News Nation Logo

PM नरेंद्र मोदी को मिला ग्लोबल एनर्जी एंड एनवायरनमेंट लीडरशिप अवॉर्ड

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को शुक्रवार को सेरावीक वैश्विक ऊर्जा एवं पर्यावरण नेतृत्व पुरस्कार से सम्मानित किया गया. CERAWeek 2021 कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुआ.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 05 Mar 2021, 07:47:51 PM
pm modi

PM नरेंद्र मोदी को मिला ग्लोबल एनर्जी एंड एनवायरनमेंट लीडरशिप अवॉर्ड (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को शुक्रवार को सेरावीक वैश्विक ऊर्जा एवं पर्यावरण नेतृत्व पुरस्कार से सम्मानित किया गया. CERAWeek 2021 कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुआ. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस पुरस्कार को वे अपनी मातृभूमि भारत के लोगों को समर्पित करते हैं. उन्होंने आगे कहा कि किसी भी भाषा में आप भारतीय साहित्य को पढ़ लीजिए आपको पता चल जाएगा कि लोगों का प्रकृति के साथ गहरा संबंध रहा है. उन्होंने कहा कि इस पुरस्कार को मैं हमारी भूमि की गौरवशाली परंपरा के लिए समर्पित करता हूं, जिसने पर्यावरण की देखभाल के लिए रास्ता दिखाया है.

इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि हमारे पास महात्मा गांधी के रूप में अब तक के सबसे महान पर्यावरण चैंपियन हैं. अगर मानवता ने उनके द्वारा दिखाए गए रास्तों का अनुसरण किया होता तो हम आज कई समस्याओं का सामना नहीं करते. उन्होंने आगे कहा कि आप सभी लोगों से मैं पोरबंदर में महात्मा के घर जाने की अपील करूंगा. उनके घर के पास में, आपको वॉटर कन्सर्वेशन के बहुत व्यावहारिक उदाहरण मिलेंगे जैसे कि 200 साल पहले निर्मित भूमिगत पानी के टैंक.

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि एक मार्च 2021 तक, भारत में करीब 37 मिलियन एलईडी बल्ब का उपयोग किया जा रहा है. इससे लागत और ऊर्जा में बचत हुई. इससे हर साल 38 मिलियन टन CO2 कम हो गया है. साथ ही पीएम मोदी ने क्लामेट चेंज से निपटने के दो तरीके हैं. उन्होंने कहा कि आपस में क्लामेट चेंज और आपदाएं जुड़ी हुई हैं, इनसे लड़ने के 2 तरीके हैं. पहला नीतियों, कानूनों, नियमों और आदेशों के माध्यम से, दूसरा व्यवहार में परिवर्तन लाकर.

जानें क्या है CERAWeek और पुरस्कार 

1983 में डॉ. डैनियल येर्गिन ने CERAWeek की स्थापना की थी. 1983 से ही इसे प्रति वर्ष ह्यूस्टन में आयोजित किया जा रहा है और इसे दुनिया के प्रतिष्ठित वार्षिक ऊर्जा मंच के रूप में जाना जाता है. CERAWeek2021 को एक मार्च से 5 मार्च 2021 के दौरान वर्चुअल रूप में आयोजित किया जा रहा है. CERAWeek ग्लोबल वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण नेतृत्व अवार्ड की शुरुआत 2016 में की गई थी. यह वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण के भविष्य को नेतृत्व और ऊर्जा की उपलब्धता, सस्ती ऊर्जा और पर्यावरणीय प्रबंधन के लिए समाधान व नीतियों की पेशकश के उद्देश्य से प्रतिबद्धता को पहचान देती है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Mar 2021, 07:26:59 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो