logo-image

कच्छ में किसान आंदोलन पर PM मोदी ने विपक्ष पर बोला हमला, जानें 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जिन विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया उनमें ऊर्जा पार्क के अलावा एक विलवणीकरण संयंत्र और एक पूर्ण रूप से स्वचालित दूध प्रसंस्करण तथा पैकिंग संयंत्र शामिल हैं.

Updated on: 15 Dec 2020, 04:17 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को राज्य में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया. इन परियोजनाओं में दुनिया का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा पार्क भी शामिल है. इसकी स्‍थापना कच्‍छ जिले में भारत-पाकिस्‍तान सीमा के पास खावड़ा गांव में की जा रही है. प्रधानमंत्री ने जिन विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया उनमें ऊर्जा पार्क के अलावा एक विलवणीकरण संयंत्र और एक पूर्ण रूप से स्वचालित दूध प्रसंस्करण तथा पैकिंग संयंत्र शामिल हैं.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कच्छ में सिख किसानों के एक समूह से भी मुलाकात की. हालांकि, इस मुलाकात में किसानों ने पीएम मोदी के सामने अपने स्थानीय मुद्दों को उठाया.इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी उपस्थित थे. प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर अपने संबोधन में  कच्छ की परियोजनाओं के अलावा दिल्ली की सीमाओं पर डटे किसानों को लेकर भी विपक्ष को लताड़ा आइए आपको बताते हैं पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें. 

यह भी पढ़ें-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कच्छ में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कच्छ में अपने संबोधन के दौरान विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि, दिल्ली के आसपास आजकल किसानों को डराने की साजिश चल रही है. क्या अगर कोई आपसे दूध लेने का कॉन्ट्रैक्ट करता है, तो क्या भैंस लेकर चला जाता है?
  2. उन्होंने आगे कहा कि आज के समय में जैसी आजादी पशुपालकों को मिल रही है, वैसी ही आजादी हम किसानों को दे रहे हैं. कई वर्ष से किसान संगठन इसकी मांग करते थे, विपक्ष आज किसानों को गुमराह कर रहा है लेकिन अपनी सरकार के वक्त ऐसी ही बातें करता था. 
  3. पीएम मोदी बोले कि मैं किसानों से कह रहा हूं कि उनकी हर शंका के समाधान के लिए सरकार तैयार है, किसानों का हित सरकार की प्राथमिकता है. हम किसानों की आय बढ़ाने के लिए फैसले ले रहे हैं. देश के हर कोने के किसान नए कानूनों के साथ हैं. जो लोग भ्रम फैला रहे हैं और राजनीति कर रहे हैं, किसानों के कंधों पर रखकर बंदूकें चलाई जा रही हैं. 
  4. आज गुजरात और देश के महान सपूत सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की पुण्यतिथि भी है. केवड़िया में उनकी दुनिया में सबसे ऊंची प्रतिमा हमें दिन रात एकजुट होकर देश के लिए काम करने की प्रेरणा देती है.
  5. आज कच्छ में भी नई ऊर्जा का संचार हो रहा है. सोचिए, हमारे कच्छ में दुनिया का सबसे बड़ा हाईब्रिट रिन्यूएबल पार्क. जितना बड़ा सिंगापुर व बेहरीन देश है, उतना बड़ा कच्छ में हाईब्रिट रिन्यूएबल पार्क होने वाला है.
  6. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत रेन्युएबल एनर्जी के क्षेत्र में दुनिया में चौथे नंबर पर है. इसके अलावा जलवायु परविर्तन के क्षेत्र में भारत पूरी दुनिया को दिशा दिखा रहा है.
  7. पीएम मोदी ने कहा कि खावड़ा में रिन्यूएबल एनर्जी पार्क हो, मांडवी में डेसालिनेशन प्लांट हो, और अंजार में सरहद डेहरी के नए ऑटोमैटिक प्लांट का शिलान्यास, तीनों ही कच्छ की विकास यात्रा में नए आयाम लिखने वाले हैं. इसका बहुत बड़ा लाभ यहां के मेरे आदिवासी भाई-बहनों, यहां के किसानों-पशुपालकों, सामान्य जनों को होने वाला है
  8. पीएम मोदी बोले- कुछ लोग कहते थे कि कच्‍छ में विकास नहीं हो सकता, कच्‍छ में आज नई ऊर्जा का संचार हो रहा है.
  9. एक समय कहा जाता था कि कच्छ इतनी दूर है, विकास का नामोनिशान नहीं है. कनेक्टिविटी नहीं है. चुनौती का एक प्रकार से ये दूसरा नाम था. आज स्थिति ऐसी है कि लोग सिफारिश करते हैं कुछ वक्त कच्छ में काम करने के लिए.
  10. भूकंप ने भले कच्छ के लोगों के घर गिरा दिए थे, लेकिन इतना बड़ा भूकंप भी यहां के लोगों के मनोबल को नहीं तोड़ पाया. कच्छ के लोग फिर खड़े हुए, आज देखिए कि इस क्षेत्र को उन्होंने कहां से कहां पहुंचा दिया है. आज कच्छ की पहचान बदल गई है.
  11. एक समय था जब गुजरात के लोगों की मांग थी कि कम से कम रात में खाना खाते समय तो बिजली मिल जाए. आज गुजरात देश के उन राज्यों में से है, जहां शहर हो या गांव, 24 घंटे बिजली सुनिश्चित की जाती है.