News Nation Logo

BREAKING

पीएम मोदी के विदेश दौरों की जल्द होगी शुरुआत, सबसे पहले जाएंगे बांग्लादेश

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस महीने की 26 तारीख को बांग्लादेश और उसके बाद यूरोपीय संघ जाएंगे. इसके साथ ही जापान के पीएम व रूस के राष्ट्रपति के भारत दौरे को लेकर भी बातचीत जारी है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 04 Mar 2021, 09:55:31 AM
PM Narendra Modi

PM मोदी के विदेश दौरों की जल्द होगी शुरुआत, पहले जाएंगे बांग्लादेश (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

कोरोना के कारण राष्ट्र प्रमुखों के विदेश दौरे पर लगी रोक जल्द खत्म होने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 26 फरवरी को बांग्लादेश दौरे से अपनी विदेश यात्राओं की शुरूआत करेंगे. इसके साथ ही विदेश मंत्रालय मई में पीएम मोदी के यूरोपीय संघ की यात्रा को लेकर भी तैयारी कर रहा है. यूरोपीय संघ की यात्रा के बाद जून में पीएम मोदी जी-7 देशों की बैठक में हिस्सा लेने ब्रिटेन भी जा सकते हैं. सूत्रों का कहना है कि अपनी इन दो प्रस्तावित यात्राओं के साथ ही पीएम इस रूट में पड़ने वाले कुछ और देशों को भी यात्रा में शामिल कर सकते हैं.  

साल भर से बंद हैं विदेश दौरे
दरअसल पिछले साल जनवरी भारत में कोरोना की शुरूआत हुई थी. कोरोना के मामले सामने आने के बाद से ही राष्ट्र प्रमुखों के विदेश दौरे पर रोक लगा दी गई. अब कोरोना की स्थिति कई देशों में काबू में है. भारत में भी वैक्सीनेशन का काम तेजी से चल रहा है. 1 मार्च से शुरू हुए कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वैक्सीन लगवाई है. इसके बाद अब प्रधानमंत्री मोदी के विदेश दौरे को लेकर तैयारी तेज हो गई है.  पीएम मोदी बांग्लादेश से अपने दौरे की शुरूआत करेंगे. 

यह भी पढे़ंः सेना के उत्तरी कमान से ऑपरेशन डेटा हुए लीक, तीन जवानों की हो रही छानबीन

विदेशी मेहमानों के भी भारत आने को लेकर विमर्श जारी
प्रधानमंत्री के विदेश दौरे के साथ ही कुछ विदेशी मेहमानों के भी भारत आने को लेकर विमर्श का गंभीर दौर चल रहा है. इस कड़ी में सबसे पहले जापान के पीएम योशीहिदे सुगा और रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के भारत आने को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय जापान व रूस के विदेश मंत्रालयों के संपर्क में है. दरअसल इन दोनों ही राष्ट्राध्यक्षों को दिसंबर 2019 में भारत आना था. बाद में कुछ कारणों से इनके दौरे रद्द हो गए. कोरोना के कारण 2020 में इनकी भारत यात्रा स्थगित रही. 2021 में भारत ब्रिक्स संगठन की अध्यक्षता कर रहा है. अगर भारत में कोरोना इसी तरह काबू में रहा तो 2021 के मध्य के बाद ब्राजील, रूस, दक्षिण अफ्रीका और चीन के राष्ट्राध्यक्ष भारत दौरे पर आ सकते हैं. 

यह भी पढ़ेंः Assembly Elections 2021: आज बीजेपी करेगी उम्मीदवारों के नामों पर मंथन

वर्चुअल मीटिंग के बाद अब व्यक्तिगत मेल-मिलाप पर नजर 
दरअसल कोरोना काल में अधिकांश देशों के बीच वर्चुअल ही बातचीत हुई है. द्विपक्षीय रिश्तों को तय करने और उनकी दिशा बनाने में व्यक्तिगत मेल-मिलाप की अपनी अहमियत है और यह आगे भी बनी रहेगी. पीएम नरेंद्र मोदी की बहुप्रतीक्षित बांग्लादेश यात्रा से ठीक पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर गुरुवार चार मार्च को ढाका जा रहे हैं. जयशंकर ढाका में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के साथ ही वहां के विदेश मंत्री से भी अलग-अलग मुलाकात करेंगे. माना जा रहा है कि मोदी की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच होने वाली घोषणाओं को लेकर जयशंकर बांग्लादेश के अधिकारियों से अंतिम तौर पर विमर्श करेंगे.  

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 Mar 2021, 09:55:31 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो