logo-image

दिलीप कुमार के निधन पर पीएम मोदी ने जताया शोक, 'उनका निधन सांस्कृतिक दुनिया के लिए क्षति'

पीएम ने लिखा कि - 'दिलीप कुमार जी को सिनेमा की दुनिया में महान शख्स के के रूप में याद किए जाएगा. उन्हें अनोखी प्रतिभा का आशीर्वाद मिला था जिस वजह से कई पीढ़ियों के लोग उनके चाहने वाले थे.

Updated on: 07 Jul 2021, 05:38 PM

highlights

  • नहीं रहे बॉलीवुड के ट्रैजडी किंग दिलीप कुमार
  • दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर 1922 को पाकिस्तान में हुआ था
  • दिलीप कुमार का पहला नाम यूसुफ खान था

नई दिल्ली:

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का बुधवार सुबह 7 बजकर 30 मिनट में निधन हो गया. अभिनेता पिछले कुछ दिनों से उम्र से बीमार थे. उन्हें कई बार अस्पताल में भर्ती कराया गया था. दिलीप कुमार ने अपनी अंतिम सांस 98 साल की उम्र में मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभिनेता के निधन पर ट्वीट कर कहा-'दिलीप कुमार का जाना हमारी सांस्कृतिक दुनिया के लिए एक क्षति है. उनके परिवार, दोस्तों और असंख्य प्रशंसकों के प्रति संवेदना.' पीएम ने लिखा कि - 'दिलीप कुमार जी को सिनेमा की दुनिया में महान शख्स के के रूप में याद किए जाएगा. उन्हें अनोखी प्रतिभा का आशीर्वाद मिला था जिस वजह से कई पीढ़ियों के लोग उनके चाहने वाले थे. उनका जाना हमारी सांस्कृतिक दुनिया के लिए एक नुकसान है. उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं.' पीएम ने दिलीप कुमार की पत्नी शायरा बानो से फोन पर बात कर उन्हें ढांढ़स बंधाया.

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर दिलीप कुमार का निधन हो गया है. वो 98 साल के थे. आज सुबह 7.30 बजे उन्होंने आखिरी सांस ली. दिलीप कुमार को सांस लेने में दिक्कत के चलते 29 जून को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. दिलीप कुमार काफी समय से बीमार चल रहे थे. दिलीप कुमार के पारिवारिक मित्र फैजल फारुखी ने आज एक्टर के ट्विटर से उनके निधन की जानकारी दी. उन्होंने लिखा- बहुत भारी दिल से ये कहना पड़ रहा है कि अब दिलीप साब हमारे बीच नहीं रहे.

दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर 1922 को पाकिस्तान में हुआ था और उनका पहला नाम यूसुफ खान था. बाद में उन्हें पर्दे पर दिलीप कुमार के नाम से शोहरत मिली. बताया जाता है कि दिलीप कुमार ने एक प्रोड्यूसर के कहने पर अपना नाम बदला था. दिलीप कुमार की शुरुआती पढ़ाई नासिक में हुई. बाद में उन्होंने फिल्मों में अभिनय का फैसला किया और 1944 में रिलीज हुई फिल्म ज्वार भाटा से डेब्यू किया. जुगनू दिलीप कुमार की पहली हिट फिल्म बनी. उनकी फिल्म मुगल-ए-आजम उस वक्त की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी. अगस्त 1960 में रिलीज हुई यह फिल्म उस वक्त की सबसे महंगी लागत में बनने वाली फिल्म थी.