News Nation Logo

PM नरेंद्र मोदी ने 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयां राष्ट्र को समर्पित किया

Agency | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 16 Oct 2022, 11:50:02 AM
PM Modi

PM Narendra Modi (Photo Credit: ANI)

New Delhi:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi  ) ने 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयां ( Digital Banking Units ) राष्ट्र को समर्पित किया है. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत के सामान मानव के जीवन को आसान बनाने के लिए जो अभियान चल रहा है, डिजिटल बैंकिंग इकाइयां उस दिशा में एक और बड़ा कदम है। ये एक ऐसी विशेष बैंकिंग व्यवस्था है जो कम से कम इंफ्रास्ट्रक्चर में अधिक से अधिक सेवा देने का काम करेगा.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये सेवाएं पहले से कहीं ज्यादा आसान होंगी। इनमें सुविधा होगी  और एक मजबूत डिजिटल बैंकिंग सुरक्षा भी होगी। गांव और छोटे शहर में जब कोई डिजिटल बैंकिंग यूनिट की सेवाएं लेगा तो उसके लिए पैसे भेजन से लेकर लोन लेने तक सबकुछ आसान और ऑनलाइन हो जाएगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि हमने बैंकिग सेवाओं को दूर-सुदूर में घर-घर तक पहुंचाने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। आज भारत के 99% से ज्यादा गांवों में पांच किमी के अंदर कोई न कोई बैंक ब्रांच, बैकिंग आउटलेट या बैंकिंग मित्र मौजूद है. हमारी सरकार का लक्ष्य भारत के सामान्य मानवी को सशक्त करना है उसको ताकतवर बनाना है। इसलिए हमने समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को ध्यान में रखकर नीतियां बनाई और पूरी सरकार उसकी सुविधा और प्रगति के रास्ते पर चली.

पीएम मोदी ने कहा कि आज देश में हर एक लाख वयस्क आबादी पर जितनी बैंक शाखाएं मौजूद हैं, वो जर्मनी, चीन और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों से भी ज्यादा है। हम सामान्य मानवी के जीवन स्तर को बदलने का संकल्प लेकर दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। हमारा संकल्प व्यवस्थाओं में सुधार और पारदिर्शता लाने का है.

First Published : 16 Oct 2022, 11:48:37 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

PM Narendra Modi