logo-image

PM मोदी ने PSLV के सफल लॉन्च पर ISRO को दी बधाई, वैज्ञानियों को कही ये बड़ी बात

अंतरिक्ष की दुनिया में कामयाबी के झंडे गाड़ चुके इसरो (ISRO) ने शनिवार को एक और नया इतिहास रच दिया है. इसरो के प्रक्षेपण यान PSLV-C49 को 10 उपग्रहों (Satellites) के साथ लांच किया गया है.

Updated on: 07 Nov 2020, 04:56 PM

नई दिल्‍ली:

अंतरिक्ष की दुनिया में कामयाबी के झंडे गाड़ चुके इसरो (ISRO) ने शनिवार को एक और नया इतिहास रच दिया है. इसरो के प्रक्षेपण यान PSLV-C49 को 10 उपग्रहों (Satellites) के साथ लांच किया गया है. इस पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने PSLV-C49/EOS-01 मिशन के सफल परीक्षण पर इसरो और उनकी टीम को बधाई दी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, PSLV-C49/EOS-01 मिशन के सफल परीक्षण के लिए इसरो और उनकी टीम को बधाई. कोरोना काल में हमारे वैज्ञानिकों ने डेडलाइन का पालन किया और तय समय में पीएसएलवी को लॉन्च कर दिखाया है.

आपको बता दें कि इसरो (ISRO) ने PSLV-C49 को 10 उपग्रहों (Satellites) के साथ लॉन्च किया. इसे 3 बजकर 12 मिनट पर लॉन्च किया गया. हालांकि, इससे पहले इसे 3 बजकर 2 मिनट पर लॉन्च किया जाना था. जिन उपग्रहों को लॉन्च किया गया, उनमें भारत का एक और 9 अंतरराष्ट्रीय विदेशी उपग्रह शामिल है. 

इनमें भारत का EOS-01 (अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट) लिथुआनिया का एक प्रौद्योगिकी डेमन्स्ट्रेटर, लक्समबर्ग के चार मैरीटाइम एप्लीकेशन सैटेलाइट और अमेरिका के चार लेमुर मल्टी मिशन रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट को लॉन्च किया गया. सभी उपग्रहों को लॉन्च करने का काउंटडाउन शुक्रवार दोपहर शुरू हुआ. इसे आज दोपहर 3.12 बजे सभी सैटेलाइट्स को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेश सेंटर से लॉन्च कर दिया गया. 

भारत के इस उपग्रह को लॉन्च किया गया है उसका काम बेहद ही अहम है. EOS-01 अर्थ ऑब्जरवेशन रिसेट सैटेलाइट का ही एक अडवांस्ड सीरीज है. इसमें सिंथेटिक अपर्चर रडार  लगाया गया है. जो किसी भी समय और किसी भी मौसम में पृथ्वी पर नजर रख सकता है. तस्वीरें ले सकता है. देश की सुरक्षा के लिए यह बेहद ही अहम साबित होगा. इससे हर पल सीमाओं की निगरानी संभव हो सकेगी.