News Nation Logo

पीएम मोदी देंगे बनारस को देंगे एक हजार करोड़ की परियोजनाओं को मंजूरी, पढ़ें पूरी खबर

सुपर स्पेशियलिटी सेंटर के बनने के बाद एक ही छत के नीचे ओपीडी के साथ ही मरीजों को यहां पर जांच की सुविधा भी मिलेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 16 Jan 2020, 06:03:26 PM
पीएम मोदी

पीएम मोदी (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

नई दिल्ली:

16 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाओं की सौगात देंगे. पीएमओ ने इन संभावित परियोजनाओं की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. वहीं बनारस का स्थानीय प्रशासन इन कार्यों के शिलान्यास की सूची भी तैयार करने में लगा हुआ है. पीएम नरेंद्र मोदी फरवरी के दौरे के दौरान ही वाराणसी की जनता को शहर की सबसे महत्वपूर्ण लहरतारा-चौकाघाट फ्लाईओवर का तोहफा दे सकते हैं. इसके अलावा बीएचयू में 430 बेड के सुपर स्पेशियलिटी सेंटर को भी इसी दौरान काशी की जनता को समर्पित करेंगे.

आपको बता दें कि वाराणसी के जंगमबाड़ी मठ के शताब्दी वर्ष कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी 16 फरवरी को काशी पहुंचेंगे. पीएम मोदी के इस वाराणसी दौरे से पहले ही वाराणसी के स्थानीय प्रशासन से पीएमओ ने संपर्क साध लिया है. इसी दौरान पीएम मोदी पड़ाव चौराहे पर स्थापित हो रही पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का लोकार्पण भी करेंगे. लगभग 78 करोड़ की इस परियोजना को 10 फरवरी तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. आपको बता दें कि आगामी 16 फरवरी से पहले ही इन परियोजनाओं को फाइनल टच देने का काम शुरू कर दिया गया है.

लहरतारा चौकाघाट फ्लाईओवर बनकर तैयार
वाराणसी में शहर के यातायात के को सुगम बनाने के लिए बनाए जा रहे लहरतारा चौकाघाट फ्लाईओवर का काम लगभग पूरा हो गया है. यह फ्लाईओवर लगभग 18 सौ मीटर लंबा है इस फ्लाईओवर का काम साल 2015 में शुरू किया गया था और 30 महीने में इसे पूरा किया जाना था. मगर, मई 2018 में बीम गिरने की वजह से 15 लोगों की मौत हो गई थी और महीनों तक इस फ्लाईओवर का काम बंद रहा. आपको बता दें कि मौजूदा समय इस फ्लाईओवर का कंक्रीट का काम पूरा हो गया है. अब इसे फाइनल टच दिया जा रहा है. 171 करोड़ की इस परियोजना से शहर को जाम से बड़ी राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें-निर्भया केसः 22 जनवरी को नहीं होगी दोषियों को फांसी, गृह मंत्रालय पहुंची दया याचिका

बीएचयू में तैयार सुपर स्पेशियलिटी सेंटर
बीएचयू में 430 बेड वाले सुपर स्पेशियलिटी सेंटर भी लगभग तैयार हो चुका है. आपको बता दें कि साल 2016 में पीएम मोदी ने इस सुपर स्पेशियलिटी सेंटर का शिलान्यास 22 दिसंबर को किया था. जबकि इसका काम साल 2018 में 200 करोड़ की लागत से शुरू हुआ. इसके बनने की समय सीमा 30 मार्च 2019 रखी गई थी लेकिन आपको बता दें कि पूरा होने के बाद भी इस प्रोजेक्ट की डेट दो बार एक्सटेंड की गई. अब इसका काम पूरा हो गया है लेकिन उद्घाटन होना बाकी है.

यह भी पढ़ें-25 घंटे में संजय राउत के 5 बयान और अंत में माफीनामा, पढ़ें पूरी खबर 

बीएचयू अस्पताल प्रशासन की ओर से उद्घाटन के लिए बीएचयू को पत्र लिखा जा चुका है. सुपर स्पेशियलिटी सेंटर के बनने के बाद एक ही छत के नीचे ओपीडी के साथ ही मरीजों को यहां पर जांच की सुविधा भी मिलेगी. आपको बता दें कि इसमें इंडोक्राइनोलॉजी, गैस्ट्रोलॉजी, न्यूरो सर्जरी, कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी समेत 12 विभागों की ओपीडी चलेगी. इसके अलावा ऑपरेशन थिएटर, आईसीयू, जांच संकुल की सुविधा रहेगी.

First Published : 16 Jan 2020, 06:03:26 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.