News Nation Logo

PM Modi ने दूर की किसानों की सभी चिंताएं और शंकाएं, पढ़ें संबोधन की सबसे बड़ी बातें

किसानों को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे देश के किसान अब सिर्फ उत्पादक नहीं बल्कि निर्यातक बनेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 25 Dec 2020, 02:34:27 PM
modi baba

किसानों को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी (Photo Credit: BJP)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पीएम-किसान योजना के तहत वित्तीय लाभ की अगली किस्त जारी कर दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों के खातों में 18 हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि भेज दी. पीएम मोदी का यह कार्यक्रम ऐसे दिन है जब देश में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती भी मनाई जा रही है. साल 2014 में सत्ता में आने के बाद से बीजेपी इस दिन को 'सुशासन दिवस' के रूप में मनाती आ रही है.

इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के करोड़ों किसानों की सभी चिंताओं और शंकाओं को दूर करते हुए नए कृषि कानूनों के फायदे गिनाए. आइए जानते हैं पीएम मोदी द्वारा किसानों को दिए गए भाषण की सबसे बड़ी बातें-

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 करोड़ किसानों के अकाउंट में 18 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा राशि ट्रांसफर की.

2. पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश के अलग-अलग हिस्सों में बैठे किसानों से बात की और उनकी खेती के बारे में जानकारी ली.

3. पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों को बताया कि फसलों के कॉन्ट्रेक्ट पर जमीन छीनने की बातें पूरी तरह से झूठी हैं.

4. पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल के 70 लाख से अधिक किसान भाई-बहनों को कृषि कानूनों का लाभ नहीं मिल पाया है. बंगाल के 23 लाख से अधिक किसान इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं. लेकिन राज्य सरकार ने वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को लंबे समय से रोक रखा है.

5. आज देश के 9 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों के बैंक खाते में सीधे, एक क्लिक पर 18 हज़ार करोड़ रुपए जमा हुए हैं. जब से ये योजना शुरू हुई है, तब से 1 लाख 10 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा किसानों के खाते में पहुंच चुके हैं.

6. सरकार ने प्रयास किया कि किसान के पास एक बेहतर फसल बीमा कवच हो. आज करोड़ों किसानों को पीएम फसल बीमा योजना का लाभ मिल रहा है.

7. पशु पालन और मछली पालन करने वाले किसानों को भी किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा दी जा रही है.

8. किसानों को जहां सही दाम मिले, वे वहां अपनी फसलों को बेच सकते हैं. जो किसान अपनी फसलों को मंडी में या फिर व्यापारियों को बेचना चाहते हैं, आप बेच सकते हैं. इतना ही नहीं जो किसान अपनी फसलों का निर्यात करना चाहते हैं, वे निर्यात भी कर सकते हैं.

9. नए कृषि कानूनों के बारे में कई तरह के झूठ फैलाए जा रहे हैं कि MSP खत्म की जा रही है और मंडियां बंद हो रही हैं.

10. किसान आंदोलन में भोले-भाले किसानों को फंसाया गया है. किसान आंदोलन में शामिल हुए किसान खुद MSP पर फसलें बेचकर आ रहे हैं.

11. हम आज MSP पर रिकॉर्ड सरकारी खरीद कर रहे हैं. किसानों की जेब में MSP का रिकॉर्ड पैसा पहुंच रहा है.

12. सरकार ने एक और लक्ष्य बनाया है कि छोटे किसानों के समूह बनें ताकि वो अपने क्षेत्र में एक सामूहिक ताकत बनकर काम कर सकें. आज देश में 10 हजार से ज्यादा किसान उत्पादक संघ- FPO बनाने का अभियान चल रहा है, उन्हें आर्थिक मदद दी जा रही है.

13. आज देश के किसान को अपना पक्का घर मिल रहा है, शौचालय मिल रहा है, साफ पानी का नल मिल रहा है. यही किसान है जिसे बिजली के मुफ्त कनेक्शन, गैस के मुफ्त कनेक्शन से बहुत लाभ हुआ है. आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज ने उनके जीवन की बड़ी चिंता कम की है.

14. हमारे देश के किसान अब सिर्फ उत्पादक नहीं बल्कि निर्यातक बनेंगे.

15. सरकार किसान के साथ हर कदम पर खड़ी है. किसान चाहे जिसे अपनी उपज बेचना चाहे, सरकार ने ऐसी व्यवस्था की है कि एक मजबूत कानून किसानों के पक्ष में खड़ा रहे.

16. अब जब कोई किसान के साथ एग्रीमेंट करेगा, तो वो ये भी चाहेगा कि उपज अच्छी से अच्छी हो. इसके लिए एग्रीमेंट करने वाला, किसानों को अच्छे बीज, आधुनिक तकनीक, अत्याधुनिक उपकरण और विशेषज्ञता हासिल करने में मदद करेगा.

First Published : 25 Dec 2020, 02:21:37 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.