logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी ने की समीक्षा बैठक, ऑक्सीजन आपूर्ति-बेड्स बढ़ाने के निर्देश

शनिवार रात 8 बजे शुरू हुई इस बैठक में पीएम मोदी ने दवाओं, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर और टीकाकरण से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की.

Updated on: 17 Apr 2021, 11:12 PM

highlights

  • शनिवार रात 8 बजे पीएम नरेंद्र मोदी ने की बैठक
  • टीका उत्पादन के लिए पूरी क्षमता का इस्तेमाल हो
  • ऑक्सीजन सप्लाई और अस्पतालों में बेड हों

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण की दूसरी भयावह लहर के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जनस्वास्थ्य की स्थिति पर एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की. शनिवार रात 8 बजे शुरू हुई इस बैठक में पीएम मोदी ने दवाओं, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर और टीकाकरण से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की. बैठक में उन्होंने कहा कि कोरोना रोगियों के लिए अस्पताल के बेड की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जाने चाहिए. उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि अस्थायी अस्पतालों और आइसोलेशन सेंटर के माध्यम से बेड की अतिरिक्त आपूर्ति सुनिश्चित की जाए.

पीएम ने दिया दवाओं पर जोर
इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने विभिन्न दवाओं की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए भारत के दवा उद्योग की पूरी क्षमता का उपयोग करने की आवश्यकता के बारे में बात की. कोविड-19 पर समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि टीका उत्पादन के लिए देश में मौजूद पूरी क्षमता का इस्तेमाल करें. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जांच, निगरानी और उपचार का कोई विकल्प नहीं है. इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने 11 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों संग समीक्षा बैठक की थी. गौरतलब है कि शुक्रवार को पीएम मोदी ने स्वास्थ्य, स्टील, सड़क परिवहन मंत्रालय समेत कई अन्य मंत्रालयों एवं विभागों के साथ हाल ही में बैठक की थी. तब पीएम ने राज्य सरकारों के साथ सभी मंत्रालयों के सामंजस्य बनाने पर जोर दिया था. 

यह भी पढ़ेंः दिल्लीः कोरोना ने सभी रिकॉर्ड तोड़े 24 घण्टे में 24375 नए मामले; 167 की मौत

शनिवार को आए 2.34 लाख नए मामले
गौरतलब है कि शनिवार को देश में कोरोना के 2 लाख 34 हजार नए केस सामने आए. 1341 लोगों की मौत हुई. किसी एक दिन में सबसे ज्यादा नए केस और मौतों का ये अब तक का रेकॉर्ड है. तमाम जगहों पर अस्पतालों में बेड नहीं मिल रहे हैं. ऑक्सीजन सिलिंडर और रेमडेसिविर इंजेक्शन की कमी हो चुकी है. देश में अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,45,26,609 हो गई है वहीं एक दिन में अब तक सर्वाधिक 1,341 लोगों की मौत होने के बाद कुल मृतक संख्या बढ़कर 1,75,649 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह 8 बजे के आंकड़ों के अनुसार देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 16 लाख से अधिक हो गई है.

यह भी पढ़ेंः रायपुर के कोविड अस्पताल में आग, 5 की मौत, कई घायल

संक्रमण के मामलों में 38वें दिन वृद्धि
संक्रमण के मामलों में लगातार 38वें दिन वृद्धि हुई है. देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 16,79,740 हो गई है जो संक्रमण के कुल मामलों का 11.56 प्रतिशत है जबकि संक्रमित लोगों के स्वस्थ होने की दर गिरकर 87.23 प्रतिशत रह गई है. इस बीमारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 1,26,71,220 हो गई है और मृत्यु दर गिरकर 1.21 प्रतिशत हो गई है. कोरोना वायरस के नये म्यूटेंट को लेकर हर रोज कई नए चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं.