logo-image

तमिलनाडु में Omicron विस्फोट, देश की हालत पर पीएम मोदी ने बुलाई बैठक

देश में कोरोनावायरस के नए और संक्रामक वेरिएंट ओमीक्रॉन के बढ़ते मामले और कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं को लेकर कई राज्यों में पाबंदियों की फिर से वापसी होने लगी है. क्रिसमस और नए साल का जश्न मनाने में सावधानियां बरतने कहा गया है.

Updated on: 23 Dec 2021, 11:51 AM

highlights

  • दिल्ली में बुधवार को 6 महीने बाद कोरोना के सबसे ज्यादा मामले दर्ज
  • देश के कुल 17 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में ओमीक्रॉन संक्रमण फैला
  • देश में ओमीक्रॉन वेरिएंट से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 290 हुई

New Delhi:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में बढ़ते कोरोनावायरस संक्रमण और ओमीक्रॉन संक्रमण मामले को लेकर गुरुवार को समीक्षा बैठक बुलाई है. वहीं गुरुवार को ही तमिलनाडु में 33 नए केस के साथ ओमीक्रॉन संक्रमण का विस्फोट सामने आया है. इससे पहले केंद्र सरकार ने चिट्ठी लिखकर सभी राज्यों को मामले की गंभीरता को लेकर सावधान किया था और कुछ महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए थे. देश में कोरोनावायरस के नए और संक्रामक वेरिएंट ओमीक्रॉन के बढ़ते मामले और कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं को लेकर कई राज्यों में पाबंदियों की फिर से वापसी होने लगी है. क्रिसमस और नए साल का जश्न मनाने में सावधानियां बरतने कहा गया है. 

देश में ओमीक्रॉन के मामले 300 के पार पहुंचने वाले हैं. देश के कुल 17 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में ओमीक्रॉन संक्रमण फैल चुका है. देश में ओमीक्रॉन वेरिएंट से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 290 हो चुकी है. तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री एम. सुब्रमण्यन के मुताबिक 33 नए ओमीक्रॉन केस आने के साथ राज्य में इसके कुल मामले 34 हो गए हैं. राजधानी चेन्नई में ही ओमीक्रॉन के 26 केस सामने आए हैं. मदुरै में चार, तिरुवनमलाई में दो और सलेम में इसका एक मामला सामने आया है. उन्होंने बताया कि तमिलनाडु में हाल के दिनों में विदेश से आए 104 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं.

ज्यादातर राज्यों में ट्रैवल हिस्ट्री वाले नए केस

ओमीक्रॉन ने बुधवार को हरियाणा में भी दस्तक दे दी और पहले ही दिन सूबे में 6 नए केस आए. बुधवार को ही ओमीक्रॉन के तेलंगाना में  14, केरल में नौ, राजस्थान में चार, दिल्ली में तीन, पश्चिम बंगाल में दो और आंध्र प्रदेश में एक नया केस आया। हरियाणा के हेल्थ ऐंड फैमिली वेलफेयर मिनिस्टर अनिल विज ने बुधवार को विधानसभा में बताया था कि गुड़गांव और फरीदाबाद में ओमीक्रॉन के तीन-तीन मामले सामने आए. गुड़गांव के तीनों मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री के मुताबिक दुबई के रास्ते ब्रिटेन से लौटे थे. तेलंगाना में मिले सभी 14 नए केस मेडिकल टूरिस्ट्स के हैं. उनमें दो ब्रिटेन से आए हैं और बाकी 12 केन्या और सोमालिया से आए थे.

ये भी पढ़ें - Parliament Winter Session : दोनों सदनों में उम्मीद से कम काम, पढ़ें पूरा लेखा-जोखा

दिल्ली, नोएडा, लखनऊ में पाबंदियां

दिल्ली में बुधवार को 6 महीने बाद कोरोना के सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए. वहीं ओमीक्रॉन संक्रमण के बढ़ते मामलों में भी राजधानी दिल्ली दूसरे नंबर पर है. इसके बाद दिल्ली सरकार ने क्रिसमस और नए साल के जश्न पर सभी तरह के जश्न पर पाबंदी लगा दी है. फिलहाल किसी समारोह में शामिल होने वाले लोगों की संख्या तय नहीं की गई है, लेकिन सभी सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, धार्मिक, सांस्कृतिक और त्योहार वगैरह समारोहों पर पाबंदी लगाई गई है. बैंक्वेट हॉलों में मीटिंग, कॉन्फ्रेंस, शादी और प्रदर्शनियों के अलावा किसी भी समारोह नहीं किए जा सकते हैं. रेस्टोरेंट और बार भी 50 फीसदी क्षमता के साथ ही चलाए जा सकेंगे.

इसके अलावा नोएडा और लखनऊ में उत्तर प्रदेश सरकार ने 31 दिसंबर तक धारा 144 लागू कर दी है. कुछ राज्यों में 18 साल से ऊपर के सभी छात्रों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन अनिवार्य कर दिया गया. वहीं कुछ राज्य ने विदेश से आने वाले सभी कोरोना पॉजिटिव यात्री के लिए क्वॉरंटीन रहना अनिवार्य कर दिया है.