logo-image

जम्मू-कश्मीर को मिल सकता है स्पेशल आर्थिक पैकेज का तोहफा, केंद्रीय कैबिनेट की बैठक आज

नए साल पर जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) को प्रधानमंत्री बड़ा तोहफा दे सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अगुवाई में आज होने वाली केंद्रीय कैबिनेट (Cabinet Meeting) की बैठक में जम्मू-कश्मीर के लिए एक बड़े आर्थिक पैकेज को मंजूरी मिल सकती है.नए साल पर जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) को प्रधानमंत्री बड़ा तोहफा दे सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अगुवाई में आज होने वाली केंद्रीय कैबिनेट (Cabinet Meeting) की बैठक में जम्मू-कश्मीर के लिए एक बड़े आर्थिक पैकेज को मंजूरी मिल सकती है.

Updated on: 06 Jan 2021, 09:44 AM

नई दिल्ली:

नए साल पर जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) को प्रधानमंत्री बड़ा तोहफा दे सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अगुवाई में आज होने वाली केंद्रीय कैबिनेट (Cabinet Meeting) की बैठक में जम्मू-कश्मीर के लिए एक बड़े आर्थिक पैकेज को मंजूरी मिल सकती है. सूत्रों की मानें, तो केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर के लिए 28 हजार करोड़ रुपये के इंडस्ट्रियल पैकेज की घोषणा कर सकती है. इसे जम्मू कश्मीर के विकास में मील का पत्थर माना जा रहा है.

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक होनी है इसमें कई मुद्दों को लेकर चर्चा की जाएगी. इसमें सबसे अहम जम्मू कश्मीर को विशेष आर्थिक पैकेज का मामला है. जम्मू कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाने के बाद से ही इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए आर्थिक पैकेज की मांग की जा रही थी. प्रधानमंत्री भी कई मौकों पर कश्मीर में रोजगार बनाने के लिए केंद्र के प्रयासों को लेकर जानकारी देते रहे हैं. इससे पहले भी हाल ही में पिछली कैबिनेट बैठकों में एमएसपी को मंजूरी, स्पेशल पैकेज का ऐलान किया जा चुका है. 

रोजगार और निवेश को मिलेगा बढ़ावा
ज्ममू कश्मीर को विशेष आर्थिक पैकेज मिलने से न सिर्फ रोजगार को बढ़ावा मिलेगा बल्कि निवेश को इसके बढ़ावा मिलेगा. राज्य से बाहर के लोग भी यहां रोजगार लगाने के लिए प्रोत्साहित होंगे. इसी को देखते हुए सरकार विशेष आर्थिक पैकेज देने पर विचार कर रही है.