logo-image

ट्रेनों में Corona Virus का खतरा: PM नरेंद्र मोदी ने की अपील- शहर छोड़कर न जाएं

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कहा कि मेरी सबसे प्रार्थना है कि आप जिस शहर में हैं, कृपया कुछ दिन वहीं रहिए.

Updated on: 21 Mar 2020, 08:53 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के खौफ से लोग अपने गांव की ओर से भाग रहे हैं, जिससे ट्रेनों और बसों में भीड़भाड़ हो रही. इससे लोगों में कोरोना वायरस और फैसना का खतरा है. इसी क्रम पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना वायरस के भय से मेरे बहुत से भाई-बहन जहां रोजी-रोटी कमाते हैं, उन शहरों को छोड़कर अपने गांवों की ओर लौट रहे हैं. भीड़भाड़ में यात्रा करने से इसके फैलने का खतरा बढ़ता है. आप जहां जा रहे हैं, वहां भी यह लोगों के लिए खतरा बनेगा. आपके गांव और परिवार की मुश्किलें भी बढ़ाएगा.

यह भी पढे़ंः22 बागी Mlas को बीजेपी ज्वाइन कराने के बाद बोले सिंधिया- सबको मिलेगा टिकट और...

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कहा कि मेरी सबसे प्रार्थना है कि आप जिस शहर में हैं, कृपया कुछ दिन वहीं रहिए. इससे हम सब इस बीमारी को फैलने से रोक सकते हैं. रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों पर भीड़ लगाकर हम अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. कृपया अपनी और अपने परिवार की चिंता करिए, आवश्यक न हो तो अपने घर से बाहर न निकलिए.

भारत में अबतक कोरोना वायरस के 326 मामले सामने आए हैं. इसबीच, कई राज्यों ने इस महामारी पर रोक लगाने के लिए लोगों की आवाजाही और भीड़भाड़ को सीमित करने के अलावा कई एहतियाती उपायों की घोषणा की है. देश में रविवार सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को लोगों से सामाजिक मेल जोल से दूर रहने की अपील करते हुए कहा कि आवश्यक सेवाओं को छोड़ कर अन्य लोग घरों से बाहर नहीं निकलें.

कोरोना वायरस पॉजिटिव के कुल मामलों की संख्या 323 हो गई

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस पॉजिटिव के कुल मामलों की संख्या 323 हो गई है जिसमें 98 नए मामले शामिल हैं। यह देश में किसी एक दिन में सबसे ज्यादा मामला है. इस आंकड़े में दिल्ली, कर्नाटक, पंजाब और महाराष्ट्र में हुई चार मौतें भी शामिल हैं. उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जयप्रताप सिंह कोविड-19 की जांच रिपोर्ट में शनिवार को निगेटिव पाए गए. वह उस कार्यक्रम में शामिल थे, जिसमें बॉलीवुड गायिका कनिका कपूर भी थीं और जिनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह ने कहा कि 66 वर्षीय मंत्री की शुक्रवार को जांच हुई थी जिसके बाद वह खुद ही अलग-थलग हो गए थे। उनके संपर्क में आए 28 लोगों के नमूने भी निगेटिव पाए गए हैं. उत्तर प्रदेश पुलिस ने लापरवाही और खतरनाक रोग फैलाने जैसे कृत्यों के लिए कपूर पर मामला दर्ज किया है। उन्होंने लखनऊ में कम से कम तीन पार्टी में हिस्सा लिया था जिसमें एक पार्टी में नेता भी मौजूद थे. कपूर की घोषणा के बाद उनके संपर्क में सीधे या परोक्ष रूप से आने वाले लोगों ने खुद को पृथक कर लिया. उनमें भाजपा नेता वसुंधरा राजे, उनका सांसद बेटा दुष्यंत सिंह के अलावा सांसद डेरेक ओ ब्रायन तथा अनुप्रिया पटेल भी शामिल हैं.

बसपा के पूर्व सांसद अकबर अहमद डम्पी ने भी खुद को उत्तराखंड के अपने फार्महाउस में 14 दिनों के लिए पृथक रखने का निर्णय किया है. लखनऊ में उनके हाई प्रोफाइल पार्टी में कपूर शामिल हुई थी. कई राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से विभिन्न कदमों की घोषणा की है. दिल्ली सरकार ने कहा कि नोवल कोरोना वायरस के कारण गरीबों पर काफी वित्तीय असर पड़ रहा है और घोषणा की कि उचित मूल्य की दुकानों से राशन हासिल करने वालों को अगले महीने 50 फीसदी अतिरिक्त राशन मिलेगा.

यह भी पढे़ंःवसुंधरा राजे और उनके बेटे दुष्यंत का कोरोना टेस्ट आया निगेटिव, दोनों कनिका कपूर के साथ पार्टी में थे मौजूद

विधवा, दिव्यांगों और बुजुर्गों को इस माह दोगुना पेंशन देंगे केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल विधवा, दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए इस महीने के लिए पेंशन दोगुना करेंगे. लोगों को घर के अंदर रहने की अपील करते हुए केजरीवाल ने कहा कि सरकार ने फिलहाल दिल्ली में बंद की घोषणा नहीं की है लेकिन कोरोना वायरस के फैलने को देखते हुए जरूरत पड़ने पर ऐसा करना पड़ेगा. छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने सभी कार्यालयों को 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिए हैं जिसमें आवश्यक एवं आपात सेवाएं शामिल नहीं हैं.

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पांच जिलों और आठ अन्य महत्वपूर्ण शहरों में रविवार से एक हफ्ते के लिए ‘‘लगभग पूरी तरह’’ बंद की घोषणा की है। इन जिलों और शहरों की पहचान की गई है क्योंकि तीन हजार से अधिक निवासी पिछले कुछ दिनों में विदेशों से इन स्थानों पर लौटे हैं. गोवा की सरकार ने अपराध दंड संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत राज्य भर में लोगों के ज्यादा संख्या में इकट्ठा होने पर पाबंदी लगाई है.

स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने कहा कि राज्य सरकार ने भी शनिवार की रात से अंतर राज्यीय परिवहन पर रोक का आदेश जारी किया है जिसमें आवश्यक पदार्थों की आपूर्ति शामिल नहीं है. गोवा की सीमा महाराष्ट्र और कर्नाटक के साथ लगती है जहां कई लोगों में कोरोना वायरस के मामले की पुष्टि हुई है. गोवा में अगले आदेश तक शादियों सहित निजी कार्यक्रमों को प्रतिबंधित कर दिया गया है.

अरुणाचल प्रदेश के राज्य चुनाव आयोग ने घोषणा की कि अप्रैल-मई में होने वाले निगम और पंचायत चुनावों पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी गई है. महाराष्ट्र में नासिक प्रशासन ने शनिवार से अगले आदेश तक शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया। कलेक्टर सूरज मंधारे ने होटलों और रिसॉर्ट में स्थित बार सहित अन्य बार और शराब की दुकानों को बंद करने के आदेश दिए.

अकोला जिला प्रशासन ने 22 मार्च से 24 मार्च के बीच तालाबंदी के आदेश दिए हैं जिस दौरान आवश्यक सामग्री बेचने वालों को छोड़कर सभी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे. पंजाब में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या शनिवार को बढ़कर 13 हो गई. पंजाब सरकार द्वारा मीडिया में जारी बुलेटिन में बताया गया कि राज्य में कोविड-19 के पॉजिटिव रोगियों की संख्या 13 हो गई है.

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी सरकार ने सभी रेस्तरां, बार, पब, नाइटक्लब, मनोरंजन पार्क, म्यूजियम और चिड़ियाघर को 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिए हैं. जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कहा कि विदेश यात्रा करने वाले सभी कर्मचारी और उनके रिश्तेदार काम पर आने से पहले पृथक केंद्रों में रहेंगे. कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों की संख्या बढ़ने के साथ एक दंपति को दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस से उतार दिया गया। उसके साथ यात्रा कर रहे यात्रियों ने पति के हाथ पर घर में पृथक रहने का नोटिस देखा, जिसके बाद उन्हें उतारा गया. रेलवे ने लोगों ने गैर जरूरी यात्रा से बचने की सलाह दी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उसने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से 1000 स्थानों पर गंभीर चिकित्सा प्रबंधन के लिए प्रशिक्षण चलाया और रविवार को वह कोरोना वायरस की आपात स्थिति से निपटने के लिए पूरे देश में मॉक ड्रिल चलाएंगे. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना वायरस के लिए दिशानिर्देश की समीक्षा की गई है और निर्देश दिया गया है कि पॉजीटिव मामलों के संपर्क में आने वालों का संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के पांचवें और 14वें दिन के बीच एक बार जांच की जानी चाहिए.