News Nation Logo

PM मोदी ने 'अम्फान' से प्रभावित ओडिशा के लिए 500 करोड़ रुपये के राहत पैकेज का किया ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने चक्रवात से प्रभावित ओडिशा के लिए 500 करोड़ रुपये की अग्रिम आर्थिक सहायता की शुक्रवार को घोषणा की.

By : Deepak Pandey | Updated on: 22 May 2020, 08:33:31 PM
pm modi

पीएम नरेंद्र मोदी ने की बैठक (Photo Credit: ANI)

भुवनेश्वर:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने चक्रवात से प्रभावित ओडिशा के लिए 500 करोड़ रुपये की अग्रिम आर्थिक सहायता की शुक्रवार को घोषणा की. मोदी ने चक्रवात ‘अम्फान’ से प्रभावित इलाकों के हवाई सर्वेक्षण और ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के साथ समीक्षा बैठक के बाद यह घोषणा की. प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार से विस्तृत रिपोर्ट मिलने के बाद दीर्घकालिक पुनर्वास उपायों के लिए आगे की सहायता दी जाएगी. इन नेताओं ने करीब डेढ़ घंटे तक जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, जाजपुर और मयूरभंज जिलों का हवाई मुआयना किया. बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा परिसर में हुई समीक्षा बैठक में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और प्रताप सारंगी भी उपस्थित थे.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ओडिशा सरकार ने अग्रिम तैयारी कर जिंदगियां बचाईं. इस चक्रवात ने पश्चिम बंगाल की तरफ बढ़ते हुए कृषि क्षेत्र के अलावा घरों, बिजली एवं अवसंचरना को नुकसान पहुंचाया है. जिंदगियां बचाने के लिए ओडिशा के लोगों, प्रशासन और मुख्यमंत्री की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह आपदा राज्य के समक्ष गंभीर चुनौती लेकर आई है, क्योंकि यह ऐसे समय में आई है जब हर कोई कोविड-19 के खिलाफ भयानक जंग में उलझा हुआ है.

पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल के लिए एक हजार करोड़ राहत पैकेज का किया ऐलान

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) ने पश्चिम बंगाल में अम्फान तूफान (Cyclone Amphan) की वजह से हुए नुकसान पर राहत पैकेज का ऐलान किया है. अम्फान तूफान से तबाह हुए पश्चिम बंगाल के कई जिलों का पीएम मोदी ने हवाई दौरा किया. इसके बाद उन्होंने एक हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया. पीएम मोदी द्वारा किए गए एक हजार करोड़ के राहत पैकेज के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीएम मोदी के इस ऐलान पर नाराजगी जताई है. सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि अम्फान तूफान से पश्चिम बंगाल में एक लाख करोड़ का नुकसान हुआ है जबकि पीएम ने राहत पैकेज महज एक हजार करोड़ का ही दिया है.

अम्फान तूफान से पश्चिम बंगाल में हुए नुकसान पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने एक हजार करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान तो कर दिया है लेकिन इससे जुड़ी कोई भी जानकारी साझा नहीं की है. उन्होंने बताया कि पीएम ने यह नहीं बताया कि राहत पैकेज का यह पैसा कब मिलेगा यह अग्रिम धनराशि है या फिर कुछ समय बाद केंद्र सरकार इसे भेजेगी. उन्होंने आगे कहा कि अम्फान तूफान जैसी दैवीय आपदा के चलते पश्चिम बंगाल में लगभग एक लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है इसके अलावा केंद्र सरकार पर 56 हजार करोड़ रुपया तो पश्चिम बंगाल का ही बकाया है.

पीएम ने इस दैवीय आपदा में हुए नुकसान पर दुख प्रकट किया

पश्चिम बंगाल में आए अम्फान तूफान के बाद वहां के हवाई सर्वेक्षण के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था, केंद्र सरकार ने राज्य सरकार के साथ मिलकर राज्य में आई दैवीय आपदा अम्फान तूफान से निपटने के लिए भरसक प्रयास किया, लेकिन उसके बावजूद हमलोग इस दैवीय आपदा से लगभग 80 लोगों की जान नहीं बचा पाएं, हम सब को इस बाद का बड़ा दुख है और इस दुख की घड़ी में जिन्होंने इस आपदा में अपने परिजनों को खोया है उनके प्रति केंद्र सरकार और राज्य सरकार की संवेदनाएं हैं.

केंद्र और राज्य मिलकर करेंगे हर संभव मदद

पश्चिम बंगाल में आई इस दैवीय आपदा पर पीएम मोदी ने आगे कहा कि, पश्चिम बंगाल के जो लोग इस दैवीय आपदा के शिकार हुए हैं ऐसे लोगों को केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर हर संभव मदद प्रदान करने के काम कर रहे हैं. अभी तत्काल राज्य सरकार को कठिनाई न हो इसके लिए 1000 करोड़ रुपये भारत सरकार की तरफ से व्यवस्था की जाएगी. साथ ही प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतकों के परिजनों को 2 लाख और घायलों को 50 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी.'

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 22 May 2020, 08:33:31 PM