logo-image

भारत-ऑस्‍ट्रेलिया की शिखर बैठक आज, वर्चुअली मिलेंगे पीएम मोदी-मॉरीसन

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच आज यानी सोमवार को द्विपक्षीय शिखर बैठक ( India Australia Bilateral Summit ) होने वाली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑस्‍ट्रेलिया के अपने समकक्ष स्‍कॉट मॉरीसन के साथ 21 मार्च को वर्चुअली द्विपक्षीय शिखर वार्ता करेंगे.

Updated on: 21 Mar 2022, 10:28 AM

highlights

  • पीएम मोदी और स्‍कॉट मॉरीसन के बीच यह दूसरी डिजिटल शिखर बैठक होगी
  • ऑस्‍ट्रेलिया इस वार्ता में भारत में 1,500 करोड़ निवेश की घोषणा कर सकता है
  • भारत-ऑस्‍ट्रेलिया के बीच अंतरिम व्‍यापार समझौता इसी महीने समाप्‍त हो रहा है

New Delhi:

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच आज यानी सोमवार को द्विपक्षीय शिखर बैठक ( India Australia Bilateral Summit ) होने वाली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑस्‍ट्रेलिया के अपने समकक्ष स्‍कॉट मॉरीसन के साथ 21 मार्च को वर्चुअली द्विपक्षीय शिखर वार्ता करेंगे. जानकारी के मुताबिक ऑस्‍ट्रेलिया इस वार्ता के दौरान भारत में 1,500 करोड़ रुपये के निवेश पैकेज की घोषणा कर सकता है. पीएम मोदी और स्‍कॉट मॉरीसन के बीच यह दूसरी डिजिटल शिखर बैठक होगी. इससे पहले जून 2020 में दोनों नेता वर्चुअल तरीके से एक-दूसरे से मिले थे. 

इस वर्चुअल मीट से पहले रविवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ऑस्‍ट्रेलियाई समकक्ष एलेक्‍जेंडर शैलेनबर्ग के साथ प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की बातचीत की. दोनों देशों के बीच इस दौरान कई अहम मसलों पर चर्चा होने के बाज सहमति कायम हुई. 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दी जानकारी

दिल्‍ली स्थित हैदराबाद हाउस में ऑस्‍ट्रेलिया के विदेश मंत्री एलेक्‍जेंडर शैलेनबर्ग के बीच प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की बैठक के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा कि विभिन्‍न मसलों पर विस्‍तृत चर्चा हुई. हमने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और आर्थिक साझेदारी की नई संभावनाओं पर विचार किया. साथ ही यूक्रेन के हालात, हिंद-प्रशांत क्षेत्र और अफगानिस्‍तान के मसले पर भी चर्चा हुई. भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के विदेश मंत्रियों की इस प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की बातचीत के बाद अब दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की वर्चुअल मीट होने जा रही है.

इसी महीने समाप्‍त हो रहा है अर्ली हार्वेस्‍ट ट्रेड एग्रीमेंट

पीएम मोदी के साथ शिखर बैठक के दौरान ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरीसन भारत के विभिन्‍न क्षेत्रों में लगभग 1,500 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा कर सकते हैं. यह भारत के विकास को और गति देगा.  'अर्ली हार्वेस्‍ट ट्रेड एग्रीमेंट' के नाम से मशहूर भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच अंतरिम व्‍यापार समझौता इसी महीने समाप्‍त हो रहा है. आपसी साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए दोनों देश ऑस्‍ट्रेलिया के कैनबरा में एक सेंटर का भी निर्माण करेंगे.

ये भी पढ़ें - Coronavirus: घबराएं नहीं! भारत में कोरोना की चौथी लहर नहीं होगी असरदार, विशेषज्ञों ने गिनाए कारण

रेयर अर्थ मिनिरल के क्षेत्र में भी व‍िशेष घोषणा

उच्च सत्रीय सूत्रों के मुताबिक भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच इस दौरान अंतरिक्ष, साइबर गतिविधि, तकनीक, कृषि, शिक्षा एवं प्रसारण के क्षेत्र में सहयोग को लेकर भी घोषणाएं की जा सकती हैं. शिखर बैठक के दौरान दोनों पक्षों के बीच 'रेयर अर्थ मिनिरल' के क्षेत्र में सहयोग को लेकर भी व‍िशेष घोषणा की जा सकती है. ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को कहा था कि वह इस महीने के अंत तक भारत के साथ प्रथम चरण के व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने को लेकर उम्मीद से भरे हैं.