News Nation Logo

LIVE: जम्मू-कश्मीर में चुनाव प्रक्रिया जल्द शुरू होगी: अल्ताफ बुखारी

जम्मू कश्मीर को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आवास पर आयोजित सर्वदलीय बैठक खत्म हो चुकी है

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 24 Jun 2021, 06:59:37 PM
Untitled

LIVE: जम्मू—कश्मीर में चुनाव प्रक्रिया जल्द शुरू होगी: अल्ताफ बुखारी (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • J&K पर दिल्ली में शाम को सर्वदलीय बैठक
  • 8 दलों के 14 नेताओं को बैठक का न्योता
  • बैठक का कोई भी एजेंडा अभी तक तय नहीं

 

नई दिल्ली/श्रीनगर:

जम्मू कश्मीर को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आवास पर आयोजित सर्वदलीय बैठक खत्म हो चुकी है. पीएम मोदी ने कश्मीर के नेताओं के साथ लगभग तीन घंटे तक मंथन किया. इस दौरान केंद्र शासित प्रदेश में परिसीमन और विकास पर पीएम मोदी का जोर रहा. आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर पर गुरुवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई थी, जिसमें केंद्रशासित प्रदेश के 8 राजनीतिक दलों के नेता शामिल हुए थे. नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारुक अब्दुल्ला और पीडीपी की मुखिया महबूबा मुफ्ती बैठक में शामिल रहे. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और एनएसए अजित डोभाल भी बैठक में मौजूद थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस बैठक का कोई भी एजेंडा पहले से तय नहीं हुआ था. हालांकि माना जा रहा था कि सर्वदलीय बैठक को केंद्र शासित प्रदेश में राजनीतिक प्रक्रिया को मजबूत करने के लिए बुलाया गया. 

देखें : न्यूज नेशन LIVE TV

Pm Modi All Party Meeting Live Updates:-

जम्मू कश्मीर को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आवास पर आयोजित सर्वदलीय बैठक खत्म हो चुकी है. बैठक के बाद कश्मीर के नेता सज्जाद लोन ने कहा कि पीएम मोदी के साथ बैठक सकारात्मक रही, उनके साथ सारे गिले शिकवे दूर हो गए हैं.

अपनी पार्टी के अल्ताफ बुखारी ने कहा कि बैठक में जम्मू-कश्मीर के विकास और परिसीमन पर बात हुई. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में चुनाव प्रक्रिया जल्द शुरू होगी.

कश्मीर में परिसीमन पर चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक में शामिल नेताओं से कश्मीर में परिसीमन पर उनकी राय पूछी है. आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर में चुनाव से पहले परिसीमन होना प्रस्तावित है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सर्वदलीय बैठक शुरू

- जम्मू-कश्मीर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सर्वदलीय बैठक शुरू हो चुकी है. धारा 370 खत्म किए जाने के करीब दो साल के बाद केंद्र सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर के नेताओं के साथ बातचीत की जा रही है. बैठक में फारूक अब्दुल्ला,  महबूबा मुफ्ती, उमर अब्दुल्ला, गुलाम नबी आजाद, रविन्द्र रैना, कवींद्र गुप्ता, निर्मल सिंह, सज्जाद लोन, भीम सिंह समेत अन्य कई नेता शामिल हैं. 

जम्मू कश्मीर पर कुछ देर में मोदी की सर्वदलीय बैठक, PM आवास पर हलचल तेज

- जम्मू कश्मीर पर कुछ देर में प्रधानमंत्री नरेंद्रृ मोदी की सर्वदलीय बैठक शुरू होगी. इससे पहले पीएम आवास पर हलचल तेज है. कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, गुलाम अहमद मीर और तारा चंद पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाई गई जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक दलों की सर्वदलीय बैठक के लिए प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास 7 लोक कल्याण मार्ग पहुंचे.

उमर अब्दुल्ला पार्टी प्रमुख फारूक अब्दुल्ला के आवास पर पहुंचे

- नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला पार्टी प्रमुख फारूक अब्दुल्ला के आवास पर पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्रीय राजधानी में जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक दलों की सर्वदलीय बैठक बुलाई है.

सर्वदलीय बैठक से पहले PM मोदी और अमित शाह ने की मीटिंग

- जम्मू कश्मीर पर सर्वदलीय बैठक से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की बैठक हुई है. एनएसए अजित डोभाल और जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी पीएम आवास पर पहुंचे थे. फिलहाल बैठक खत्म होने के बाद अमित शाह बाहर निकल आए हैं.

पाकिस्तान पर महबूबा  मुफ्ती के बयान से फारुक अब्दुल्ला का किनारा

- पाकिस्तान को लेकर महबूबा मुफ्ती के बयान से फारुक अब्दुल्ला ने किनारा कर लिया है. फारुक अब्दुल्ला ने मुफ्ती को बयान को निजी बताया है. उन्होंने कहा कि मुझे पाकिस्तान पर कोई बात नहीं करनी हैं, मैं सिर्फ अपने देश की बात करूंगा. 

अमित शाह, अजित डोभाल और मनोज सिन्हा PM आवास पर पहुंचे

- जम्मू कश्मीर को लेकर दिल्ली में पीएम मोदी की सर्वदलीय बैठक होनी है. इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, एनएसए अजित डोभाल और जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा प्रधानमंत्री आवास पर पहुंचे हैं.

बैठक से पहले मोदी सरकार पर बरसे युसुफ तारीगामी

- PM के साथ बैठक से पहले CPI-M नेता युसुफ तारीगामी ने कहा कि यहां विधानसभा चुनाव कराने से किसने रोका? हमारी आवाम के सामने यह भी मुद्दा है कि हमारी एकदूसरे से नाराजगी हो सकती है, लेकिन हम अलग नहीं होना चाहते. सरकार ने बिना किसी से पूछे केंद्रशासित प्रदेश में बदल दिया और बांट दिया. 

मोदी की बैठक से पहले जम्मू कश्मीर पर बीजेपी नेताओं की बैठक

- PM मोदी की बैठक से पहले जम्मू कश्मीर पर बीजेपी नेताओं की बैठक हुई है. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने जम्मू-कश्मीर के पार्टी नेताओं के साथ बैठक की.

सर्वदलीय बैठक पर बोले पैंथर्स पार्टी के अध्यक्ष भीम सिंह

- जम्मू-कश्मीर के नेताओं के साथ PM की बैठक पर जम्मू-कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी के अध्यक्ष भीम सिंह ने कहा कि मुझे आमंत्रित किया गया है. मान्यताप्राप्त पार्टियां को बुलाया गया है. लोगों के हक, इंसाफ, एकता, भाईचारा, भारत से मजबूती के बारे में बोलना है. चुनाव, लोकतंत्र, मानवाधिकार का सवाल है. 

मोदी की बैठक से पहले जम्मू-कश्मीर पर बीजेपी की बैठक

- जम्मू कश्मीर को लेकर पीएम की बैठक से पहले बीजेपी में जम्मू कश्मीर पर बैठक होने वाली है. जेपी नड्डा कुछ देर में जम्मू कश्मीर बीजेपी के नेताओं से साथ बैठक करेंगे. इसमें बीजेपी से निर्मल सिंह, रविन्द्र रैना, कवीन्द्र गुप्ता शामिल होंगे.

सर्वदलीय बैठक में हिस्सा लेने के लिए फारुख अब्दुल्ला दिल्ली रवाना

- दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में हिस्सा लेने के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारुख अब्दुल्ला अपने घर से रवाना हो गए हैं. जम्मू कश्मीर पर सर्वदलीय बैठक शाम को 3 बजे दिल्ली में होनी है. 

जम्मू में पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती के खिलाफ प्रदर्शन

- जम्मू में पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती के खिलाफ प्रदर्शन शुरू हो गया है. पाकिस्तान पर दिए बयान को लेकर महबूबा मुफ्ती के खिलाफ जम्मू में डोगरा फ्रंट और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया है.

सर्वदलीय बैठक के चलते जम्मू कश्मीर में अलर्ट

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सर्वदलीय बैठक के चलते जम्मू कश्मीर में अलर्ट जारी किया गया है. पीएम मोदी आज जम्मू कश्मीर को लेकर बैठक करने जा रहे हैं.

बैठक में अमित शाह और अजीत डोभाल भी होंगे

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस सर्वदलीय बैठक में गुपकार गठबंधन फारुख अब्दुल्ला के नेतृत्व में बैठक में शामिल होगा. महबूबा मुफ्ती भी बैठक में हिस्सा लेंगी, जिसके लिए वह दिल्ली पहुंच चुकी है. कांग्रेस की ओर से गुलाम नबी आजाद आएंगे तो बाकी अन्य दलों के नेताओं ने भी बैठक में शामिल होने पर हामी भरी है. बैठक में प्रधानमंत्री के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, जम्मू कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा, एनएसए अजित डोवाल, पीएम के प्रिंसिपल सेक्रेटरी पीके मिश्रा, गृहसचिव अजय भल्ला हिस्सा लेंगे.

हो सकती है चुनावों को लेकर चर्चा

- माना जा रहा है कि इस सर्वदलीय जम्मू-कश्मीर में चुनाव करवाने को लेकर चर्चा की जा सकती है. कहा जा रहा है कि इस बैठक में डीलिमिटेशन के विषय पर चर्चा हो सकती है. डीलिमिटेशन की प्रक्रिया थोड़ी लंबी हो सकती है. डीलिमिटेशन के बाद नया वोटर लिस्ट तैयार करने और उसमें करेक्शन के बाद ही जम्मू कश्मीर में चुनावी प्रक्रिया आरंभ हो सकता है. हालांकि अगर जम्मू-कश्मीर में चुनावी प्रक्रिया को को लेकर कोई फैसला होता भी तो इलेक्शन कराने में सालभर का समय लग सकता है. आपको बता दें कि साल 2018 में बीजेपी और पीडीपी का गठबंधन टूटने के बाद से सरकार नहीं बनी है. बैठक में चुनाव कराने को लेकर चर्चा हो सकती है. हालांकि मालूम हो कि जम्मू कश्मीर में साल 2019 में लोकसभा चुनाव और 2020 में जिला विकास परिषद के चुनाव कराए गए थे.

आर्टिकल 370 हटने के बाद बड़ा मंथन

- बता दें कि पांच अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 के प्रावधानों में बदलाव के बाद यह पहला इतना बड़ा राजनीतिक कार्यक्रम हो रहा है. जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35ए को खत्म किए जाने के बाद से विशेष राज्य का दर्जा छीन लिया गया था और इसे केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया था.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 24 Jun 2021, 08:36:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.