logo-image

सारनाथ में भगवान बुद्ध ने पूरे जीवन का सूत्र बताया : प्रधानमंत्री मोदी

Ashad Maas Ki Purnima: आषाढ़ की गुरु पूर्णिमा-धम्म चक्र दिवस पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को देशवासियों को संबोधित किया है. भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय की ओर से  इस पूर्णिमा को धम्म चक्र दिवस के रूप में मनाया जाता है.

Updated on: 24 Jul 2021, 08:57 AM

नई दिल्ली:

Ashad Maas Ki Purnima: आषाढ़ की गुरु पूर्णिमा-धम्म चक्र दिवस पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को देशवासियों को संबोधित किया है. भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय की ओर से  इस पूर्णिमा को धम्म चक्र दिवस के रूप में मनाया जाता है. भारत में आषाढ़ मास की पूर्णिमा का एक विशेष महत्व है. यह पूर्णिमा इस बार शनिवार को है, जिसे गुरु पूर्ण‍िमा के नाम से पुकारा जाता है. यह दिन अहम इस वजह से भी है क्योंकि इसी दिन ही वेद व्यास जी का जन्म हुआ था. वेदव्यास ने मानव सभ्‍यता को चारों वेदों का ज्ञान दिया. 

calenderIcon 08:55 (IST)
shareIcon

मोदी ने कहा कि बुद्ध के सम्यक विचार को लेकर आज दुनिया के देश भी एक दूसरे का हाथ थाम रहा हैं, एक दूसरे की ताकत बन रहे हैं. इस दिशा में International Buddhist Confederation की  Care with Prayer पहल भी प्रशंसनीय है.

calenderIcon 08:52 (IST)
shareIcon

मोदी ने कहा कि भगवान बुद्ध ने हमें जीवन के लिए अष्टांग सूत्र दिए. सम्यक दृष्टि, सम्यक संकल्प, सम्यक वाणी, सम्यक कर्म, सम्यक आजीविका, सम्यक प्रयास, सम्यक मन, सम्यक समाधि.

calenderIcon 08:49 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि आज कोरोना महामारी के रूप में मानवता के सामने वैसा ही संकट है, जब भगवान बुद्ध हमारे लिए और भी प्रासंगिक हो जाते हैं. भगवान बुद्ध के मार्ग पर चलकर ही बड़ी से बड़ी चुनौती का सामना हम कैसे कर सकते हैं. भारत ने ये करके दिखाया है.

calenderIcon 08:49 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री ने कहा कि सारनाथ में भगवान बुद्ध ने पूरे जीवन का, पूरे ज्ञान का सूत्र हमें बताया था. उन्होंने दुःख के बारे में बताया, दुःख के कारण के बारे में बताया, ये आश्वासन दिया कि दुःखों से जीता जा सकता है, और इस जीत का रास्ता भी बताया.

calenderIcon 08:47 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे यहां कहा गया है- जहां ज्ञान है, वही पूर्णत: है, वही पूर्णिमा है. जब उपदेश करने वाले स्वयं बुद्ध हो तो स्वाभाविक है कि ज्ञान संसार के कल्याण का पर्याय बन जाता है.

calenderIcon 08:45 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी को धम्म चक्र प्रवर्तन दिवस और आषाढ़ पूर्णिमा की बहुत-बहुत शुभकामनाएं. आज हम गुरु पूर्णिमा भी मनाते हैं और आज के ही दिन भगवान बुद्ध ने बुद्धत्व की प्राप्ति के बाद अपना पहला ज्ञान संसार को दिया था.

calenderIcon 08:44 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया को भगवान बुद्ध में आस्था है.

calenderIcon 08:42 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि भगवान बुद्ध ने जीवन के लिए 8 उपदेश दिए हैं.

calenderIcon 08:40 (IST)
shareIcon

PM मोदी ने देशवासियों को गुरु पूर्णिमा की दी बधाई