News Nation Logo
Banner

PM नरेंद्र मोदी बोले- 15 से 18 साल के बच्चों को 3 जनवरी से लगेगी वैक्सीन

ओमिक्रॉन को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार देर रात देशवासियों को संबोधित किया. प्रधानमंत्री मोदी ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 25 Dec 2021, 10:06:47 PM
modi 01

PM नरेंद्र मोदी (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली:  

PM Modi on Omicron : देश में कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन तेजी से फैल रहा है. ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को लेकर कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लग गया है तो कई प्रदेशों में पाबंदियां बढ़ा दी गई हैं. इस बीच ओमिक्रॉन को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार देर रात देशवासियों को संबोधित किया. प्रधानमंत्री मोदी ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया जाएगा. जिस तरह से देश में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं, ऐसे समय में पीएम मोदी का वैक्सीनेशन पर ये ऐलान राहत भरा है.  

पीएम मोदी ने देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में भी कई लोगों के ओमीक्रॉन से संक्रमित होने का पता चला है. मैं आप सभी से आग्रह करूंगा कि panic नहीं करें सावधान और सतर्क रहें. मास्क और हाथों को थोड़ी-थोड़ी देर पर धुलना, इन बातों को याद रखें. उन्होंने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी से लड़ाई का अब तक का अनुभव यही बताता है कि व्यक्तिगत स्तर पर सभी दिशानिर्देशों का पालन, कोरोना से मुकाबले का बहुत बड़ा हथियार है और दूसरा हथियार है वैक्सीनेशन.

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने इस साल 16 जनवरी से अपने नागरिकों को वैक्सीन देना शुरू कर दिया था. ये देश के सभी नागरिकों का सामूहिक प्रयास और सामूहिक इच्छाशक्ति है कि आज भारत 141 करोड़ वैक्सीन डोज के अभूतपूर्व और बहुत मुश्किल लक्ष्य को पार कर चुका है. पीएम ने कहा कि आज भारत की वयस्क जनसंख्या में से 61 प्रतिशत से ज्यादा जनसंख्या को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है. इसी तरह, वयस्क जनसंख्या में से लगभग 90 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की एक डोज लगाई जा चुकी है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि 15 साल से 18 साल की आयु के बीच के जो बच्चे हैं, अब उनके लिए देश में वैक्सीनेशन प्रारंभ होगा. 15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन शुरू होगा. तीन जनवरी यानी सोमवार से ये वैक्सीनेशन अभियान शुरू होगा. उन्होंने कहा कि इसलिए Precaution की दृष्टि से सरकार ने निर्णय लिया है कि हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की Precaution Dose भी प्रारंभ की जाएगी. इसकी शुरुआत 2022 में, 10 जनवरी, सोमवार के दिन से की जाएगी.

PM ने कहा कि हम सबका अनुभव है कि जो कॉरोना वॉरियर्स हैं, हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स हैं, इस लड़ाई में देश को सुरक्षित रखने में उनका बहुत बड़ा योगदान है. वो आज भी कोरोना के मरीजों की सेवा में अपना बहुत समय बिताते हैं. उन्होंने आगे कहा कि 60 वर्ष से ऊपर की आयु के कॉ-मॉरबिडिटी वाले नागरिकों को, उनके डॉक्टर की सलाह पर वैक्सीन की Precaution Dose का विकल्प उनके लिए भी उपलब्ध होगा. ये भी 10 जनवरी से उपलब्ध होगा.

First Published : 25 Dec 2021, 09:39:25 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.