News Nation Logo

सिडनी डायलॉग में बोले PM मोदी- चुनौती को अवसर में बदलने की जरूरत

पीएम मोदी ने कहा कि साइबर तकनीक पर हमारा फोकस है. उन्होंने कहा कि हम बदलाव के दौर से गुजर रहे हैं. समंदर को लेकर भी खतरा बढ़ा हुआ है. 

Kuldeep Singh | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 18 Nov 2021, 09:49:05 AM
modi

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • तकनीक से आम लोगों की मदद का दिया मंत्र
  • वन नेशन वन राशन कार्ड को बताया सफल योजना
  • ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन ने की पीएम मोदी की तारीफ

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार यानी आज सिडनी संवाद में भारत के 'प्रौद्योगिकी विकास और क्रांति' विषय पर मुख्य संबोधन दिया. 17 से 19 नवंबर तक आयोजित इस संवाद में पीएम मोदी ने तकनीक से आम लोगों की मदद को लेकर अपना विजन दुनिया के सामने रखा. उन्होंने कहा कि वन नेशन, वन राशन कार्ड से भारत को काफी फायदा हुआ. पीएम मोदी ने कहा कि साइबर तकनीक पर हमारा फोकस है. उन्होंने कहा कि हम बदलाव के दौर से गुजर रहे हैं. समंदर को लेकर भी खतरा बढ़ा हुआ है. 

पीएम मोदी के सिडनी संवाद को संबोधित करने को ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने सम्मान की बात बताया है. प्रधानमंत्री भारत में ‘प्रौद्योगिकी विकास और क्रांति’ थीम पर अपने विचार व्‍यक्‍त करे रहे हैं. पीएम मोदी ने गुरुवार को कहा, ‘भारत में पांच अहम बदलाव हो रहे हैं. हम सबसे व्यापक पब्लिक इंफर्मेशन इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहे हैं… हम 60 हजार गांवों को जोड़ने की राह पर है.’ उन्होंने कहा, ‘हमने कोविन और आरोग्य सेतु का उपयोग कर तकनीक के इस्तेमाल से भारत में वैक्सीन के 110 करोड़ डोज पहुंचाए हैं.’

पीएम मोदी ने कहा कि लोकतंत्र और डिजिटल अगुआ के रूप में भारत साझा समृद्धि और सुरक्षा के लिए साझेदारों के साथ काम करने के लिए तैयार है. भारत की डिजिटल क्रांति की जड़ें हमारे लोकतंत्र, हमारी जनसांख्यिकी और हमारी अर्थव्यवस्था के पैमाने से जुड़ी हुई हैं. इसे हमारे युवाओं के नवाचार और उद्यम ने ताकत दी है.

First Published : 18 Nov 2021, 09:11:10 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो