logo-image

PM मोदी बोले- महिला आयोगों को अपना दायरा भी बढ़ाना होगा, क्योंकि...

National Commission for Women Foundation Day : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 30वें राष्ट्रीय महिला आयोग के स्थापना दिवस कार्यक्रम को संबोधित किया.

Updated on: 31 Jan 2022, 05:32 PM

नई दिल्ली:

National Commission for Women Foundation Day : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 30वें राष्ट्रीय महिला आयोग के स्थापना दिवस कार्यक्रम को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय महिला आयोग की स्थापना के 30 वर्ष होने पर बहुत-बहुत बधाई. 30 वर्ष का पड़ाव, चाहे व्यक्ति के जीवन का हो या फिर किसी संस्था का, बहुत अहम होता है. ये समय नई जिम्मेदारियों का होता है, नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ने का होता है.

पीएम मोदी ने कहा कि आज बदलते हुए भारत में महिलाओं की भूमिका का निरंतर विस्तार हो रहा है, इसलिए राष्ट्रीय महिला आयोग की भूमिका का विस्तार भी आज समय की मांग है. ऐसे में, आज देश के सभी महिला आयोगों को अपना दायरा भी बढ़ाना होगा और अपने राज्य की महिलाओं को नई दिशा भी देनी होगी. 

प्रधानमंत्री ने कहा कि पुरानी सोच वालों ने महिलाओं के स्किल्स को घरेलू कामकाज का ही विषय मान लिया था. देश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए इस पुरानी सोच को बदलना जरूरी है. आत्मनिर्भर भारत अभियान महिलाओं की इसी क्षमता को देश के विकास के साथ जोड़ रहा है.

उन्होंने आगे कहा कि आज आजादी के अमृत महोत्सव में एक नए भारत का संकल्प हमारे सामने है. आज देश सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र पर काम कर रहा है. देश सबके विकास के इस लक्ष्य पर तभी पहुंचेगा जब सबके लिए सभी संभावनाएं समान रूप से खुली हों.

पीएम ने कहा कि मुद्रा योजना के लगभग 70% लाभार्थी महिलाएं हैं. इस योजना के तहत करोड़ों महिलाओं ने अपना खुद का व्यवसाय शुरू किया है और रोजगार के अवसर भी प्रदान कर रही हैं. उन्होंने कहा कि नए भारत के ग्रोथ साइकल में महिलाओं की भागीदारी लगातार बढ़ रही है. महिला आयोगों को चाहिए कि समाज की entrepreneurship में महिलाओं की इस भूमिका को ज्यादा से ज्यादा पहचान मिले, उसे promote किया जाए.