logo-image

सियोल में बोले पीएम नरेंद्र मोदी- महात्‍मा गांधी के संदेशों में आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन का समाधान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में एक बार फिर आतंकवाद का मुद्दा उठाया.

Updated on: 21 Feb 2019, 01:34 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को दो दिवसीय यात्रा पर दक्षिण कोरिया पहुंचे. वहां उन्‍होंने महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में एक बार फिर आतंकवाद का मुद्दा उठाया. उन्‍होंने कहा- आज पूरी दुनिया जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद की समस्‍या से जूझ रही है. उन्‍होंने यह भी कहा- बापू के संदेशों में ही इन दोनों समस्‍याओं का समाधान छिपा है. अपने दौरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महात्‍मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- बापू के संदेश आतंकवाद के खिलाफ मानवतावादी शक्‍तियों को एक होने का मौका देते हैं. कोरिया के प्रमुख विवि में महात्‍मा गांधी की प्रतिमा के अनावरण का मौका मिलने का उन्‍होंने आभार जताते हुए कहा- गत शताब्‍दी में महात्‍मा गांधी दुनिया को सबसे बड़ी भेंट हैं. महात्‍मा गांधी विश्‍व मानव थे, किसी भी युग के बंधन में नहीं बंधे थे. बापू ने कहा था- मानव के लालच के चलते प्राकृतिक संपदा कम पड़ जाएगी और वह बात आज सच होती दिख रही है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- आतंकवाद ने पूरी मानवता को ललकारा है. बापू कहा करते थे- जब किसी निर्णय पर पहुंचने जा रहे हों और अगर आपके मन में दुविधा है तो पल भर के लिए रुक जाइए और अपने मन में समाज के आखिरी छोर पर बैठे इंसान के बारे में सोचिए, आपका कदम ठोस होगा. गांधी जी का यह एक संदेश मानव जाति के कल्‍याण के लिए बहुत काम आने वाला है.