logo-image

USISPF में PM मोदी बोले- भारतीयों की महत्वकांक्षाओं पर कोरोना का कोई असर नहीं

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को भारत-अमेरिका संबंधों पर एक शिखर सम्मलेन को संबोधित किया. यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम ( USISPF) में पीएम मोदी का ये संबोधन रहा.

Updated on: 03 Sep 2020, 11:50 PM

दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को भारत-अमेरिका संबंधों पर एक शिखर सम्मलेन को संबोधित किया. यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम ( USISPF) में पीएम मोदी का ये संबोधन रहा. यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम (USISP) गैर-लाभकारी संगठन है, जो भारत-अमेरिका की साझेदारी के लिए काम करता है. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कोरोना काल में भी भारत की बढ़ती ताकत के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि किसी ने नहीं सोचा था कि कोरोना महामारी आएगी. हर किसी को इसने प्रभावित किया, लेकिन भारत की जनता की आकांक्षाओं को प्रभावित नहीं कर सका है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि भारत दुनिया में निवेश के लिए सबसे बेहतर स्थान है. यहां राजनीतिक स्थिरता के साथ नीतिगत मामले में एक भरोसा है और ये चीजें कोविड-19 महामारी के बाद भारत को निवेश के लिहाज से सबसे बेहतर स्थल बनाती हैं. मोदी ने वीडियो कांफ्रेन्सिंग के जरिये अमेरिका-भारत रणनीतिक भागीदारी मंच को संबोधित करते हुए अपनी सरकार की तरफ से सुधारों की दिशा में उठाए गए कदमों का जिक्र किया.

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने जोर देकर कहा कि भारत एक मजबूत लोकतांत्रिक और विविधता वाला देश है और इसमें हाल के महीनों में दूरगामी सुधार किए गए हैं. उन्होंने कहा कि मौजूदा परिस्थिति में नई सोच की जरूरत है जो मानव-केंद्रित हो. भारत ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए रिकॉर्ड समय में अपनी स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार कर यही काम किया है.

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि भारत सामाजिक दूरी के बारे में अभियान शुरू करने और सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों के रूप में मास्क लगाकर चेहरे को ढंकने की सबसे पहले वकालत करने वाले देशों में से एक था. मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने कारोबार को आसान बनाने और लालफीताशाही को कम करने के लिए दूरगामी सुधार किए हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए उनकी सरकार ने गरीबों की सहायता के लिए दुनिया का सबसे बड़ा कार्यक्रम-प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की। इसके तहत 80 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त अनाज उपलब्ध कराया गया है.