logo-image

पीएम मोदी ने कहा- याद रखिए जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज शाम 6 बजे देश को संबोधित किया. उन्होंने त्योहार के सीजन में लोगों को लापरवाही नहीं करने की सलाह दी है. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन भले ही चला गया है, लेकिन वायरस नहीं गया है.

Updated on: 20 Oct 2020, 06:18 PM

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज शाम 6 बजे देश को संबोधित किया. उन्होंने त्योहार के सीजन में लोगों को लापरवाही नहीं करने की सलाह दी है. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन भले ही चला गया है, लेकिन वायरस नहीं गया है. अगर आप जरा सा भी लापवाही बरतते हैं तो अपने और अपने परिवार को खतरे में डाल रहे हैं. 

बता दें कि कोरोना काल में पीएम मोदी अब तक छह बार देश को संबोधित कर चुके हैं. पीएम मोदी ने सातवीं बार लोगों को संबोधित करते हुए कोरोना से बचने की सलाह दी. 

calenderIcon 18:13 (IST)
shareIcon

उन्होंने कहा कि दो गज की दूरी,  समय-समय पर साबुन से हाथ धुलना  और  मास्क का ध्यान रखिए. 

calenderIcon 18:13 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि एक कठिन समय से निकलकर हम आगे बढ़ रहे हैं,  थोड़ी सी लापरवाही हमारी गति को रोक सकती है,  हमारी खुशियों को धूमिल कर सकती है. जीवन की ज़िम्मेदारियों को निभाना  और सतर्कता ये दोनो साथ साथ  चलेंगे तभी जीवन में ख़ुशियां बनी रहेंगी.

calenderIcon 18:13 (IST)
shareIcon

उन्होंने कहा कि जब कोरोना की वैक्सीन आ जाएगी, वो जल्द से जल्द प्रत्येक भारतीय तक कैसे पहुंचे इसके लिए भी सरकार की तैयारी जारी है. एक-एक नागरिक तक vaccine पहुंचे,  इसके लिए तेजी से काम हो रहा है.याद रखिए,  जब तक दवाई नहीं,  तब तक ढिलाई नहीं.

calenderIcon 18:11 (IST)
shareIcon

उन्होंने आगे कहा कि जब तक सफलता पूरी न मिल जाए, लापरवाही नहीं करनी चाहिए. जब तक इस महामारी की वैक्सीन नहीं आ जाती,  हमें कोरोना से अपनी लड़ाई को कमजोर नहीं पड़ने देना है. बरसों बाद हम ऐसा होता देख रहे हैं कि मानवता को बचाने के लिए युद्धस्तर पर काम हो रहा है. अनेक देश इसके लिए काम कर रहे हैं. हमारे देश के वैज्ञानिक भी वैक्सीन के लिए  जी-जान से जुटे हैं. भारत में अभी कोरोना की कई वैक्सीन्स पर काम चल रहा है. इनमें से कुछ एडवान्स स्टेज पर हैं.

calenderIcon 18:10 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि अगर आप लापरवाही बरत रहे हैं,  बिना मास्क के बाहर निकल रहे हैं,  तो आप अपने आप को, अपने परिवार को, अपने परिवार के बच्चों को, बुजुर्गों को उतने ही बड़े संकट में डाल रहे हैं.आप ध्यान रखिए, आज अमेरिका हो, या फिर यूरोप के दूसरे देश, इन देशों में कोरोना के मामले कम हो रहे थे, लेकिन अचानक से फिर बढ़ने लगे.

calenderIcon 18:10 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि सेवा परमो धर्म: के मंत्र पर चलते हुए हमारे डॉक्टर, नर्स और हेल्थ वर्कर  इतनी बड़ी आबादी की निस्वार्थ सेवा कर रहे हैं. इन सभी प्रयासों के बीच,  ये समय लापरवाह होने का नहीं है.  ये समय ये मान लेने का नहीं है कि कोरोना चला गया,  या फिर अब कोरोना से कोई खतरा नहीं है.हाल के दिनों में हम सबने बहुत सी तस्वीरें,  वीडियो देखे हैं जिनमें साफ दिखता है कि कई लोगों ने अब सावधानी बरतना बंद कर दिया है. ये ठीक नहीं है. 

calenderIcon 18:08 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज देश में रिकवरी रेट अच्छी है. मृत्यु दर कम है. दुनिया के साधन-संपन्न देशों की तुलना में भारत अपने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों का जीवन बचाने में सफल हो रहा है.  कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में टेस्ट की बढ़ती संख्या हमारी एक बड़ी ताकत रही है.

calenderIcon 18:07 (IST)
shareIcon

पीएम ने आगे कहा कि लेकिन हमें ये भूलना नहीं है कि लॉकडाउन भले चला गया हो,  वायरस नहीं गया है.  बीते 7-8 महीनों में,  प्रत्येक भारतीय के प्रयास से,  भारत आज जिस संभली हुई स्थिति में हैं,  हमें उसे बिगड़ने नहीं देना है.

calenderIcon 18:06 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि समय के साथ आर्थिक गतिविधियां भी तेजी से बढ़ रही हैं। हम में से अधिकांश लोग,  अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए,  फिर से जीवन को गति देने के लिए,  रोज घरों से बाहर निकल रहे हैं. त्योहारों के इस मौसम में बाजारों में भी रौनक धीरे-धीरे लौट रही है.

calenderIcon 18:05 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जनता कर्फ्यू से लेकर आज तक हम भारतवासियों ने बहुत लंबा सफर तय किया है. 

calenderIcon 18:05 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन शुरू. कोरोना काल में भारत ने किस तरह से कदम उठाया उसका जिक्र कर रहे हैं.


 

calenderIcon 17:54 (IST)
shareIcon

थोड़ी देर में पीएम नरेंद्र मोदी देश को करेंगे संबोधित.