logo-image

G-20 शिखर सम्मेलन शुरू, सऊदी अरब ने संक्रमण से निपटने के लिए की ये अपील

कोरोना संकट के बीच 15वें जी-20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत शनिवार को हो गई. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी इस सम्मेलन में शामिल हो रहे हैं.

Updated on: 21 Nov 2020, 10:39 PM

नई दिल्ली :

सऊदी अरब के शाह सलमान ने शनिवार को जी-20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत की और कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए एकजुट प्रयासों की अपील की. संक्रमण के कारण इस बार जी-20 शिखर सम्मेलन ऑनलाइन आयोजित हो रहा है जहां विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्ष व्यक्तिगत रूप से नहीं बल्कि ऑनलाइन माध्यम से सम्मेलन को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 के 15वें शिखर सम्मेलन में शामिल हुए हैं.

शाह सलमान ने अपने संबोधन में कहा,‘यह हमारा कर्तव्य है कि इस चुनौती के खिलाफ इस सम्मेलन में हम एकजुट हों और उम्मीद तथा पुन: भरोसे का संदेश दें.’ सऊदी अरब इस वर्ष जी-20 का अध्यक्ष है और इस वर्चुअल शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है जिसमें विश्व के सर्वाधिक संपन्न और सर्वाधिक विकसित अर्थव्यवस्था वाले देश जैसे अमेरिका, चीन ,भारत , तुर्की, फ्रांस, ब्रिटेन, ब्राजील सहित अन्य देशों के नेता शिरकत कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें:दिल्ली में कोरोना का कहर जारी, 24 घंटे में 5879 केस आए सामने, 111 की मौत

अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी शिखर सम्मेलन को संबोधित कर सकते हैं. शाह सलमान ने कहा,‘ कोविड-19 महामारी एक अप्रत्याशित सदमा जैसा है जिसने बहुत कम समय में पूरी दुनिया को प्रभावित किया है और वैश्विक आर्थिक और सामाजिक हानि पहुंचाई है.’ 

और पढ़ें:आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में BJP के खिलाफ शुरू किया 'भाजपा 181' अभियान

इस दौरान जी20 के नेताओं ने सूचनाओं को साझा करने, शोध के लिए जरूरी सामग्री को साझा करने, क्लीनिकल आंकड़े साझा करने और स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने का प्रण लिया. देशों ने संक्रमण से बचाव का टीका विकसित करने के लिए धन जुटाने के वास्ते भी मिल कर काम करने का वादा किया. शाह सलमान ने जी-20 के नेताओं से विकासशील देशों को समन्वित तरीके से सहयोग देने की भी अपील की.