News Nation Logo

Mann Ki Baat Live Updates: पीएम मोदी ने दिवाली में पटाखों से दूर रहने का दिया संदेश

मन की बात रेडियो कार्यक्रम का ये 57वां एपिसोड है. दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी चौथी बार करेंगे मन की बात रेडियो कार्यक्रम.

By : Vikas Kumar | Updated on: 29 Sep 2019, 01:56:34 PM

नई दिल्ली:

Mann Ki Baat Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज रविवार 29 सितंबर को 'मन की बात' (Mann Ki Baat) रेडियो कार्यक्रम के माध्यम से देशवासियों से बात कर रहे हैं. मोदी सरकार 2 में दूसरी बार प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी चौथी बार मन की बात कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. पिछली बार मन की बात रेडियो कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कई बाते कहीं थी जिनमें प्लास्टिक मुक्त भारत (Plastic Free India) का सपना होने की बात को प्रमुखता दी थी. इसी के साथ ही साथ पीएम मोदी ने युवाओं से फिट इंडिया मिशन से जुड़ने का आग्रह भी किया था.

Scroll Down to read more updates

LIVE TV NN

NS

NS

Mann Ki Baat Live Updates: पीएम मोदी ने दिवाली पर सुरक्षित रहने की बात कही. पीएम मोदी ने कहा कि त्यौहार सभी के साथ मनाने का ही मजा आता है. साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि हमें इस दिवाली को सभी को पटाखों से दूर रहने और दूसरों को किसी बात का नुकसान न हो इस बारे में सबसे ज्यादा ध्यान देने की बात कही. 

वर्ल्ड टूरिजम डे में ट‌्रैवेल एंड टूरिजम के इंडेक्सिंग में काफी सुधार किया है. आज हमारी रैंक 34 है जबकि 5 साल पहले 65वें नंबर पर था. जल्द ही हम दुनिया के प्रमुख स्थानों में जगह मना लेंगें. 
इसी के साथ पीएम मोदी ने कहा कि हमें इस फेस्टिवल सीजन में घूमने का प्लैन बनाना चाहिए.



Mann Ki Baat Live Updates: 2 अक्टूबर गांधी 150 के लिए पहले से तैयारी करना चाहिए. इसी के अलावा 31 अक्टूबर पर रन फार यूनिटी में हिस्सा लेने की बात कही. 



2 अक्टूबर गांधी जयंती को खेल मंत्रालय रास्ते में पड़े प्लास्टिक को जमा करने के लिए Plogging अभियान की शुरूआत करेगा.



 श्रीमान रिपुदमन बेलवी तीन बात कही- 1- कूड़ा कूड़ेदान में ही बातें.


2- कूड़ा अपने जेब में रखें अगर आपको कूड़ेदान नहीं मिलता. 


3- घर ले जाकर कूड़े को रखें और म्यूनिसिपालिटी की गाड़ी में ही डालें. 


 

Mann Ki Baat Live Updates: श्रीमान रिपुदमन बेलवी जी के बारे में पीएम मोदी ने फोन पर बात की. रिपुदमन बेलवी ने रन एंड क्लीन अप मूवमेंट. जिसमें कूल डाउन मूवमेंट में कूड़ा या प्लास्टिक्स उठाने को कहा जाता है. 



पीएम मोदी ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में पूरे देश में लीड ली है और एक बार फिर पीएम मोदी ने सिंगल यूज प्लास्टिक के अभियान से जुड़ने की अपील की. 



पोप फ्रांसिस आने वाले 13 अक्टूबर को वेनिस में सिस्टर मरियम थ्रेसिया को संत घोषित करेंगे. मरियम ने कई अच्छे काम किए है और हर काम को पूरे समर्पण भाव से किया है. पीएम मोदी  सिस्टर मरियम थ्रेसिया को श्रद्धांजली अर्पित की.



Mann Ki Baat Live Updates: फिट इंडिया मिशन के लिए लोगों को जिम जाने की जरूरत नहीं है. बस अपने शरीर का ख्याल रखना चाहिए. 



Mann Ki Baat Live Updates:पीएम मोदी ने सिगरेट से नुकसान है. ये सभी को पता है चाहे वो बेचने वाला है या पीने वाला है. इसी के साथ ई-सिगरेट के बढ़ावा को भी बढ़ावा देने को मना किया . इसके लिए परिवार को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए.


पीएम मोदी ने ई-सिगरेट से भी युवाओं को दूर रहने की बात कही. उन्होंने कहा कि युवा पीढी देश का भविष्य है इसीलिए इसपर बैन लगाया जा रहा है. 



Mann Ki Baat Live Updates: पीएम मोदी ने कहा कि बढ़ने से पहले ही चीजों को रोक लेना चाहिए. पीएम मोदी ने तम्बाकू के उपयोग न करने की अपील की. 

पीएम मोदी (Pm Modi) ने राफेल नडाल और डेनिल की भी तारीफ की. Pm Modi ने कहा कि Daniil Medwed की स्पीच को हर युवा को सुनना चाहिए.



पीएम मोदी ने अलीना तायंग, अरुणांचल प्रदेश की रहने वाले एक स्टूडेंट्स का पत्र पढ़ा. जिसमें उसने एक्जाम वारियर्स किताब के पढ़ने की बात की है. अलीना तायंग पीएम मोदी को पैरेंट्स और टीचर्स के लिए कंटेट लिखने का आग्रह किया. जिसके लिए पीएम मोदी ने अलीना को इस सुझाव को देने के लिए धन्यवाद भी दिया. 



Mann Ki Baat Live Updates: पीएम मोदी ने कहा कि इस बार हम दिवाली कुछ अलग तरह से मनाना चाहिए. इस दीपावली हम लड़कियों के सम्मान, देश की लक्ष्मी को सम्मान देने का कार्य करना चाहिए. साथ ही साथ सोशल मीडिया पर #Bharatkilaxmi हैश टैग चलाएं.



पीएम मोदी ने कहा कि जो चीजे हम घरों में नहीं यूज करते उसे एनजीओ के माध्यम से दूसरों तक पहुचाएं ताकि चिराग तले अंधेरा मिटाया जा सके.



Mann Ki Baat Live Updates: पीएम मोदी ने नवरात्री पर देश वासियों को बधाई दी. पीएम मोदी ने कहा कि कुछ घरों में दिये जल रहे होते हैं तो कुछ घरों में अंधेरा होता है. इसे ही चिराग तले अंधेरा है. 



पीएम मोदी ने कहा कि आपके (लता मंगेशकर) के हाथ गुजराती खाने की बात कही. 


 

Mann Ki Baat Live Updates: लता दीदी हमारे लिए इंस्पिरेशन है. गायिका लता मंगेशकर जी ने पीएम मोदी के आने से भारत का चित्र बदल रहा है.



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन पर लता मंगेशकर जी से बात की. पीएम मोदी ने कहा कि लता दीदी ने बड़ी बहन की तरह मुझसे बात की.

Mann Ki Baat Live Updates: पीएम मोदी मन की बात कार्यक्रम में बोल रहे है. उन्होंने नवरात्री और त्यौहारों के मौके पर लोगों को बधाई दी.



First Published : 29 Sep 2019, 10:59:11 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.