logo-image

Mann Ki Baat Live Updates: पीएम मोदी ने दिवाली में पटाखों से दूर रहने का दिया संदेश

मन की बात रेडियो कार्यक्रम का ये 57वां एपिसोड है. दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी चौथी बार करेंगे मन की बात रेडियो कार्यक्रम.

Updated on: 29 Sep 2019, 01:56 PM

नई दिल्ली:

Mann Ki Baat Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज रविवार 29 सितंबर को 'मन की बात' (Mann Ki Baat) रेडियो कार्यक्रम के माध्यम से देशवासियों से बात कर रहे हैं. मोदी सरकार 2 में दूसरी बार प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी चौथी बार मन की बात कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. पिछली बार मन की बात रेडियो कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कई बाते कहीं थी जिनमें प्लास्टिक मुक्त भारत (Plastic Free India) का सपना होने की बात को प्रमुखता दी थी. इसी के साथ ही साथ पीएम मोदी ने युवाओं से फिट इंडिया मिशन से जुड़ने का आग्रह भी किया था.

Scroll Down to read more updates

calenderIcon 11:44 (IST)
shareIcon

Mann Ki Baat Live Updates: पीएम मोदी ने दिवाली पर सुरक्षित रहने की बात कही. पीएम मोदी ने कहा कि त्यौहार सभी के साथ मनाने का ही मजा आता है. साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि हमें इस दिवाली को सभी को पटाखों से दूर रहने और दूसरों को किसी बात का नुकसान न हो इस बारे में सबसे ज्यादा ध्यान देने की बात कही. 

calenderIcon 11:48 (IST)
shareIcon

वर्ल्ड टूरिजम डे में ट‌्रैवेल एंड टूरिजम के इंडेक्सिंग में काफी सुधार किया है. आज हमारी रैंक 34 है जबकि 5 साल पहले 65वें नंबर पर था. जल्द ही हम दुनिया के प्रमुख स्थानों में जगह मना लेंगें. 
इसी के साथ पीएम मोदी ने कहा कि हमें इस फेस्टिवल सीजन में घूमने का प्लैन बनाना चाहिए.



calenderIcon 12:31 (IST)
shareIcon

Mann Ki Baat Live Updates: 2 अक्टूबर गांधी 150 के लिए पहले से तैयारी करना चाहिए. इसी के अलावा 31 अक्टूबर पर रन फार यूनिटी में हिस्सा लेने की बात कही. 



calenderIcon 11:51 (IST)
shareIcon

2 अक्टूबर गांधी जयंती को खेल मंत्रालय रास्ते में पड़े प्लास्टिक को जमा करने के लिए Plogging अभियान की शुरूआत करेगा.



calenderIcon 11:35 (IST)
shareIcon

 श्रीमान रिपुदमन बेलवी तीन बात कही- 1- कूड़ा कूड़ेदान में ही बातें.


2- कूड़ा अपने जेब में रखें अगर आपको कूड़ेदान नहीं मिलता. 


3- घर ले जाकर कूड़े को रखें और म्यूनिसिपालिटी की गाड़ी में ही डालें. 


 

calenderIcon 11:32 (IST)
shareIcon

Mann Ki Baat Live Updates: श्रीमान रिपुदमन बेलवी जी के बारे में पीएम मोदी ने फोन पर बात की. रिपुदमन बेलवी ने रन एंड क्लीन अप मूवमेंट. जिसमें कूल डाउन मूवमेंट में कूड़ा या प्लास्टिक्स उठाने को कहा जाता है. 



calenderIcon 11:52 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में पूरे देश में लीड ली है और एक बार फिर पीएम मोदी ने सिंगल यूज प्लास्टिक के अभियान से जुड़ने की अपील की. 



calenderIcon 11:53 (IST)
shareIcon

पोप फ्रांसिस आने वाले 13 अक्टूबर को वेनिस में सिस्टर मरियम थ्रेसिया को संत घोषित करेंगे. मरियम ने कई अच्छे काम किए है और हर काम को पूरे समर्पण भाव से किया है. पीएम मोदी  सिस्टर मरियम थ्रेसिया को श्रद्धांजली अर्पित की.



calenderIcon 11:27 (IST)
shareIcon

Mann Ki Baat Live Updates: फिट इंडिया मिशन के लिए लोगों को जिम जाने की जरूरत नहीं है. बस अपने शरीर का ख्याल रखना चाहिए. 



calenderIcon 12:27 (IST)
shareIcon

Mann Ki Baat Live Updates:पीएम मोदी ने सिगरेट से नुकसान है. ये सभी को पता है चाहे वो बेचने वाला है या पीने वाला है. इसी के साथ ई-सिगरेट के बढ़ावा को भी बढ़ावा देने को मना किया . इसके लिए परिवार को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए.


पीएम मोदी ने ई-सिगरेट से भी युवाओं को दूर रहने की बात कही. उन्होंने कहा कि युवा पीढी देश का भविष्य है इसीलिए इसपर बैन लगाया जा रहा है. 



calenderIcon 11:22 (IST)
shareIcon

Mann Ki Baat Live Updates: पीएम मोदी ने कहा कि बढ़ने से पहले ही चीजों को रोक लेना चाहिए. पीएम मोदी ने तम्बाकू के उपयोग न करने की अपील की. 

calenderIcon 11:54 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी (Pm Modi) ने राफेल नडाल और डेनिल की भी तारीफ की. Pm Modi ने कहा कि Daniil Medwed की स्पीच को हर युवा को सुनना चाहिए.



calenderIcon 11:56 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने अलीना तायंग, अरुणांचल प्रदेश की रहने वाले एक स्टूडेंट्स का पत्र पढ़ा. जिसमें उसने एक्जाम वारियर्स किताब के पढ़ने की बात की है. अलीना तायंग पीएम मोदी को पैरेंट्स और टीचर्स के लिए कंटेट लिखने का आग्रह किया. जिसके लिए पीएम मोदी ने अलीना को इस सुझाव को देने के लिए धन्यवाद भी दिया. 



calenderIcon 12:25 (IST)
shareIcon

Mann Ki Baat Live Updates: पीएम मोदी ने कहा कि इस बार हम दिवाली कुछ अलग तरह से मनाना चाहिए. इस दीपावली हम लड़कियों के सम्मान, देश की लक्ष्मी को सम्मान देने का कार्य करना चाहिए. साथ ही साथ सोशल मीडिया पर #Bharatkilaxmi हैश टैग चलाएं.



calenderIcon 11:58 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि जो चीजे हम घरों में नहीं यूज करते उसे एनजीओ के माध्यम से दूसरों तक पहुचाएं ताकि चिराग तले अंधेरा मिटाया जा सके.



calenderIcon 11:15 (IST)
shareIcon

Mann Ki Baat Live Updates: पीएम मोदी ने नवरात्री पर देश वासियों को बधाई दी. पीएम मोदी ने कहा कि कुछ घरों में दिये जल रहे होते हैं तो कुछ घरों में अंधेरा होता है. इसे ही चिराग तले अंधेरा है. 



calenderIcon 11:06 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि आपके (लता मंगेशकर) के हाथ गुजराती खाने की बात कही. 


 

calenderIcon 11:59 (IST)
shareIcon

Mann Ki Baat Live Updates: लता दीदी हमारे लिए इंस्पिरेशन है. गायिका लता मंगेशकर जी ने पीएम मोदी के आने से भारत का चित्र बदल रहा है.



calenderIcon 11:03 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन पर लता मंगेशकर जी से बात की. पीएम मोदी ने कहा कि लता दीदी ने बड़ी बहन की तरह मुझसे बात की.

calenderIcon 12:00 (IST)
shareIcon

Mann Ki Baat Live Updates: पीएम मोदी मन की बात कार्यक्रम में बोल रहे है. उन्होंने नवरात्री और त्यौहारों के मौके पर लोगों को बधाई दी.