logo-image

पीएम मोदी बोले, WTO अनुमति दे तो पूरी दुनिया को खाना खिला सकता है भारत

पीएम मोदी ने कहा कि अगर विश्व व्यापार संगठन (World Trade Organization) भारत को अनुमति देता है, तो हमारा देश अपने खाद्य भंडार से दुनिया को खाद्य आपूर्ति कर सकता है.

Updated on: 12 Apr 2022, 07:30 PM

highlights

  • प्रधानमंत्री मोदी ने उद्घाटन वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से किया
  • कहा, पेट्रोल, तेल और उर्वरक खरीदने में समस्या हो रही है

नई दिल्ली:

रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण दुनियाभर में खाद्य भंडार में कमी हो रही है. पीएम नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का दावा है ​कि ऐसी स्थिति में भारत एक अहम भूमिका निभा सकता है. पीएम मोदी ने कहा कि अगर विश्व व्यापार संगठन (World Trade Organization) भारत को अनुमति देता है, तो हमारा देश अपने खाद्य भंडार से दुनिया को खाद्य आपूर्ति कर सकता है. मंगलवार को यह बात उन्होंने गुजरात के अडलाज में श्री अन्नपूर्णआधाम न्यास के छात्रवास एवं शिक्षा परिसर के उद्घाटन और जनसहायक ट्रस्ट के हीरामणि आरोग्यधाम का भूमि-पूजन करने के बाद कही.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने उद्घाटन वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से किया. उन्होंने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण हर कोई अपने खाद्य भंडार को सुरक्षित रखना चाहता है क्योंकि आज दुनिया एक अनिश्चित स्थिति को झेल रही है. लोग के पास मूलभूत चीजें नहीं हैं.  पेट्रोल, तेल और उर्वरक खरीदने में समस्या हो रही है, क्योंकि सभी दरवाजे बंद हो चुके हैं. उन्होंने कहा कि दुनिया अब एक नए संकट का सामना कर रही है. दुनिया के खाद्य भंडार खाली हो रहे हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति से हुई बात

पीएम मोदी ने कहा, ‘ मैं अमेरिका के राष्ट्रप​​ति से बातचीत कर रहा था. तब उन्होंने भी इस गंभीर मुद्दे को उठाया. मैंने उन्हें सुझाव दिया कि यदि डब्लूटीओ की इजाजत मिले, तो भारत कल से दुनिया को खाद्य भंडार की आपूर्ति करने को तैयार है.’ उन्होंने कहा, ‘हमारे पास  अपने लोगों के लिए पहले से पर्याप्त खाद्यान्न है, मगर ऐसा लगता है कि हमारे किसानों ने पूरी दुनिया को खिलाने की व्यवस्था कर ली है. मगर हमें दुनिया के कानून के साथ चलना है, ऐसे  में उन्हें नहीं पता कि इस काम के लिए विश्व व्यापार संगठन कब इजाजत देगा.’