logo-image

मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, आकाश मिसाइल सिस्टम के निर्यात को मिली मंजूरी

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल ने रक्षा के क्षेत्र में 'आत्मनिर्भर भारत' को बढ़ावा देते हुए आज बड़ा फैसला लिया. कैबिनेट ने आकाश मिसाइल सिस्टम के निर्यात को मंजूरी दे दी है.

Updated on: 30 Dec 2020, 04:42 PM

दिल्ली :

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल ने रक्षा के क्षेत्र में 'आत्मनिर्भर भारत' को बढ़ावा देते हुए आज बड़ा फैसला लिया. कैबिनेट ने आकाश मिसाइल सिस्टम के निर्यात को मंजूरी दे दी है. मिसाइल के निर्यात को तेजी से मंजूरी देने के लिए एक समिति भी बनाई गई है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. रक्षा मंत्री ने बताया कि निर्यात किया जाने वाला मिसाइल सिस्टम कुछ अलग होगा. उन्होंने बताया कि निर्यात किया जाने वाला मिसाइल सिस्टम भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे आकाश मिसाइल से अलग होगा. उन्होंने आगे कहा कि आकाश मिसाइल सिस्टम 96 प्रतिशत से अधिक स्वदेशीकरण के साथ देश की महत्वपूर्ण मिसाइलों में से एक है.

आकाश सतह से हवा में मार करने वाली मध्यम दूरी की मिसाइल रक्षा प्रणाली है, जिसे रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित किया गया है. इसकी रेंज 25 किलोमीटर है. आकाश का निर्यात संस्करण वर्तमान में भारतीय सशस्त्र बलों के साथ तैनात सिस्टम से अलग होगा. उन्होंने कहा कि आकाश मिसाइल निर्यात का फैसला रक्षा निर्यात के 5 बिलियन अमरीकी डालर के लक्ष्य को प्राप्त करने और मित्र देशों के साथ रणनीतिक संबंधों में सुधार करने के लिए लिया गया है.