logo-image

PM मोदी दो दिवसीय दौरे पर ओडिशा और असम जाएंगे, कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन 

 देश की ऊर्जा सुरक्षा को मजबूत करने के प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप, ऊर्जा क्षेत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ओडिशा के संबलपुर में आयोजित एक सार्वजनिक कार्यक्रम में कई परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे.

Updated on: 02 Feb 2024, 11:56 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी 3 फरवरी को लगभग 2:15 बजे, ओडिशा के संबलपुर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान 68,000 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्‍यास रखेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री असम जाएंगे. 4 फरवरी को लगभग 11:30 बजे प्रधानमंत्री गुवाहाटी में एक सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. देश की ऊर्जा सुरक्षा को मजबूत करने के प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप, ऊर्जा क्षेत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ओडिशा के संबलपुर में आयोजित एक सार्वजनिक कार्यक्रम में कई परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे.

Jharkhand: JMM में विरोध के स्वर! लोबिन हेम्ब्रम ने चंपई सोरेन को CM बनाने पर पार्टी छोड़ने का किया ऐलान 

प्रधानमंत्री 'जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो-धामरा पाइपलाइन परियोजना (जेएचबीडीपीएल)' के 'धामरा - अंगुल पाइपलाइन खंड' (412 किलोमीटर) का उद्घाटन करेंगे. 'प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा' के अंतर्गत 2450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित यह परियोजना ओडिशा को राष्ट्रीय गैस ग्रिड से जोड़ेगी. प्रधानमंत्री मुंबई-नागपुर-झारसुगुड़ा पाइपलाइन के 'नागपुर झारसुगुड़ा प्राकृतिक गैस पाइपलाइन खंड' (692 किमी)' की आधारशिला भी रखेंगे. यह परियोजना 2660 करोड़ रुपये से अधिक की  लागत से विकसित की जा रही है, जिससे ओडिशा, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में प्राकृतिक गैस की उपलब्धता में काफी सुधार होगा.

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री लगभग 28,980 करोड़ रुपये लागत की कई विद्युत परियोजनाओं का लोकार्पण और आधारशिला भी करेंगे. राष्ट्र को समर्पित की जाने वाली इन परियोजनाओं में ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले में एनटीपीसी दरलीपाली सुपर थर्मल पावर स्टेशन (2x800 मेगावाट) और एनएसपीसीएल राउरकेला पीपी-II विस्तार परियोजना (1x250 मेगावाट) शामिल हैं. प्रधानमंत्री ओडिशा के अंगुल जिले में एनटीपीसी तालचेर थर्मल पावर प्रोजेक्ट, स्टेज-III (2x660 मेगावाट) की आधारशिला भी रखेंगे. ये विद्युत परियोजनाएं ओडिशा के साथ-साथ कई अन्य राज्यों को भी किफायती बिजली की आपूर्ति करेंगी.

प्रधानमंत्री 27000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत की नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन (एनएलसी) तालाबीरा थर्मल पावर परियोजना की आधारशिला रखेंगे. प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के विजन को मजबूत  करते हुए, यह अत्याधुनिक परियोजना देश की ऊर्जा सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देगी और यह विश्वसनीय, किफायती तथा चौबीस घंटे उपलब्‍ध बिजली की आपूर्ति करते हुए देश की आर्थिक प्रगति एवं समृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.