News Nation Logo

लक्ष्मीबाई जयंती पर आज झांसी दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, देंगे अरबों की सौगात 

प्रधानमंत्री झांसी दौरे के दौरान एनसीसी पूर्व छात्रसंघ का शुभारंभ करेंगे. साथ ही वह झांसी में डिफेंस कॉरिडोर की आधारशिला भी रखेंगे.हिंदुस्तान एयरोनोटिक्स लिमिटेड 400 करोड़ रुपये की लागत से झांसी में यूनिट की स्थापना करेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 19 Nov 2021, 08:00:54 AM
Narendra Modi

Narendra Modi (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • सेना द्वारा आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्ररक्षा समर्पण पर्व में हिस्सा लेंगे
  • इस मौके पर कई योजनाओं और परियोजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सीएम योगी और राज्यपाल आनंदी बेन भी रहेंगी

नई दिल्ली:

वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को जनसभाओं को संबोधित करने के लिए झांसी और महोबा दौरे पर पहुंचेंगे. सेना द्वारा आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्ररक्षा समर्पण पर्व में हिस्सा लेने आ रहे पीएम मोदी बुंदेलखंड को बड़ी सौगातें देंगे. साथ ही कई योजनाओं और परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे. प्रधानमंत्री के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी होंगी. साथ ही इस आयोजन में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और तीनों सेनाओं के प्रमुख भी हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी के झांसी दौरे से पहले झांसी के किले की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी दी गई है.

यह भी पढ़ें : Cryptocurrency: गलत हाथों में ना जाए पैसा...युवा हो सकते हैं बर्बाद, PM मोदी ने जताई चिंता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम पांच बजे झांसी पहुंचेंगे. इस दौरान अपने 90 मिनट के दौरे के दौरान वह कई सौगातें देंगे. कार्यक्रम से पहले वे पहले रानी के किले में जाएंगे जहां रानी की गौरवगाथा पर आधारित लाइट एंड साउंड शो देखेंगे. इसके बाद किले की तलहटी में स्थित मैदान में आयोजित सेना के राष्ट्ररक्षा समर्पण पर्व में हिस्सा लेंगे. इस दौरान पीएम मोदी वायु सेना प्रमुख को हल्के कॉम्बेट हेलीकॉप्टर सौंपेंगे, जबकि नौ सेना को उन्नत इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट देंगे. 

 

कई कार्यक्रमों का करेंगे शुभारंभ

प्रधानमंत्री झांसी दौरे के दौरान एनसीसी पूर्व छात्रसंघ का शुभारंभ करेंगे. साथ ही वह झांसी में डिफेंस कॉरिडोर की आधारशिला भी रखेंगे.हिंदुस्तान एयरोनोटिक्स लिमिटेड 400 करोड़ रुपये की लागत से झांसी में यूनिट की स्थापना करेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झांसी में 600 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना का शिलान्यास करेंगे. यह परियोजना केंद्र की अल्ट्रा मेगा अक्षय ऊर्जा पावर पार्क योजना के तहत 2,000 मेगावाट बिजली पैदा करने के लिए इस क्षेत्र में स्थापित किए जाने वाले प्रस्तावित तीन सौर पार्कों में से एक है. पीएम मोदी की झांसी में नवनिर्मित अटल एकता पार्क का भी लोकार्पण करने की योजना है. इस मौके पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी व नौसेना प्रमुख एडमिरल कर्मवीर सिंह भी मौजूद रहेंगे.

पीएम के स्वागत में अभूतपूर्व तैयारियां

नरेंद्र मोदी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री होंगे, जो 1857 के संग्राम के साक्षी रहे किले में आएंगे. पीएम के स्वागत में यहां अभूतपूर्व तैयारियां की गईं हैं. किले के भीतर का कोना-कोना संवारा गया है. झांसी के किले के भीतर बुंदेलखंड के प्रमुख स्थलों की जानकारी देते हुए बड़े-बडे चित्र लगाए गए हैं. किले के भीतर और बाहर चारों तरफ रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया है. मेन गेट के बाहर बुंदेलखंड के पारंपरिक वाद्य यंत्र रमतूला के आकार का गेट बनाया गया है. 

First Published : 19 Nov 2021, 07:54:23 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो