logo-image

सोमवार को 9.75 करोड़ किसानों को मिलेगी सम्मान निधि, PM भेजेंगे 19500 करोड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 9.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 19,500 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि का हस्तांतरण करेंगे.

Updated on: 07 Aug 2021, 11:33 PM

highlights

  • सोमवार को देश के किसानों को मिलेगी सम्मान निधि
  • पीएम 9.75 करोड़ से ज्यादा किसानों को भेजेंगे सम्मान निधि
  • PM मोदी 19500 करोड़ राशि का हस्तांतरण करेंगे

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme) योजना के तहत नौ अगस्त को अगली किश्त जारी होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 9.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 19,500 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि का हस्तांतरण करेंगे. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री किसान लाभार्थियों से बातचीत करने के साथ राष्ट्र को संबोधित भी करेंगे. इस अवसर पर, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी उपस्थित रहेंगे. आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के करोड़ो किसानों को 6 हजार रुपए सालाना मिलते हैं. ये रकम सीधे लाभार्थी किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाती है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने औपचारिक रूप से इस योजना का शुभारंभ 24 फरवरी, 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में आयोजित एक भव्य समारोह के साथ किया था. यह योजना एक दिसंबर, 2018 से ही प्रभावी है. पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को हर साल 6,000 रुपये की राशि 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में हर चार महीने में सीधे उनके बैंक खातों में हस्तांतरित की जाती है.

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि?
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि(पीएम-किसान) योजना के तहत, पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रूपए प्रति वर्ष की आर्थिक मदद दी जाती है. 2000 रुपये की 3 किस्तों में प्रत्येक 4 माह में प्रदान किया जाता है. धनराशि को सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में हस्तांतरित किया जाता है. इस योजना के अंतर्गत, अब तक 1.38 लाख करोड़ रुपये से अधिक की सम्मान राशि किसान परिवारों के बैंक खातों में हस्तांतरित की जा चुकी है.

ऐसे करें अप्लाई
अगर आप भी किसान और इस योजना को लाभ पाना चाहते हैं तो इसमें हम आपकी मदद कर सकते हैं. हम आपको बताएंगे कि आप कैसे पीएम किसान सम्मान निधि में अपना नाम दर्ज कर सकते हैं. 1 दिसंबर 2019 से पीएम किसान स्कीम (PM Kisan Scheme) के आवेदन के लिए आधार का होना जरूरी कर दिया गया है. अगर किसी आवेदक ने बगैर आधार के स्कीम में आवेदन किया तो उनके अकाउंट में 6 हजार रुपये नहीं आएंगे. जानकारों का कहना है कि पीएम किसान योजना के तहत आवेदन करते समय आधार नंबर नहीं होने या फिर गलत दर्ज करने पर इस योजना का फायदा नहीं मिल पाता है. 

  • इस योजना का लाभ पाने के लिए खेती की जमीन के कागज और आधार कार्ड, अपडेटेड बैंक अकाउंट, एड्रेस प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है.
  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको पीएम किसान की ऑफिशियर वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना होगा.
  • इसके बाद वहां दिख रहे न्यू रजिस्ट्रेशन ऑपशन पर क्लिक करना होगा जो आपको एक दूसरे पेज पर ले जाएगा.
  • इसके बाद आपसे आधार नंबर पूछा जाएगा. आधार नंबर देने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन का फॉर्म आ जाएगा.
  • आप अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म पूछी गई सारी जानकारी भर दें और सबमिट कर दे. इसी के साथ आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.
  • अगर आपको इससे जुड़ी कोई और समस्या भी आए तो आप इस हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं.