logo-image

केसर की सुगंध को दुनिया के कोने-कोने में पहुंच जाएंगे: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि(पीएम-किसान) योजना के तहत आजी यानी 9 अगस्त को अगली किश्त जारी होगी

Updated on: 09 Aug 2021, 02:26 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि(पीएम-किसान) योजना के तहत आजी यानी 9 अगस्त को अगली किश्त जारी की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 9.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 19,500 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि का हस्तांतरण की. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने किसान लाभार्थियों से बातचीत करने के साथ राष्ट्र को संबोधित भी किया. इस अवसर पर, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी उपस्थित रहे. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि(पीएम-किसान) योजना के तहत, पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रूपए प्रति वर्ष की आर्थिक मदद दी जाती है. 2000 रुपये की 3 किस्तों में प्रत्येक 4 माह में प्रदान किया जाता है. धनराशि को सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में हस्तांतरित किया जाता है. इस योजना के अंतर्गत, अब तक 1.38 लाख करोड़ रुपये से अधिक की सम्मान राशि किसान परिवारों के बैंक खातों में हस्तांतरित की जा चुकी है.

पीएम मोदी ने आज भारत कृषि निर्यात के मामले में पहली बार दुनिया के टॉप-10 देशों में पहुंचा है. कोरोना काल में देश ने कृषि निर्यात के नए रिकॉर्ड बनाए हैं. आज जब भारत की पहचान एक बड़े कृषि निर्यातक देश की बन रही है. इससे जम्मू-कश्मीर में केसर की खेती को बहुत प्रोत्साहन मिलने वाला है. पीएम मोदी ने कहा कि खाद्य तेल में हमारा देश आत्मनिर्भर हो इसके लिए हमें काम करना है. इसके लिए राष्ट्रीय खाद्य तेल मिशन का संकल्प लिया गया है. आज देश भारत छोड़ो आंदोलन को याद कर रहा है, इस ऐतिहासिक दिन में ये संकल्प हमें ऊर्जा से भर देता है. परिणाम ये हुआ कि बीते 6 साल में देश में दाल के उत्पादन में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

पीएम मोदी ने कहा कि देश जब आजादी के 100 वर्ष पूरे करेगा, 2047 में तब भारत की स्थिति क्या होगी, ये तय करने में हमारी खेती, हमारे किसानों की बहुत बड़ी भूमिका है। ये समय भारत की कृषि को एक ऐसी दिशा देने का है, जो नई चुनौतियों का सामना कर सके और नए अवसरों का लाभ उठा सके. प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले कईं दिनों से मैं सरकार की अलग अलग योजनाओं के लाभार्थियों से चर्चा कर रहा हूं. सरकार ने जो योजनाएं बनाई है, उनका लाभ लोगों तक कैसे पहुंच रहा है, ये और बेहतर तरीके से हमें पता चलता है। जनता जनार्दन से डायरेक्ट कनेक्शन का यही लाभ होता है.

 
 
 
 
calenderIcon 13:43 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने आज भारत कृषि निर्यात के मामले में पहली बार दुनिया के टॉप-10 देशों में पहुंचा है. कोरोना काल में देश ने कृषि निर्यात के नए रिकॉर्ड बनाए हैं. आज जब भारत की पहचान एक बड़े कृषि निर्यातक देश की बन रही है. इससे जम्मू-कश्मीर में केसर की खेती को बहुत प्रोत्साहन मिलने वाला है.

calenderIcon 13:41 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि खाद्य तेल में हमारा देश आत्मनिर्भर हो इसके लिए हमें काम करना है. इसके लिए राष्ट्रीय खाद्य तेल मिशन का संकल्प लिया गया है. आज देश भारत छोड़ो आंदोलन को याद कर रहा है, इस ऐतिहासिक दिन में ये संकल्प हमें ऊर्जा से भर देता है. परिणाम ये हुआ कि बीते 6 साल में देश में दाल के उत्पादन में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

calenderIcon 13:40 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ साल पहले जब देश में दालों की बहुत कमी हो गई थी, तो मैंने देश के किसानों से दाल उत्पादन बढ़ाने का आग्रह किया था.

calenderIcon 13:39 (IST)
shareIcon

सरकार ने खरीफ हो या रबी सीजन, किसानों से MSP पर अब तक की सबसे बड़ी खरीद की है. इससे, धान किसानों के खाते में लगभग 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये और गेहूं किसानों के खाते में लगभग 85 हजार करोड़ रुपये डायरेक्ट पहुंचे हैं.: PM

calenderIcon 13:38 (IST)
shareIcon

हमने बीते 1.5 वर्ष में कोरोना महामारी के कारण दुनिया भर में हो रहे बदलावों को अनुभव किया है। इस कालखंड में देश में ही खान-पान की आदतों को लेकर जागरूकता आई है. मोटे अनाज, मसाले, सब्जी, फलों, ऑर्गेनिक उत्पादों की मांग तेजी से बढ़ रही है. PM

calenderIcon 13:37 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर का केसर विश्व प्रसिद्ध है. सरकार ने ये फैसला लिया है कि जम्मू-कश्मीर का केसर देशभर में नाफेड की दुकानों पर उपलब्ध होगा.

calenderIcon 13:30 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि देश जब आजादी के 100 वर्ष पूरे करेगा, 2047 में तब भारत की स्थिति क्या होगी, ये तय करने में हमारी खेती, हमारे किसानों की बहुत बड़ी भूमिका है। ये समय भारत की कृषि को एक ऐसी दिशा देने का है, जो नई चुनौतियों का सामना कर सके और नए अवसरों का लाभ उठा सके.

calenderIcon 13:25 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले कईं दिनों से मैं सरकार की अलग अलग योजनाओं के लाभार्थियों से चर्चा कर रहा हूं. सरकार ने जो योजनाएं बनाई है, उनका लाभ लोगों तक कैसे पहुंच रहा है, ये और बेहतर तरीके से हमें पता चलता है। जनता जनार्दन से डायरेक्ट कनेक्शन का यही लाभ होता है.

calenderIcon 13:21 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि तकनीक के इस्तेमाल से किसानों की आय बढ़ी है.

calenderIcon 13:05 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने आज 9.75 करोड़ किसानों को 19,509 करोड़ रुपये की पीएम किसान सम्मान राशि सीधा उनके बैंक खातों में हस्तांतरित की.


calenderIcon 13:03 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से किसानों को फायदा मिल रहा है.

calenderIcon 12:56 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि राष्ट्र इस बात का गवाह है कि पीएम मोदी देश के सर्वांगीण विकास के लिए लगातार काम कर रहे हैं. इस साल जब ओलंपिक होने वाले थे तो उससे पहले उन्होंने खिलाड़ियों और खिलाड़ियों से चर्चा की, उनका हौसला बढ़ाया. 


calenderIcon 12:54 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी सोमवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 9वीं किस्त जारी कर दी है.