logo-image

मोदी रविवार को दक्षेस राष्ट्रों की वीडियो कांफ्रेंस में भारत का नेतृत्व करेंगे:विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट में कहा, ‘साझा भलाई के लिए एकजुट हो रहे हैं! 15 मार्च शाम पांच बजे. प्रधानमंत्री मोदी क्षेत्र में कोविड-19 से निपटने के लिए एक मजबूत साझा रणनीति का खाका खींचने के वास्ते सभी दक्षेस देशों की वीडियो कां

Updated on: 14 Mar 2020, 11:34 PM

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्षेत्र में कोरोना वायरस से निपटने की एक संयुक्त रणनीति का खाका खींचने के लिए रविवार शाम पांच बजे सभी दक्षेस राष्ट्रों की एक वीडियो कांफ्रेंस में भारत का नेतृत्व करेंगे. विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी. मोदी ने कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिए ‘क्षेत्रीय सहयोग के वास्ते दक्षिण एशियाई संगठन’ (दक्षेस) राष्ट्रों द्वारा एक संयुक्त रणनीति तैयार किये जाने का शुक्रवार को प्रस्ताव किया था. इस सुझाव का सभी सदस्य देशों ने समर्थन किया था.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट में कहा, ‘साझा भलाई के लिए एकजुट हो रहे हैं! 15 मार्च शाम पांच बजे. प्रधानमंत्री मोदी क्षेत्र में कोविड-19 से निपटने के लिए एक मजबूत साझा रणनीति का खाका खींचने के वास्ते सभी दक्षेस देशों की वीडियो कांफ्रेंस में भारत का नेतृत्व करेंगे.’ मोदी ने दक्षेस से विश्व के लिए उदाहरण पेश करने की अपील करते हुए आठ सदस्यीय इस क्षेत्रीय संगठन से संपर्क साधा और कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिए एक मजबूत रणनीति तैयार करने का खाका खींचने के वास्ते इसके नेताओं के बीच एक वीडियो कांफ्रेंस का प्रस्ताव दिया.

यह भी पढ़ें-Corona Effect : देश भर में जारी है कोरोना वायरस का कहर, सरकार ने स्थगित किया पद्म समारोह 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस अपील पर श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे, मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह, नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली और भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और अफगानिस्तान की सरकार ने स्वागत किया. 

यह भी पढ़ें-अरबों के मालिक हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया, क्या आपको मालूम है कि उनकी जेब में कितने पैसे रहते हैं

हालांकि, इस प्रस्ताव पर पाकिस्तान का जवाब देर से रात में आया. पाक विदेश कार्यालय प्रवक्ता आइशा फारूकी ने कहा कि कोविड-19 के खतरे से वैश्विक और क्षेत्रीय स्तरों पर समन्वित कोशिशों के जरिए निपटने की जरूरत है. उन्होंने कहा, ‘हमनें बताया है कि स्वास्थ्य पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के विशेष सलाहकार (जफर मिर्जा) इस मुद्दे पर दक्षेस सदस्य देशों की वीडियो कांफ्रेंस में भाग लेने के लिए उपलब्ध रहेंगे.’ उल्लेखनीय है कि कोरोन वायरस से पूरी दुनिया में संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख 33 हजार 970 हो गई है और पांच हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.