logo-image

पीएम मोदी आज लांच करेंगे उज्ज्वला 2.0 योजना, इन लोगों को मिलेगा लाभ

पीएम मोदी आज यानि मंगलवार को यूपी के महोबा में उज्ज्वला 2.0 को लांच करेंगे. जिसके तहत प्रधानमंत्री लोगों को एलपीजी कनेक्शन देंगे. यह कार्यक्रम वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 12:30 बजे आयोजित किया जाएगा.

Updated on: 10 Aug 2021, 06:56 AM

highlights

  • पीएम मोदी आज लांच करेंगे उज्ज्वला योजना 2.0
  • दोपहर 12:30 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग पर होगा कार्यक्रम
  • बिना निवास प्रमाण-पत्र और राशन कार्ड के मिलेगा LPG कनेक्शन

नई दिल्ली:

पीएम मोदी आज यानि मंगलवार को यूपी के महोबा में उज्ज्वला 2.0 को लांच करेंगे. जिसके तहत प्रधानमंत्री लोगों को एलपीजी कनेक्शन देंगे. यह कार्यक्रम वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 12:30 बजे आयोजित किया जाएगा. इस कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे और राष्ट्र को भी संबोधित करेंगे. उज्ज्वला योजना 2.0 के माध्यम से लोगों को  न केवल मुफ्त एलपीजी रिफिल और मुफ्त हॉटप्लेट दिया जाएगा, बल्कि साथ ही साथ लाभार्थियों से एलपीजी कनेक्शन के लिए कोई डिपॉजिट फीस भी नहीं ली जाएगी. उज्ज्वला योजना 2.0 के नामांकन प्रक्रिया के लिए न्यूनतम कागजी कार्रवाई की आवश्यकता होगी. प्रवासियों को उज्ज्वला 2.0 योजना का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड और निवास प्रमाण-पत्र देने की भी आवश्यकता नहीं होगी. बल्कि पारिवारिक घोषणा और पते के प्रमाण के लिए केवल स्वघोषणा ही पर्याप्त होगी. उज्ज्वला 2.0 योजना के माध्यम से सरकार घर-घर एलपीजी कनेक्शन पहुंचाने का सपना पूरा हो सकेगा.

यह भी पढ़ें : BJP-कांग्रेस ने सांसदों को जारी किया व्हिप, आज और कल मौजूद रहने के निर्देश, जानें कारण

यूनियन बजट के दौरान की गई थी घोषणा

बताते चलें कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में यूनियन बजट में 1 करोड़ नए लाभार्थियों के लिए योजना का विस्तार करने की घोषणा की गई थी. बजट में कहा गया था कि 1 करोड़ से अधिक और लाभार्थियों को कवर करने के लिए उज्ज्वला योजना का विस्तार किया जाएगा.

घर-घर एलपीजी कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य

सरकार का कहना है कि उज्ज्वला योजना 2.0 के माध्यम से सरकार घर-घर एलपीजी कनेक्शन पहुंचाने की कोशिश करेगी. बताते चले की उज्जवला योजना 1.0 के तहत सरकार ने करीब 5 करोड़ महिलाओं को गैस कनेक्शन की सुविधा दी. जिससे उन महिलाओं को चूल्हे पर खाना न बनाना पड़े और खाना बनाने के लिए लकड़ियां इत्यादि ढूढने की जरूरत न पड़े. उज्ज्वला योजना 1.0 की सफलता को देखते हुए ही इस बार उज्ज्वला योजना 2.0 को लांच करने की बात सामने आई है, जिससे इस योजना का और ज्यादा विस्तार किया जा सके. साथ ही योजना को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा सके.