News Nation Logo

PM मोदी आज लांच करेंगे 100 लाख करोड़ का गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान, 16 मंत्रालयों से होगा देश का कायाकल्प

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 100 लाख करोड़ की बड़ी परियोजनाओं को गतिशक्ति प्रोजेक्ट के तहत लांच करने जा रहे हैं. इन योजनाओं के तहत देश के आधारभूत ढांचे को मजबूत करना है.

Sayyed Aamir Husain | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 13 Oct 2021, 06:44:27 AM
Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 100 लाख करोड़ की बड़ी परियोजनाओं को गतिशक्ति प्रोजेक्ट के तहत लांच करने जा रहे हैं. इन योजनाओं के तहत देश के आधारभूत ढांचे को मजबूत करना, देश में रेलवे और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करना, स्वास्थ्य सेवाओं  से लेकर हवाई सफर के लिए एयरपोर्ट कनेक्टिविटी, वाटर वेज, शहरों में स्मार्ट कनेक्टिविटी, ई हाइवे जैसे परियोजनाएं शामिल हैं. इसके तहत आधारभूत संरचनाओं से संबंधित विभाग जैसे रेलवे, पेट्रोलियम, ऊर्जा, उड्डयन ,सड़क परिवहन, पोत, आईटी, टेक्सटाइल, जैसे सरकार के 16 मंत्रालय को शामिल किया है. इन मंत्रालय के जो प्रोजेक्ट चल रहे हैं उन सबको गति शक्ति योजना में जोड़ दिया गया है. योजना का मक़सद सभी विभागों में तालमेल बनाकर विकास के काम को तेजी से पूरा करने का है. 

दरअसल देश के कई सारे प्रोजेक्ट में  कई बार दूसरे विभाग के मंजूरी की जरूरत होती है और उसकी वजह से कई बार काम रुका रहता है. अब प्रधानमंत्री इस विज़न के तहत इन सभी समस्या के लिए सिंगल विंडो सिस्टम की तरफ बढ़ने की कोशिश है. 100 लाख करोड़ का खर्च,देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को न सिर्फ बढ़ावा देगा बल्कि लोगों के लिए स्मार्ट लिविंग के रास्ता भी खोलेगा इसके साथ किसी परियोजना में कितना काम हुआ है उसे डिजिटल माध्यम से देखा जा सकेगा. 

यह भी पढ़ेंः दिल्ली के सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन के पास डबल डेकर ट्रेन पर पथराव

16 मंत्रालयों के साथ जुड़कर चलेंगीं 100 लाख करोड़ की परियोजनाएं
सरकार अगले कुछ सालों में 16 मंत्रालयों से जुड़े हुए काम काज का टारगेट फिक्स करने जा रही है. इन मंत्रालयों में मुख्य रेलवे, शिपिंग, परिवहन व सड़क हाइवे, बिजली, कोल, सिविल एविएशन, जल शक्ति, स्वास्थ्य जैसे कई मंत्रालय शामिल हैं जिनमें कई बड़ी परियोजनाएं चल रही हैं. भारत माला, वाटरवेज, बुलेट ट्रेन, हाई स्पीड रेलवे परियोजना इन्हीं का एक हिस्सा हैं. सूत्र बता रहे हैं कि हर एक परियोजना के लिए एक टास्क फोर्स तैयार की जाएगी जो उस परियोजना की समय समय पर समीक्षा कर पीएमओ को रिपोर्ट सौंपेगी. सभी प्रोजेक्ट डिजिटल मोड में देखे जा सकेंगे. इस डिजिटल प्लेटफॉर्म पर हाई रिजोल्यूशन सैटेलाइट इमेज, इंफ्रास्ट्रक्चर, यूटिलिटी, जमीन और लॉजिस्टिक्स से जुड़ी सभी जानकारियां एकसाथ मिलेंगी. प्रशासन से जुड़े काम और फैसलों के बारे में भी इस प्लेटफॉर्म पर जानकारी मिल पाएगी. इस मेगा प्रोजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य फिलहाल 2024-25 तक रखा गया है. 

प्रगति मैदान आईटीपीओ का उद्धघाटन
पीएम मोदी गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान के साथ आईटीपीओ प्रगति मैदान का भी आज उदघाटन करने जा रहे हैं. 40वां अंतराष्ट्रीय व्यापार मेला भी इस साल 14 नवंबर से 27 नवंबर के बीच इसी नए प्रगति मैदान में आयोजित किया जाना है.  

First Published : 13 Oct 2021, 06:44:27 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.