logo-image

24 जून को टॉयकैथॉन-2021 के प्रतिभागियों से चर्चा करेंगे पीएम मोदी

22 जून से 24 जून तक होने वाले तीन दिनों के ऑनलाइन टॉयकैथॉन ग्रैंड फिनाले (Toycathon-2021 grand finale) के लिए 1,567 विचारों को शॉर्टलिस्ट किया गया है. टॉयकैथॉन-2021 के प्रतिभागियों से पीएम मोदी भी चर्चा करेंगे.

Updated on: 22 Jun 2021, 01:16 PM

highlights

  • 'टॉयकैथौन 2021' का उद्देश्य घरेलू खिलौना उद्योग को बढ़ावा देना है
  • वैश्विक खिलौना बाजार विनिर्माण क्षेत्र के लिए एक बड़ा अवसर
  • 'टॉयकैथौन 2021' को कई मंत्रालयों ने संयुक्त रूप से लॉन्च किया है

नई दिल्ली:

पीएम मोदी (PM Modi) 24 जून को सुबह 11 बजे टॉयकैथॉन-2021 (Toycathon-2021) के प्रतिभागियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करेंगे. 22 जून से 24 जून तक होने वाले तीन दिनों के ऑनलाइन टॉयकैथॉन ग्रैंड फिनाले (Toycathon-2021 grand finale) के लिए 1,567 विचारों को शॉर्टलिस्ट किया गया है. ये जानकारी प्रधान मंत्री कार्यालय (Prime Minister's Office) द्वारा दी गई है. टॉयकैथॉन का मकसद भारत के एक अरब डॉलर के खिलौना बाजार का दोहन करना है. सरकार टॉयकैथॉन 2021 के जरिये देश के 33 करोड़ स्‍टूडेंट्स के अभिनव कौशल का इस्‍तेमाल घरेलू खिलौना उद्योग को रफ्तार और नई ऊचाई पर पहुंचाने के लिए इस्‍तेमाल करना चाहती है.

ये भी पढ़ें- Corona Virus Live Updates: तेजी से फैल रहा डेल्टा प्लस वेरिएंट, महाराष्ट्र में 21 तो मध्य प्रदेश में 5 मामले

केंद्र सरकार ने घरेलू खिलौना उद्योग (Local Toys Industry) को बढ़ाने, मेक इन इंडिया को प्रोत्‍साहित करने और खेल व खिलौनों के विकास में बच्‍चों की सहभागिता बढ़ाने के लिए 5 जनवरी 2021 को टॉय हैकथॉन 'टॉयकैथौन 2021' (Toycathon 2021) की शुरुआत की थी. इसके तहत स्‍टूडेंट्स को नए बोर्ड गेम, आउटडोर गेम्स और डिजिटल गेम्स विकसित करने के लिए ऑनलाइन प्रस्‍ताव (Online Proposals) मांगे गए थे. 

टॉयकैथॉन के माध्यम से छात्रों, शिक्षकों, स्टार्ट अप और खिलौना विशेषज्ञों के लिए अपने नवीन खिलौने और खेल अवधारणाओं को प्रस्तुत करने का मौका मिलेगा. टॉयकैथॉन 2021 में स्‍टूडेंट्स के अलावा टीचर्स, टॉय एंड डिजाइन एक्‍सपर्ट्स और स्‍टार्टअप्‍स से भारतीय संस्‍कृति, मूल्‍यों, महान लोगों से जुड़े हुए खेलों व खिलौनों के आइडियाज मांगे गए थे. टॉयकैथॉन का उद्देश्य भारतीय मूल्यों पर आधारित अभिनव खिलौनों की अवधारणा को बढ़ावा देना है, जो बच्चों में सकारात्मक व्यवहार और अच्छे मूल्यों को विकसित कर सकें.

ये भी पढ़ें- पंजाब कांग्रेस में रार: आखिर क्या है कैप्टन और सिद्धू के बीच पूरा विवाद? जानिए

Toycathon-2021 को संयुक्त रूप से शिक्षा मंत्रालय, WCD मंत्रालय, MSME मंत्रालय, DPIIT, कपड़ा मंत्रालय, I&B मंत्रालय और AICTE द्वारा 5 जनवरी, 2021 को क्राउड-सोर्स इनोवेटिव टॉयज और गेम्स आइडिया के लिए लॉन्च किया गया था. भारत भर से लगभग 1.2 लाख प्रतिभागियों ने टॉयकैथॉन 2021 के लिए 17,000 से अधिक विचारों को पंजीकृत और प्रस्तुत किया, जिनमें से 1,567 विचारों को 22 जून से 24 जून तक आयोजित होने वाले तीन दिवसीय ऑनलाइन टॉयकैथॉन ग्रैंड फिनाले के लिए चुना गया है.

भारत के घरेलू बाजार के साथ-साथ वैश्विक खिलौना बाजार विनिर्माण क्षेत्र के लिए एक बड़ा अवसर प्रदान करता है. टॉयकैथॉन-2021 का उद्देश्य भारत में खिलौना उद्योग को बढ़ावा देना है ताकि इसे खिलौना बाजार के व्यापक हिस्से पर कब्जा करने में मदद मिल सके. COVID-19 प्रतिबंधों के कारण, इस ग्रैंड फिनाले में डिजिटल टॉय आइडिया वाली टीमें होंगी, जबकि नॉन-डिजिटल टॉय कॉन्सेप्ट के लिए एक अलग फिजिकल इवेंट आयोजित किया जाएगा.