News Nation Logo

वाराणसी में PM मोदी करेंगे 1500 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन

15 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर जा रहे हैं. पीएम मोदी इस दौरे पर वाराणसी में 5 घंटे का समय बिताएंगे, इस दौरान वो 1500 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 14 Jul 2021, 07:03:12 PM
PM Modi

पीएम मोदी (Photo Credit: फाइल )

highlights

  • वाराणसी दौरे पर पीएम मोदी करेंगे कई उद्घाटन
  • 1500 करोड़ की कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे PM
  • वाराणसी दौरे के साथ ही शुरू हो जाएगा मिशन यूपी 2022

नई दिल्ली :

15 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर जा रहे हैं. पीएम मोदी इस दौरे पर वाराणसी में 5 घंटे का समय बिताएंगे, इस दौरान वो 1500 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. पीएम ने ट्वीट किया, ये काम काशी और पूर्वांचल के लोगों के लिए 'ईज ऑफ लिविंग' को आगे बढ़ाएंगे. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि, मुझे वाराणसी में एक कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष का उद्घाटन करते हुए खुशी हो रही है. जापानी सहायता से निर्मित, यह अत्याधुनिक केंद्र वाराणसी को सम्मेलनों के लिए एक आकर्षक गंतव्य बना देगा और इस प्रकार शहर में अधिक पर्यटकों और व्यापारियों को आकर्षित करेगा. इस दौरान वो 1500 करोड़ की कई परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. 

माना जा रहा है पीएम मोदी इन सभी परियोजनाओं के लोकार्पण के साथ यूपी में विकास की तस्वीर के साथ विधान सभा चुनाव की तैयारियों का आगाज करेंगे. पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ धाम तेजी से मूर्त रूप लेता जा रहा है. काशी विश्वनाथ धाम 56000 वर्ग मीटर में बनकर तैयार हो रहा है. इसकी अनुमानित लागत 388 करोड़ बताई जा रही है और अभी तक 57 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है, और काशी विश्वनाथ धाम का स्ट्रक्चर साफ-साफ नजर आने लगा है नवंबर 2021 तक काशी विश्वनाथ धाम जनता को समर्पित हो जायेगा. 

यह भी पढ़ेंःप्रधानमंत्री के प्रस्तावित वाराणसी दौरे से ठीक पहले CS और DGP का दौरा

ऐसे रहेगा पीएम मोदी के वाराणसी दौरे का कार्यक्रम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 दिनों के बाद अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी रहे हैं. इस दौरान पीएम मोदी 1583 करोड़ की सौगात पीएम मोदी तो देंगे ही साथ ही कोरोना की तीसरी लहर को लेकर डाक्टरों से संवाद भी करेंगे. पीएम मोदी लगभग साढ़े 10:30  बजे वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचेंगे. वहां से लगभग 11 बजे पीएम मोदी हेलीकॉप्टर से बीएचयू IIT खेल मैदान में जनसभा स्थल पर पहुचेंगे. जहां से 280 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. जिसकी लागत 1583 करोड़ रूपए हैं. जिसके बाद पीएम रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पहुंचकर उद्घाटन करेंगे. जो जापान और भारत के ज्वाइंट कोलोब्रेशन से बना है, इसके बाद पुन: पीएम मोदी बीएचयू अस्पताल आकर बने मातृ-शिशु केंद्र जाएंगे और वहां थर्ड वेरिएंट पर डॉक्टरों से संवाद करेंगे. फिर वापस बीएचयू IIT मैदान के ही हेलीपैड से उड़कर वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचे और फिर वहां से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे. 

यह भी पढ़ेंःपीएम मोदी के वाराणसी दौरे से शुरू होगा यूपी विधानसभा चुनाव का महाअभियान

पीएम के दौरे से पहले डीजीपी और मुख्य सचिव ने लिया था जायजा
पीएम मोदी के इस दौरे को देखते हुए सूबे के प्रमुख सचिव आरके तिवारी और डीजीपी मुकुंद गोयल तमाम कार्यक्रम स्थलों का मुआयना करने के लिए पहुंच गए हैं. पीएम के कार्यक्रम स्थल काशी विश्वनाथ मंदिर, संपूर्णानंद विश्वविद्यालय और रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का दोनों अधिकारियों ने निरीक्षण किया. प्रमुख सचिव आरके तिवारी ने बताया कि 15 जुलाई को प्रधानमंत्री का वाराणसी दौरा प्रस्तावित है, इसकी तैयारियां की जा रही हैं. जब कभी प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र आते हैं तो देते हैं स्वागत इसी कड़ी में इस बार भी लोगों को कई नई सौगात मिलने की संभावनाएं हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 14 Jul 2021, 06:37:24 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.