logo-image

PM Modi in UP: पीएम मोदी जाएंगे यूपी, दिखाएंगे 60 मेगा परियोजना को हरी झंड़ी

पीएम मोदी 19 फरवरी को उत्तर प्रदेश के दौरे पर रहेंगे. यहां वो चौथे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में शामिल होंगे.

Updated on: 14 Feb 2024, 06:18 PM

नई दिल्ली:

PM Modi in UP: पीएम नरेंद्र मोदी 19 फरवरी को उत्तर प्रदेश के दौरे पर जाने वाले हैं. यहां वो 60 बड़ी परियोजनाओं को हरी झंड़ी दिखाने का काम करेंगे. कहा जा रहा है कि इससे 91,456.89 करोड़ के निवेश आने की उम्मीद है इसके साथ हि इससे 81424 नौकरियां भी पैदा होंगी. जानकारी के अनुसार ये चौथा ग्राउंड ब्रेकिंग सरेमनी होगा.  कहा जा रहा है कि इस कार्क्रम के दौरान कई और प्रोजेक्ट की घोषणा की जा सकती है.  

पीएम मोदी का यूपी दौरा

पीएम मोदी 19 फरवरी को उत्तर प्रदेश के दौरे पर रहेंगे. यहां वो चौथे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में शामिल होंगे. इस कार्यक्रम के दौरान वो 60 बड़ी प्रोजेक्ट के लिए हरी झंड़ी दिखाने के काम करेंगे. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली यूपी की सरकार ने ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 14,000 परियोजनाओं को हरी झंड़ी दिखाने का काम करेंगे. जानकारी के अनुसार ये 10 लाख करोड़ रुपये के कांट्रेक्ट का अनावरण करने के लिए तैयार है. इन सभी एमओयू की ऑफिशियल अनाउंसमेंट 19 फरवरी को पीएम मोदी के दौरे के दौरान उनकी उपस्तिथि में होने वाली हैं. आपको बता दें कि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का कार्यक्रम 19 से 21 फरवरी तक चलेगा जिसे उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से आयोजित किया जा रहा है. 

इकॉनमी को मजबूत करना

इस संबंध में आईटी और आईटीईएस विभाग की ओर से एक बयान जारी किया गया है. बयान में कहा गया है कि इन परियोजनाओं का मकसद राज्य के टेक्नोलॉजी को नया रूप देना शामिल है. इन सभी परियोजनाओं का लाभ यूपी के लोगोें को होगा. इससे परियोजना के जरिए यूपी में इंडस्ट्रियल रेवोलुशन की लहर लाना है जिससे राज्य की इकॉनमी को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया जा सकें. इसके अलावा आने वाले दिनों में इसे और ऊपर तक ले जाना शामिल है.

इन एरिया में निवेश

एक बयान में कहा गया है कि नोएडा डेटा सेंटर पार्क जिसे एनआईडीपी डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा डेवलप किया जा रहा है. इसमें सबसे अधिक निवेश आया है.  इस परियोजना में ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण की 20 एकड़ जमीन पर 30 हजार करोड़ रुपये का इंवेस्टमेंट शामिल है. इतना ही नहीं इससे 2,160 लोगों के लिए रोजगार पैदा होने की उम्मीद जताई जा रही है. इसके अलावा वेस्ट यूपी जिसमें विशेष रूप से नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, मथुरा, आगरा और यमुना अथॉरिटी क्षेत्र में केंद्रित परियोजनाओं के अलावा, लखनऊ,कानपुर,वाराणसी,बस्ती और बाराबंकी में भी कई प्रोजेक्ट आने वाली हैं .