logo-image

प्रधानमंत्री अयोध्या की धरती से देश को देंगे 15 हजार करोड़ की सौगात, एयरपोर्ट से लेकर ये गिफ्ट शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर यानी शनिवार को एक एयरपोर्ट,  6 वन्देभारत और 2 अमृतभारत ट्रेन और रेलवे स्टेशन को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इनमें श्रीराम जन्मस्थली अयोध्या में एक एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन भी शामिल हैं

Updated on: 29 Dec 2023, 05:36 AM

New Delhi:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर यानी शनिवार को एक एयरपोर्ट,  6 वन्देभारत और 2 अमृतभारत ट्रेन और रेलवे स्टेशन को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इनमें श्रीराम जन्मस्थली अयोध्या में एक एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन भी शामिल हैं. जानकारी के अनुसार 30 दिसंबर को पीएम मोदी अयोध्या को कई सौगात देने जा रहे हैं. इसमें अयोध्या अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डा, जिसका पहले नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डा था लेकिन अब नाम बदलकर महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट अयोध्या धाम कर दिया गया है. पीएम मोदी यहां उड़ानों को हरी झंडी देंगे.

अयोध्या के लिए एयर इंडिया और इंडिगो की उड़ाने शुरू होंगी

अयोध्या के महर्षि अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट अयोध्या धाम से हवाई यात्रा करने वालों को एयर इंडिया एक्सप्रेस और इंडिगो फ्लाइट्स की सौगात मिलेगी. पहले चरण में दिल्ली, अहमदाबाद और मुम्बई को अयोध्या से कनेक्ट किया गया है, इसमें अहमदाबाद से अयोध्या के बीच एक हफ्ते में 3 दिन उड़ाने होंगी. वहीं 6 जनवरी से अयोध्या दिल्ली के बीच उड़ाने होंगी. दिल्ली से एयर इंडिया एक्सप्रेस की पहली फ्लाइट सुबह 11 बजकर 55 मिनट पर उड़ान भरेगी और 1 घंटे 20 मिनट पर यानी दोपहर 1 बजकर 15 मिनट पर अयोध्या पहुंचेगी. वहीं अयोध्या से दिल्ली के बीच फ्लाइट 1 बजकर 45 मिनट पर उड़ान भरेगी और 3 बजे तक दिल्ली पहुंचेगी.

6 वन्देभारत और अमृतभारत ट्रेन की सौगात

30 दिसंबर को कुल 8 नई ट्रेनों की सौगात अयोध्या से मिलेंगी. इनमें अयोध्या से दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन के बीच वन्देभारत ट्रेन को चलाया जाएगा. इसके अलावा देश के अलग अलग रूट पर नई वन्देभारत चलेगी. इसमें वैष्णोदेवी से नई दिल्ली वन्देभारत,  जलना से मुम्बई वन्देभारत, कोयंबटूर से बेंगलोर वन्देभारत, अमृतसर से नई दिल्ली वन्देभारत, मैंगलोर सेंट्रल से मडगांव के बीच वन्देभारत ट्रेन चलाई जाएगी. इसके अलावा अमृतभारत ट्रेन को दरभंगा से अयोध्या के बीच कनेक्ट किया जा रहा है.

अमृतभारत ट्रेन क्यों है अयोध्या के लिए स्पेशल

अमृतभारत ट्रेन ऐसे समय शुरू की जा रही है. जब अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा हो रही है. ऐसे में वो लोग जो ज़्यादा खर्च सफर में नहीं उठा सकते सस्ते किराए के साथ अमृतभारत ट्रेन को अयोध्या से शुरू किया गया है. इस ट्रेन में 22 कोच होंगे जो पूरी तरह नॉन ऐसी कोच होंगे. इसमें 12 स्लीपर कोच और 8 जनरल कोच हैं.