News Nation Logo
Banner

PM मोदी कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का आज लेंगे जायजा, इन 3 शहरों का करेंगे दौरा

पीएम मोदी कल यानि शनिवार को वैक्सीन विकास और विनिर्माण प्रक्रिया की व्यक्तिगत समीक्षा करने के लिए 3 शहर की यात्रा पर जाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 27 Nov 2020, 11:39:05 PM
pm modi

pm modi (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आजय यानि शनिवार को पुणे, अहमदाबाद और हैदराबाद का दौरा करेंगे. वहां विकसित किए जा रहे कोविड-19 टीके से जुड़े कार्यो की समीक्षा करेंगे. पीएमओ ने ट्वीट करते हुए कहा कि पीएम मोदी वैक्सीन का विकास और विनिर्माण प्रक्रिया की व्यक्तिगत समीक्षा करने के लिए 3 शहर की यात्रा पर जाएंगे. वे अहमदाबाद में जायडस बॉयोटेक पार्क (Zydus Biotech Park), हैदराबाद में भारत बॉयोटेक (Bharat Biotech) और पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) का दौरा करेंगे. पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी वैज्ञानिकों के साथ चर्चा कर अपने नागरिकों के टीकाकरण के लिए तैयारियों, चुनौतियों और प्रयासों का खाका तैयार करने के संबंध में जानकारी हासिल करेंगे. 

गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने बताया कि मोदी अहमदाबाद के पास प्रमुख दवा कम्पनी ‘जाइडस कैडिला’ के संयंत्र का दौरा करेंगे. वहां विकसित किए जा रहे कोविड-19 के टीके बारे में जानकारी हासिल करेंगे. ‘जाइडस कैडिला’ का संयंत्र अहमदाबाद शहर के पास चांगोदर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है. दवा बनाने वाली कंपनी ने पहले घोषणा की थी कि कोविड-19 के संभावित टीके का प्रथम चरण का परीक्षण पूरा हो गया है और दूसरे चरण का परीक्षण अगस्त में शुरू किया गया था. एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री सुबह करीब साढ़े नौ बजे संयंत्र पहुंचेंगे. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इसके बाद मोदी पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) का दौरा करेंगे, जिसने कोविड-19 का टीका विकसित करने के लिए मशहूर दवा कम्पनी ‘एस्ट्राजेनेका’ और ‘ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी’ के साथ भागीदारी की है.

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री अपराह्र लगभग साढ़े 12 बजे पुणे पहुंचेंगे. एक अधिकारी ने बताया कि इसके बाद प्रधानमंत्री हैदराबाद जायेंगे जहां वह कोविड-19 का टीका विकसित कर रही कम्पनी ‘भारत बायोटेक’ के केन्द्र का दौरा करेंगे. मोदी हैदराबाद से लगभग 50 किलोमीटर दूर ‘हकीमपेट वायुसेना अड्डे’ पहुंचेंगे. ‘भारत बायोटेक’ द्वारा विकसित किए जा रहे कोविड-19 टीके का तीसरे चरण का ट्रायल जारी है. अधिकारी ने बताया कि केन्द्र में एक घंटा रुकने के बाद प्रधानमंत्री दिल्ली रवाना हो जायेंगे. 

साथ ही वैक्सीन आने के बाद क्या करना पड़ेगा और क्या नहीं. हम आपको 7 अहम सवालों का यहां जवाब बता रहे हैं. जिससे आप अपने को ज्यादा सुरक्षित कर सकें. 


1. वैक्सीन लगाने के बाद मास्क हट जाएंगे ?
जवाब- मास्क अभी नहीं हटेगा

2. वैक्सीन के बाद सैनिटाइजर की ज़रूरत नहीं रहेगी?
जवाब- हां, सैनिटाइजर जरूरी है

3. हर भारतीय को मिलेगी वैक्सीन? 
जवाब- हां, पर समय लगेगा

4. वैक्सीन को कौन देगा ग्रीन सिग्नल?
जवाब- लाइसेंसिंग एजेसियां देंगी

5. वैक्सीन के बाद कोई सर्टिफिकेट या रिकॉर्ड?
जवाब- हां, रिकॉर्ड रखा जाएगा

6. वैक्सीन के बाद क्या सावधानी?
जवाब- अभी की तरह सावधानी जरूरी

7. वैक्सीन के बाद कोई साइडइफेक्ट तो नहीं?
जवाब- बुखार जैसे शुरुआती लक्षण

 

First Published : 27 Nov 2020, 04:11:39 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.