logo-image

UN में स्थायी सीट के लिए पीएम मोदी ने ठोका दावा, पूछा- कब तक इंतजार करेगा भारत

पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र से आतंकवाद को पारिभाषित करने से अब तक नाकाम रहने पर संयुक्त राष्ट्र की आलोचना भी कर सकते हैं. इसके साथ ही आतंकवाद से निपटने में असफल होने को लेकर लताड़ भी लगा सकते हैं.

Updated on: 26 Sep 2020, 06:51 PM

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में संयुक्त राष्ट्र संघ के अधिवेशन को संबोधित करेंगे. माना जा रहा है कि हर बार की तरह पीएम मोदी इस बार भी इमरान खान और पाकिस्तान का नाम लेने से परहेज करेंगे और आतंकवाद पर उसे जबरदस्त तरीके से घेरेंगे.

पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र से आतंकवाद को पारिभाषित करने से अब तक नाकाम रहने पर संयुक्त राष्ट्र की आलोचना भी कर सकते हैं. इसके साथ ही आतंकवाद से निपटने में असफल होने को लेकर लताड़ भी लगा सकते हैं.

calenderIcon 19:02 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि महामारी के बाद बनी परिस्थितियों के बाद हम 'आत्मनिर्भर भारत' के विजन को लेकर आगे बढ़ रहे हैं. आत्मनिर्भर भारत अभियान, ग्लोबल इकॉनमी के लिए भी एक फोर्स मल्टिप्लायर होगा. योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव के हर नागरिक तक पहुंचे. 



calenderIcon 18:59 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि महिला उद्ममिता और नेतृत्व को बढ़ावा देने के लिए भारत बड़े पैमाने पर काम कर रहा है. भारतीय महिलाएं, आज, दुनिया की सबसे बड़ी माइक्रो की सबसे बड़ी लाभार्थी हैं वित्तपोषण योजना. भारत उन देशों में से एक है जहां महिलाओं को 26 सप्ताह का भुगतान किया जाता है जब वो प्रेगेन्ट होती हैं.



calenderIcon 18:58 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत अपने गांवों के 150 मिलियन घरों में पाइप से पीने का पानी पहुंचाने का अभियान चला रहा है. कुछ दिन पहले भारत ने अपने 6 लाख गांवों को ब्रॉडबैंड ऑप्टिकल फाइबर से कनेक्ट करने की बहुत बड़ी योजना की शुरुआत की है.

calenderIcon 18:56 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि 4-5 साल में 400 मिलियन से ज्यादा लोगों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ना आसान नहीं था. लेकिन भारत ने यह करके दिखा दिया.  4-5 साल में 600 मिलियन लोगों को ओपन डिफेक्शन से मुक्त करना आसान नहीं था, लेकिन हमने यह भी करके दिखाया है.

calenderIcon 18:55 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि विश्व के सब से बड़े लोकतंत्र होने की प्रतिष्ठा और इसके अनुभव को हम विश्व हित के लिए उपयोग करेंगे. हमारा मार्ग जनकल्याण है. हमारी आवाज हमेशा शांति, सुरक्षा और समृद्धि के लिए उठेगी.भारत की आवाज़ मानवता, मानव जाति और मानवीय मूल्यों के दुश्मन- आतंकवाद, अवैध हथियारों की तस्करी, ड्रग्स, मनी लॉन्डरिंग के खिलाफ उठेगी.

calenderIcon 18:53 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने आगे कहा किविश्व के सबसे बड़े वैक्सीन उत्पादक देश के तौर पर आज मैं वैश्विक समुदाय को एक और आश्वासन देना चाहता हूं. भारत की वैक्सीन प्रोडक्शन और वैक्सीन डिलिवरी क्षमता पूरी मानवता को इस संकट से बाहर निकालने के लिए काम आएगी. हम पीछे नहीं हटेंगे. 



calenderIcon 18:52 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत जब किसी से दोस्ती का हाथ बढ़ाता है तो  वो किसी तीसरे देश के खिलाफ नहीं होता.  भारत जब विकास की साझेदारी मजबूत करता है, तो उसके पीछे किसी साथी देश को मजबूर करने की सोच नहीं होती. हम अपनी विकास यात्रा से मिले अनुभव साझा करने में कभी पीछे नहीं रहते.महामारी के इस मुश्किल समय में भी भारत की फार्मा इंडस्ट्री ने 150 से अधिक देशों को जरूरी दवाइयां भेजीं हैं.

calenderIcon 18:49 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि हम पूरे विश्व को एक परिवार मानते हैं. यह हमारी संस्कृति, संस्कार और सोच का हिस्सा है. संयुक्त राष्ट्र में भी भारत ने हमेशा विश्व कल्याण को ही प्राथमिकता दी है.



calenderIcon 18:48 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि एक ऐसा देश, जो दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, एक ऐसा देश, जहां विश्व की 18 प्रतिशत से ज्यादा जनसंख्या रहती है, एक ऐसा देश, जहां सैकड़ों भाषाएं हैं, सैकड़ों बोलियां हैं, अनेकों पंथ हैं, अनेकों विचारधाराएं हैं.जिस देश ने वर्षों तक वैश्विक अर्थव्यवस्था का नेतृत्व करने और वर्षों की गुलामी, दोनों को जिया है,जिस देश में हो रहे परिवर्तनों का प्रभाव दुनिया के बहुत बड़े हिस्से पर पड़ता है, उस देश को आखिर कब तक इंतजार करना पड़ेगा.

calenderIcon 18:44 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र संघ को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के लोग संयुक्त राष्ट्र के रिफॉर्म्स को लेकर जो प्रोसेस चल रहा है, उसके पूरा होने का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं. भारत के लोग चिंतित हैं कि क्या ये प्रोसेस कभी लॉजिकल ऐंड तक पहुंच पाएगा. आखिर कब तक भारत को संयुक्त राष्ट्र के डिसिजन मेकिंग स्ट्रक्चर से अलग रखा जाएगा.

calenderIcon 18:42 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि तीसरा विश्व युद्ध नहीं हुआ है, लेकिन इस बात से इंकार नहीं कर सकते कि अनेकों युद्ध हुए, अनेकों गृहयुद्ध भी हुए. कितने ही आतंकी हमलों ने खून की नदियां बहती रहीं. इन युद्धों में, इन हमलों में, जो मारे गए, वो हमारी-आपकी तरह इंसान ही थे.

calenderIcon 18:41 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि  पिछले 8-9 महीने से पूरा विश्व कोरोना वैश्विक महामारी से संघर्ष कर रहा है. इस वैश्विक महामारी से निपटने के प्रयासों में संयुक्त राष्ट्र कहां है? एक प्रभावशाली रिस्पॉन्स कहां है? आज विश्व अलग दौर से गुजर रहा है. पूरा विश्व कोरोना महामारी से निपट रहा है. आज गंभीर आत्ममंथन की जरूरत है.

calenderIcon 18:39 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरे विश्व समुदाय के सामने एक बहुत बड़ा सवाल है कि जिस संस्था का गठन तब की परिस्थितियों में हुआ था, उसका स्वरूप क्या आज भी प्रासंगिक है?

calenderIcon 18:38 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा को 75वीं वर्षगांठ पर दुनिया को दी बधाई.

calenderIcon 18:37 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र संघ को कर रहे हैं संबोधित.