logo-image

पश्चिम बंगाल की रैली में बोले पीएम मोदी, अब आपके बैंक अकाउंट में आएगा पैसा, 10 बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरिम बजट 2019 पेश किए जाने के बाद पहली बार पश्चिम बंगाल के नार्थ 24 परगना में रैली करते हुए किसानों को लेकर केंद्र सरकार के प्रयासों की सराहना की है.

Updated on: 02 Feb 2019, 02:05 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरिम बजट 2019 पेश किए जाने के बाद पहली बार पश्चिम बंगाल के नार्थ 24 परगना में रैली करते हुए किसानों को लेकर केंद्र सरकार के प्रयासों की सराहना की है. उन्होंने कहा कि अब ठाकुरनगर के, पश्चिम बंगाल के, देशभर के जिन भी किसानों के पास 5 एकड़ तक भूमि है, उनको हर वर्ष केंद्र की सरकार 6 हज़ार रुपए की सहायता सीधे बैंक खाते में जमा करेगी. ना कोई सिंडिकेट टैक्स, ना कोई बिचौलिया, ना कोई अड़चन, सीधा आपके बैंक खाते में जमा होगा.

पीएम मोदी ने आगे कहा, 'इसलिए हमने सभी लोगों से बैंक अकाउंट खोलने को कहा था, अब देखिए लोगों के पास सीधे अकाउंट में पैसा आएगा.' उन्होंने कहा कि कल बजट में जिन योजनाओं की घोषणा की गई है उनसे देश के 12 करोड़ से ज्यादा छोटे किसान परिवारों को, 30-40 करोड़ श्रमिकों को, मेरे मजदूर भाई-बहनों को और 3 करोड़ से ज्यादा मध्यम वर्ग के परिवारों को सीधा लाभ मिलना तय है.

इससे पहले मोदी ने भाषण के शुरुआत में कहा कि मैं स्वामी विवेकानंद, रामकृष्ण परमहंस, चैतन्य महाप्रभु, महर्षि अरविंदो, गुरुदेव रबिंद्रनाथ टैगोर, नेताजी सुभाषचंद्र बोस, काज़ी नज़रुल और डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी जैसे मनीषियों, कर्मयोगियों और क्रांतिवीरों की इस धरती को शीष झुकाकर नमन करता हूं. ठाकुरनगर तो एक सामाजिक आंदोलन का गवाह रहा है. ठाकुर हरिचंद जी ने जिस परंपरा को शुरु किया वो समृद्ध बांग्ला परंपरा को विस्तार दे रहा है. देश के सामाजिक जीवन में समता और समानता की सोच और दबे-कुचले वर्ग को न्याय और आत्मविश्वास से जोड़ने का उनका प्रयास आज व्यापक स्वरूप ले चुका है.'

उन्होंने कहा, 'दुर्भाग्य से आज़ादी के बाद भी अनेक दशकों तक गांव की स्थिति पर उतना ध्यान नहीं दिया गया, जितना देना चाहिए था.'

पश्चिम बंगाल में पीएम मोदी के भाषण की 10 प्रमुख बातें

  • जो बीत गया, वो बीत गया, नया भारत अब इस स्थिति में नहीं रह सकता. इसी सोच के साथ बीते साढ़े 4 वर्षों से इस स्थिति को बदलने का एक ईमानदार प्रयास केंद्र की सरकार कर रही है. गांव, किसान, कामगार के जीवन को आसान बनाने में जुटी हुई है.
  • देश के इतिहास में पहली बार किसानों और कामगारों के लिए बहुत बड़ी योजनाओं का ऐलान किया गया है. 
  • कल बजट में जिन योजनाओं की घोषणा की गई है उनसे देश के 12 करोड़ से ज्यादा छोटे किसान परिवारों को, 30-40 करोड़ श्रमिकों को, मेरे मजदूर भाई-बहनों को और 3 करोड़ से ज्यादा मध्यम वर्ग के परिवारों को सीधा लाभ मिलना तय है.
  • अब ठाकुरनगर के, पश्चिम बंगाल के, देशभर के जिन भी किसानों के पास 5 एकड़ तक भूमि है, उनको हर वर्ष केंद्र की सरकार 6 हज़ार रुपए की सहायता सीधे बैंक खाते में जमा करेगी. ना कोई सिंडिकेट टैक्स, ना कोई बिचौलिया, ना कोई अड़चन, सीधा आपके बैंक खाते में जमा होगा.
  • वहीं नागरिकता क़ानून को लेकर उन्होंने कहा कि आज मुझे यहां आने का अवसर मिला, इसके लिए बहुत बहुत आभारी, मुझे आगे के कार्यक्रम के लिए जाना है, हिन्‍दुस्‍तान को आजाद करने के लिए देश के टुकड़े किए गए, लोगों पर अत्‍याचार हुए, अफगानिस्‍तान, बांग्‍लादेश और पाकिस्‍तान से हिन्‍दुओं को आना पड़ा, हिन्‍दुओं को सम्‍मानपूर्वक जीने का अधिकार मिलना चाहिए, इसलिए हम नागरिकता का कानून लेकर आए हैं, आप हमें शक्‍ति दीजिए, आपको आपना हक देने की पूरी कोशिश करेंगे.
  • हमारे देश में कई बार किसानों के साथ कर्जमाफी की राजनीति करके, किसानों की आंख में धूल झोंकने के निर्लज्ज प्रयास हुए हैं. किसानों के भोलेपन का स्वार्थी दलों ने कई बार लाभ उठाया.
  • कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि चंद किसानों को इसका लाभ मिलता था और खासकर छोटे किसान इंतजार करते रह जाते थे. जिन किसानों को कर्जमाफी का लाभ मिलता भी था, वो भी कुछ वर्षों के बाद फिर कर्जदार बन ही जाते थे.
  • आपने देखा होगा कि अभी कुछ राज्यों में कर्जमाफी के नाम पर किसानों से वोट मांगे गए. परिणाम क्या हुआ ?  ऐसे किसानों की कर्जमाफी हो रही है, जिसने कभी कर्ज लिया ही नहीं.
  • जिसने कर्ज लिया उसकी ढाई लाख रुपए की माफी का वायदा किया था और माफी हुई 13 रुपए की. ये कहानी मध्य प्रदेश की है, वहीं राजस्थान में तो सरकार ने हाथ ही खड़े कर दिए.
  • वहीं पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह दृश्य देखने के बाद मुझे समझ में आ रहा है कि दीदी हिंसा पर क्यों उतर आई हैं. यह आपका प्यार है जिसके डर के कारण लोग निर्दोषों की हत्या करने में लगे हैं. 

देश की अन्य ताज़ा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें... https://www.newsnationtv.com/india-news