logo-image

पीएम मोदी सकारात्मक बात हुई, सभी गिले-शिकवे दूर हुए : सज्जाद लोन

प्रधानमंत्री ( PM Modi ) के आवास पर जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर वहां के नेताओं के साथ करीब साढ़े तीन घंटे चली. बैठक खत्म होने के बाद कश्मीर के नेता सज्जाद लोन ने कहा कि पीएम मोदी सकारात्मक बात हुई, सभी गिले-शिकवे दूर हुए.

Updated on: 24 Jun 2021, 08:08 PM

highlights

  • बैठक में केंद्र शासित प्रदेश में परिसीमन और विकास पर पीएम मोदी का जोर रहा
  • अल्ताफ बुखारी ने कहा कि बैठक में जम्मू-कश्मीर के विकास और परिसीमन पर बात हुई
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर पर गुरुवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई थी

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री ( PM Modi ) के आवास पर जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर वहां के नेताओं के साथ करीब साढ़े तीन घंटे चली. बैठक खत्म होने के बाद कश्मीर के नेता सज्जाद लोन ने कहा कि पीएम मोदी सकारात्मक बात हुई, सभी गिले-शिकवे दूर हुए. पीएम मोदी ( PM Modi ) ने सभी नेताओं की बात सुनी. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) ने कहा कि हम वक्त आने पर जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्ज देंगे. सबसे पहली प्राथमिकता चुनाव करना है. लोकतंत्र को बहाल करना है.

बैठक में केंद्र शासित प्रदेश में परिसीमन और विकास पर पीएम मोदी का जोर रहा. आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर पर गुरुवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई थी, जिसमें केंद्रशासित प्रदेश के 8 राजनीतिक दलों के नेता शामिल हुए थे. नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारुक अब्दुल्ला और पीडीपी की मुखिया महबूबा मुफ्ती बैठक में शामिल रहे. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और एनएसए अजित डोभाल भी बैठक में मौजूद थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस बैठक का कोई भी एजेंडा पहले से तय नहीं हुआ था. हालांकि माना जा रहा था कि सर्वदलीय बैठक को केंद्र शासित प्रदेश में राजनीतिक प्रक्रिया को मजबूत करने के लिए बुलाया गया. 

अपनी पार्टी के अल्ताफ बुखारी ने कहा कि बैठक में जम्मू-कश्मीर के विकास और परिसीमन पर बात हुई. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में चुनाव प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर पर गुरुवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई थी, जिसमें केंद्रशासित प्रदेश के 8 राजनीतिक दलों के नेता शामिल हुए थे. नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारुक अब्दुल्ला और पीडीपी की मुखिया महबूबा मुफ्ती बैठक में शामिल रहे. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और एनएसए अजित डोभाल भी बैठक में मौजूद थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस बैठक का कोई भी एजेंडा पहले से तय नहीं हुआ था.

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि पाकिस्तान के साथ दोबारा ट्रेड को बहाल किया जाए
जम्मू-कश्मीर पर पीएम मोदी की बैठक होने के बाद पीपीडी नेता महबूबा मुफ्ती ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि आर्टिकल 370 को असंवैधानिक तरीक़े से हटाया गया. 5 अगस्त 2019 के बाद से राज्य के लोग परेशान है, ख़ुद को शोषित महसूस कर रहे है.  आर्टिकल 370 हमारे रोजगार, ज़मीन के अधिकार को सुनिश्चित करता है. उससे कोई समझौता हमे मंजूर नहीं है. हम लोकतांत्रिक तरीके से शांतिपूर्ण तरीक़े से अपना विरोध करते रहेंगे. आर्टिकल 370 जम्मू-कश्मीर की पहचान थी. हम इसके लिए लड़ाई लड़ेंगे. वहीं, महबूबा मुफ्ती ने कहा कि पाकिस्तान के साथ दोबारा ट्रेड को बहाल किया जाए.