logo-image

PM Modi का दो पूर्वोत्तर राज्यों में दौरा, 6800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी का आज यानि रविवार को पूर्वोत्तर के दो राज्यों में अहम दौरा है. मेघालय और त्रिपुरा में कुल 6800 करोड़ रुपये की लागत की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

Updated on: 18 Dec 2022, 10:18 AM

नई दिल्ली:

पीएम मोदी (PM Modi) का आज यानि रविवार को पूर्वोत्तर के दो राज्यों में अहम दौरा है. मेघालय और त्रिपुरा में कुल 6800 करोड़ रुपये की लागत की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. परियोजनाएं कृषि, सड़क, दूरसंचार, आईटी और पर्यटन आदि से संबंधित हैं. पूर्वोत्तर परिषद (NEC) का स्वर्ण जयंती समारोह भी होगा. मेघालय की राजधानी शिलांग में इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. पीएम मोदी इसमें भाग लेंगे. पीएम सुबह साढ़े दस बजे शिलांग में मौजूद कन्वेंशन सेंटर में पूर्वोतर परिषद के स्वर्ण जयंती समारोह में भाग लेंगे. इसके बाद सुबह के 11:30 बजे पीएम मोदी शिलांग में सार्वजनिक समारोह में जाएंगे. यहां पर परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करने वाले हैं. मेघालय के बाद पीएम मोदी त्रिपुरा भी जाने जाएंगे.

अमित शाह संग सात राज्यों के CM भी शामिल 

पीएम मोदी के साथ गृह मंत्री अमित शाह और पूर्वोत्तर के सात राज्यों के सीएम भी शिलांग में आयोजित पूर्वोत्तर परिषद के स्वर्ण जयंती सामरोह में भाग लेंगे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, गृह मंत्री शाह स्वर्ण जयंती समारोह में भाग लेंगे. पूर्वोत्तर मामलों के मंत्री   जी किशन रेड्डी भी समारोह में भाग लेने पहुंचेंगे.

त्रिपुरा के CM ने दी सूचना 

त्रिपुरा के सीएम माणिक साहा ने 14 दिसंबर को अगरतला में मीडिया को सूचना दी थी कि 18 दिसंबर को पीएम मोदी राज्या का दौरा करने वाले हैं. उन्होंने बताया कि पीएम मोदी दोपहर करीब ढाई बजे अगरतला में कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. बीजेपी की राज्य कोर कमेटी की बैठक में भी भाग लेंगे. 

भारत और चीन के सैनिको के बीच झड़प

अरुणाचल प्रदेश के मेघालय की दूरी सड़क मार्ग से करीब 20 घंटे की है. वहीं अरुणाचल से त्रिपुरा की दूरी 30 घंटे तक की है. पूर्वोत्तर राज्यों में शामिल अरुणाचल के तवांग सेक्टर में हाल ही में भारत और चीन के सैनिको के बीच झड़प हुई थी. इससे पूरे देश माहौल तनावपूर्ण हो गया. तवांग सेक्टर में नौ दिसंबर का ये मामला था. चीनी के साथ हुई इस ताजा झड़प और पीएम मोदी के पूर्वोतर राज्यों का दौरा महज 9 दिन का अंतर है. ऐसे यह दौरान काफी अहम है.