logo-image

शीश गंज गुरुद्वारा पहुंचे पीएम मोदी, गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पर की प्रार्थना

गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के मौके पर आज सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली स्थित शीश गंज साहिब गुरुद्वारा पहुंचे. यहां उन्होंने पूजा और प्रार्थना की.  शीश गंज गुरुद्वारा पीएम मोदी बिना सुरक्षा रूट और स्पेशल व्यवस्था के पहुंचे थे.

Updated on: 01 May 2021, 11:07 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पर राष्ट्रीय राजधानी में स्थित गुरुद्वारा शीश गंज साहिब पहुंच गए. वहां उन्होंने मत्था टेका और प्रार्थना की. सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने सुरक्षा मार्ग और विशेष सुरक्षा व्यवस्था के बिना गुरुद्वारे का दौरा किया. यह दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में स्थित है. प्रधानमंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा, "श्री गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के विशेष अवसर पर मैं उन्हें नमन करता हूं. पिछड़ों की सेवा करने के प्रयासों और अपने साहस के लिए दुनिया भर में उनका सम्मान है. उन्होंने अन्याय और अत्याचार के खिलाफ झुकने से इंकार कर दिया था. उनका सर्वोच्च बलिदान कई लोगों को शक्ति और प्रेरणा देता है."बता दें कि इससे पहले कई मौके पर प्रधानमंत्री कई मौके पर गुरुद्वारे में मत्था टेकने पहुंचे हैं.

बताया जाता है कि जहां पर शीशगंज गुरुद्वारा बना है वहां इस्‍लाम कबूल न करने पर मुगल बादशाह औरंगजेब के कहने पर एक जल्‍लाद ने श्री गुरु तेग बहादुर के साथ उनके शिष्‍यों का गला काट दिया था. औरंगजेब की ओर से धर्म परिवर्तन के नाम पर कई तरह के प्रलोभन भी दिए गए थे और बाद में गुरु तेग बहादुर के सामने उनके शिष्‍यों को मौत के घाट उतार दिया गया. इसके बाद भी उन्होंने साफ कहा था कि शीश कटा सकते हैं पर केश नहीं. यही वजह है कि ये गुरुद्वारा विश्व भर के लोगों की श्रद्धा का केंद्र है.