logo-image

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर भारत ने दुनिया के सामने अपना सामर्थ्य दिखाया: मोदी  

पीएम मोदी ने कहा, वैक्सीन बनाकर दुनिया को सामर्थ्य दिखाया,अब ऑपरेशन गंगा चलाकर यूक्रेन में फंसे लोगों को वापस ला रहे.

Updated on: 06 Mar 2022, 04:11 PM

highlights

  • पीएम ने कहा-भारत ने किस तरह पूरी दुनिया के सामने अपना सामर्थ्य दिखाया है
  • मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग में भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश बन गया है

पुणे:

पीएम नरेंद्र मोदी ने पुणे में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए छात्रों को सेल्फ अवेयरनेस, इनोवेशन और रिस्क टेकिंग योग्यता को मजबूत बनाने का संदेश दिया. इससे पहले पीएम मोदी ने पुणे में मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन किया था. उन्होंने यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में कहा कि सिंबायसिस अपने स्वर्ण जयंती के मुकाम  तक पहुंचा है. इस संस्थान की यात्रा में अनेक लोगों का योगदान है. जिन छात्रों ने  यहां से पढ़कर सिंबायसिस के विजन को अपनाया और अपनी सफलता से सिंबायसिस को पहचान दिलाई उनका उतना ही योगदान है. 

पीएम ने कहा- मैं इस अवसर पर सभी को बधाई देता हूं. पुणे में रहने वाले लोग तो अच्छी तरह से जानते हैं कि कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर भारत ने किस तरह पूरी दुनिया के सामने अपना सामर्थ्य दिखाया है. अभी आप लोग यूक्रेन संकट के समय देख रहे हैं कि कैसे ऑपरेशन गंगा चलाकर भारत अपने नागरिकों को युद्ध क्षेत्र से सुरक्षित बाहर निकाल रहा है. पीएम ने कहा, आज आपका देश दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो गया है. दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट-अप इकोसिस्टम आज हमारे देश में है. मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग में भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश बन गया है. सात वर्ष पहले भारत में सिर्फ 2 मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियां थीं, आज 200 से अधिक मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स इस काम में जुटी हैं.

पीएम ने कहा कि आज देश में जो सरकार है, वो देश के युवाओं के सामर्थ्य पर भरोसा करती है. इसलिए हम एक के बाद एक सेक्टर्स को आपके लिए लगातार खोलते जा रहे हैं. इन अवसरों का खूब फायदा उठाया जाना चाहिए. आप चाहे जिस किसी क्षेत्र  में हों, जिस तरह आप अपने करियर के लिए goals set करते हैं, उसी तरह आपके कुछ goals देश के लिए भी होने चाहिए. सेल्फ अवेयरेंस, इनोवेशंस और रिस्क टेकिंग हमेशा मजबूत बनाकर रखिए. मुझे उम्मीद है कि आप सब इसी भावना के साथ जीवन में आगे बढ़ेंगे.