News Nation Logo

15 दिसंबर को कच्छ दौरे पर जाएंगे PM मोदी, रिन्यूएबल सोलर प्रोजेक्ट का करेंगे शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 दिसंबर को गुजरात के कच्छ दौरे पर आएंगे. इस दौरान पीएम  भारत पाकिस्तान सिमा से सटे गांव खावडा में दुनिया के सबसे बड़े रिन्यूएबल सोलर प्रोजेक्ट की शुरुआत करेंगे.

Written By : पूरब पटेल | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 10 Dec 2020, 01:56:18 PM
पीएम मोदी

पीएम मोदी (Photo Credit: (फाइल फोटो))

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 दिसंबर को गुजरात के कच्छ दौरे पर आएंगे. इस दौरान पीएम  भारत पाकिस्तान सिमा से सटे गांव खावडा में दुनिया के सबसे बड़े रिन्यूएबल सोलर प्रोजेक्ट की शुरुआत करेंगे.  पीएम मोदी के आगमन के लिए गुजरात सरकार तैयारियों में पूरी तरह जुट गई है.  वहीं गुजरात सरकार की ओर से यह तैयारी की जा रही है कि पीएम मोदी अपने इस दौरे पर कच्छ के सफेद रण में रात गुजारें. लेकिन प्रधानमंत्री कार्यालय से अभी रात रुकने पर हरि झण्डी नही दी गई है.

और पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी ने नए संसद भवन का भूमि पूजन किया

प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे को लेकर गुजरात सरकार की ओर से तैयारी शुरू कर दी गई है. खुद गुजरात सरकार ने इस के बारे में जानकारी देते हुए ट्वीट भी किया. गुजरात के मुख्यमंत्री ऑफिस के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया, ' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 दिसंबर को गुजरात का दौरा करेंगे जहां वह कच्छ के सीमावर्ती क्षेत्र में दुनिया के सबसे बड़े रिन्यूएबल एनर्जी पार्क और मांडवी में डिसेलिनेशन प्लांट के लिए भूमि पूजन करेंगे.' जबकि डिसेलिनेशन प्लांट कच्छ के मांडवी के समुद्री किनारे पर बनाया जा रहा है. कच्छ के मांडवी में डिसेलिनेशन प्लांट में 1,000 लाख लीटर की क्षमता होगी. यह प्रोजेक्ट शापूरजी पलोनजी समूह को मिला है.

पीएम जिस  रेन्युएबल सोलर प्लॉन्ट का भूमि पूजन करेंगे, उसकी क्षमता 30,000 मेगावाट होगी. सोलर विंड एनर्जी पार्क में एनटीपीसी 4,750 मेगावॉट का सोलर विंड पार्क बनाएगा, जो 9,500 हेक्टर जमीन पर बनाया जाएगा.

First Published : 10 Dec 2020, 01:56:18 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.