logo-image

LIVE: PM मोदी बोले, देश में ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन प्लांट होंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को देश के 35 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष ( PM CARES FUND) से स्थापित 35 प्रेशर स्विंग एडजॉर्प्शन (पीएसए) ऑक्सीजन संयंत्रों का उद्घाटन किया.

Updated on: 07 Oct 2021, 12:45 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) गुरुवार को देश के 35 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष ( PM CARES FUND) से स्थापित 35 प्रेशर स्विंग एडजॉर्प्शन (पीएसए) ऑक्सीजन संयंत्रों का उद्घाटन किया. उत्तराखंड (Uttrakhand) में ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (Rishikesh AIIMS) में आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में 35 राज्यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में पीएम केयर्स के तहत स्थापित 35 प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन (PSA) ऑक्सीजन संयंत्र राष्ट्र को समर्पित किया. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी कार्यक्रम में शामिल हुए. कोरोना काल में ऑक्सीजन की किल्लत को देखने के बाद केंद्र सरकार ने देश के हर जिले में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की योजना बनाई है। 1100 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना की जा चुकी है, जहां पर 1750 मिट्रिक टन का उत्पादन होगा। 

calenderIcon 12:21 (IST)
shareIcon

40 साल पुरानी मांग पूरी की

हमारी सरकार, हर फौजी, हर पूर्व फौजी के हितों को लेकर भी पूरी गंभीरता से काम कर रही है। ये हमारी ही सरकार है जिसने वन रैंक वन पेंशन को लागू करके अपने फौजी भाइयों की 40 साल पुरानी मांग पूरी की।

calenderIcon 12:19 (IST)
shareIcon

दुनिया को रास्ता दिखाया

कोविन एप बनाकर बड़े पैमाने पर टीकाकरण कैसे होता है, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत ने कोविन प्लेटफॉर्म बनाकर पूरी दुनिया को रास्ता दिखाया है कि इतने बड़े पैमाने पर टीकाकरण कैसे होता है। कहा कि देश के हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा। उत्तराखंड के निर्माण का सपना पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने पूरा किया था।

calenderIcon 12:17 (IST)
shareIcon

बाबा केदार के आर्शीवाद से चारधाम की यात्रा को और अधिक सुगम बनाया जा रहा है। लोगों की यात्रा को आसान बनाने के लिए सड़क, हवाई और रेलयात्रा को और बेहतर किया जा रहा है। 

calenderIcon 12:16 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा, योग और आयुर्वेद की शक्ति से जिस क्षेत्र ने जीवन को आरोग्य बनाने का समाधान दिया है, वहीं से आज देशभर में अनेक नए ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण हुआ है। ये देश के अलग-अलग राज्यों में ऑक्सीजन प्लांट की नई सुविधा के लिए मैं आप सभी को, देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

calenderIcon 12:10 (IST)
shareIcon

पहले गंभीर बीमारी के होने पर लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ती थी। आयुष्मान भारत की वजह से लोगों को मुफ्त चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध हो रही है। ई संजवीनी एप की मदद से गरीब लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं मिल रही हैं। 

calenderIcon 12:06 (IST)
shareIcon

जहां से भी संभव हो वहां से ऑक्सीन टैंकर उपलब्ध कराए गए

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश और दुनिया में दिन-रात जहां से भी संभव हो वहां से ऑक्सीन टैंकर उपलब्ध कराए गए। विशेष ट्रेन चलाई गईं। विमान से ऑक्सीजन लाई गई। डीआरडीओ की मदद ली गई। एक लाख से अधिक ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर के लिए रुपए भी दिए गए। 


 

calenderIcon 12:03 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने बताया कि बीते कुछ माह में देश के अंदर 1100 ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो चुके हैं। करीब 4000 और ऑक्सीजन प्लांट मिलने वाले हैं। 

calenderIcon 12:01 (IST)
shareIcon

कोरोना से लड़ाई के लिए भारत में ऑक्सीजन उत्पादन का काम तेजी से जारी है। पीएम मोदी ने कहा कि ऑक्सीजन उत्पादन बढ़ाने के लिए कई कारगर उपाए किए गए।

calenderIcon 11:55 (IST)
shareIcon

पीएम ने कहा कि आज से 20 वर्ष पूर्व मुझे गुजरात के सीएम के रूप मेरी जनसेवा शुरू करने का मौका दिया था। 20 वर्ष की ये अखंड यात्रा आज 21वें वर्ष में प्रवेश कर गई है। इस दौरान उत्तराखंड का भी निर्माण हुआ।  

calenderIcon 11:52 (IST)
shareIcon

देवी भूमि आना सौभाग्य की बात 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज के दिन मां शैल्यपुत्री की आराधाना की जाती है। इस दिन देवी भूमि में आना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। 

calenderIcon 11:49 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने ऋषिकेश में अपना संबो​धन शुरू किया।