News Nation Logo

LIVE: PM मोदी बोले, देश में ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन प्लांट होंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को देश के 35 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष ( PM CARES FUND) से स्थापित 35 प्रेशर स्विंग एडजॉर्प्शन (पीएसए) ऑक्सीजन संयंत्रों का उद्घाटन किया.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 07 Oct 2021, 12:45:04 PM
modi

पीएम नरेंद्र मोदी। (Photo Credit: agency)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) गुरुवार को देश के 35 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष ( PM CARES FUND) से स्थापित 35 प्रेशर स्विंग एडजॉर्प्शन (पीएसए) ऑक्सीजन संयंत्रों का उद्घाटन किया. उत्तराखंड (Uttrakhand) में ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (Rishikesh AIIMS) में आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में 35 राज्यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में पीएम केयर्स के तहत स्थापित 35 प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन (PSA) ऑक्सीजन संयंत्र राष्ट्र को समर्पित किया. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी कार्यक्रम में शामिल हुए. कोरोना काल में ऑक्सीजन की किल्लत को देखने के बाद केंद्र सरकार ने देश के हर जिले में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की योजना बनाई है। 1100 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना की जा चुकी है, जहां पर 1750 मिट्रिक टन का उत्पादन होगा। 

40 साल पुरानी मांग पूरी की

हमारी सरकार, हर फौजी, हर पूर्व फौजी के हितों को लेकर भी पूरी गंभीरता से काम कर रही है। ये हमारी ही सरकार है जिसने वन रैंक वन पेंशन को लागू करके अपने फौजी भाइयों की 40 साल पुरानी मांग पूरी की।

दुनिया को रास्ता दिखाया

कोविन एप बनाकर बड़े पैमाने पर टीकाकरण कैसे होता है, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत ने कोविन प्लेटफॉर्म बनाकर पूरी दुनिया को रास्ता दिखाया है कि इतने बड़े पैमाने पर टीकाकरण कैसे होता है। कहा कि देश के हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा। उत्तराखंड के निर्माण का सपना पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने पूरा किया था।

बाबा केदार के आर्शीवाद से चारधाम की यात्रा को और अधिक सुगम बनाया जा रहा है। लोगों की यात्रा को आसान बनाने के लिए सड़क, हवाई और रेलयात्रा को और बेहतर किया जा रहा है। 

पीएम मोदी ने कहा, योग और आयुर्वेद की शक्ति से जिस क्षेत्र ने जीवन को आरोग्य बनाने का समाधान दिया है, वहीं से आज देशभर में अनेक नए ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण हुआ है। ये देश के अलग-अलग राज्यों में ऑक्सीजन प्लांट की नई सुविधा के लिए मैं आप सभी को, देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

पहले गंभीर बीमारी के होने पर लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ती थी। आयुष्मान भारत की वजह से लोगों को मुफ्त चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध हो रही है। ई संजवीनी एप की मदद से गरीब लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं मिल रही हैं। 

जहां से भी संभव हो वहां से ऑक्सीन टैंकर उपलब्ध कराए गए

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश और दुनिया में दिन-रात जहां से भी संभव हो वहां से ऑक्सीन टैंकर उपलब्ध कराए गए। विशेष ट्रेन चलाई गईं। विमान से ऑक्सीजन लाई गई। डीआरडीओ की मदद ली गई। एक लाख से अधिक ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर के लिए रुपए भी दिए गए। 


 

पीएम मोदी ने बताया कि बीते कुछ माह में देश के अंदर 1100 ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो चुके हैं। करीब 4000 और ऑक्सीजन प्लांट मिलने वाले हैं। 

कोरोना से लड़ाई के लिए भारत में ऑक्सीजन उत्पादन का काम तेजी से जारी है। पीएम मोदी ने कहा कि ऑक्सीजन उत्पादन बढ़ाने के लिए कई कारगर उपाए किए गए।

पीएम ने कहा कि आज से 20 वर्ष पूर्व मुझे गुजरात के सीएम के रूप मेरी जनसेवा शुरू करने का मौका दिया था। 20 वर्ष की ये अखंड यात्रा आज 21वें वर्ष में प्रवेश कर गई है। इस दौरान उत्तराखंड का भी निर्माण हुआ।  

देवी भूमि आना सौभाग्य की बात 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज के दिन मां शैल्यपुत्री की आराधाना की जाती है। इस दिन देवी भूमि में आना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। 

पीएम नरेंद्र मोदी ने ऋषिकेश में अपना संबो​धन शुरू किया।

First Published : 07 Oct 2021, 11:22:03 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Oxygen Plant Pmmodi AIIMS

वीडियो