logo-image

फेयरवेल डिनर में पीएम मोदी ने बिपिन रावत से कहा- आप होंगे पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ

पत्रकारों से बातचीत में बिपिन रावत ने बताया कि उन्हें नहीं पता था कि वह चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बनाए जाएंगे

Updated on: 31 Dec 2019, 10:31 PM

नई दिल्ली:

जनरल बिपिन रावत को भारत सरकार ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त किया है. वहीं मंगलवार को बिपिन रावत सेना प्रमुख के पद से रिटायर हो गए. नए साल के पहले दिन वह चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में पदभार संभालेंगे. साथ ही जनरल रावत 65 वर्ष की आयु तक सेवाएं देंगे. वे 62 वर्ष की आयु में सेना प्रमुख के पद से रिटायर हो गए. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बनने के बाद उनकी रिटायरमेंट एज तीन साल और बढ़ा दी गई है. जनरल रावत रिटायर होने से पहले वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. पत्रकारों से बातचीत में बिपिन रावत ने बताया कि उन्हें नहीं पता था कि वह चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बनाए जाएंगे.

यह भी पढ़ें- सुशील मोदी-प्रशांत किशोर की तकरार के बाद नीतीश कुमार बोले- बिहार गठबंधन में ‘सब ठीक है’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को उनकी नियुक्ति के बारे में सूचना दी थी. सूत्रों ने बताया कि जनरल रावत के फेयरवेल डिनर में पीएम मोदी ने इसकी जानकारी दी थी. पीएम मोदी ने जनरल रावत को लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास पर फेयरवेल डिनर दिया था. पीएम मोदी ने जनरल रावत को बताया कि आप देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ होंगे. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति द्वारा मंजूरी दिए जाने के बाद रक्षा मंत्रालय ने सोमवार रात लगभग 9 बजे जनरल रावत की सीडीएस के रूप में नियुक्ति कर दी. केंद्र सरकार ने सोमवार रात जनरल रावत को सीडीएस नियुक्त करने की घोषणा की थी.

यह भी पढ़ें- Happy New Year 2020: 21वीं सदी को 20वां साल लगा, जानें 1 जनवरी का इतिहास

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में नियुक्त किया गया है. वो चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का कार्यालय दक्षिण ब्लॉक में होगा और जनरल बिपिन रावत 1 जनवरी 2020 को त्रि-सेवा गार्ड ऑफ ऑनर के बाद पदभार संभालेंगे. नए सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने को सेना की कमान संभालने के लिए उसी दिन सेना का गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा यह जानकारी रक्षा मंत्रालय ने मीडिया से बातचीत करते हुए दी. आपको बता दें कि 61 वर्षीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत सोमवार को देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) नियुक्त किये गए. अब बिपिन सिंह रावत रक्षा मंत्रालय और तीनों सेनाओं के बीच समन्वयक की भूमिका निभाएंगे. वहीं अब बिपिन सिंह रावत की जगह ऑर्मीचीफ का पद मनोज मुकुंद नरवाने 31 दिसंबर से संभालेंगे.