News Nation Logo

मोदी आज पीएम-किसान योजना के तहत 12वीं किस्त जारी करेंगे

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Oct 2022, 09:05:00 AM
New Delhi

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:  

लाखों किसानों के लिए यह दिवाली का तोहफा है कि सरकार सोमवार को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के जरिए पीएम किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की 12वीं किस्त के तहत 16,000 करोड़ रुपये जारी करेगी. इससे 10 करोड़ किसानों को लाभ होने की उम्मीद है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को यहां भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 के उद्घाटन के दौरान किस्त की राशि जारी करेंगे.

आईएएनएस ने 13 अक्टूबर को खबर दी थी कि सरकार 12वीं किस्त की राशि एक सप्ताह के भीतर जारी कर सकती है.

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, किसानों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री की निरंतर प्रतिबद्धता के प्रतिबिंब में कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत प्रधानमंत्री प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से 16,000 करोड़ रुपये की 12 वीं किस्त राशि जारी करेंगे. इस योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को हर साल 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में 6,000 रुपये का लाभ प्रदान किया जाता है. अब तक पात्र किसान परिवारों को पीएम-किसान के तहत 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ मिला है.

प्रधानमंत्री ने रविवार देर शाम अपने ट्विटर हैंडल पर इस बारे में ट्वीट भी किया.

अब तक सरकार इस योजना के तहत किसानों को 11 किस्तें वितरित कर चुकी है.

हालांकि किसानों ने अक्सर शिकायत की है कि किस्तों के ऑनलाइन हस्तांतरण से संबंधित कई तकनीकी गड़बड़ियों के कारण राशि उन तक नहीं पहुंचती है.

यह सुनिश्चित करने के लिए कि राशि उन तक पहुंचे, किसानों को ई-केवाईसी औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी.

किस्तें किसानों के आधार से जुड़े बैंक खातों में हस्तांतरित की जाती हैं.

इस बीच, कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना - एक राष्ट्र एक उर्वरक योजना का भी शुभारंभ करेंगे. इस योजना के तहत वह भारत यूरिया बैग, भारत यूरिया बैग भी लॉन्च करेंगे, जो कंपनियों को एकल ब्रांड नाम भारत के तहत उर्वरक बाजार में मदद करेगा.

First Published : 17 Oct 2022, 09:05:00 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.