logo-image

पेरिस समझौते पर मतभेद और एच1बी वीज़ा पर उहापोह के बीच अमेरिका जाएंगे मोदी, ट्रंप को भी उम्मीद

अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप की सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार 25-26 जून को अमेरिकी दौरे पर जाएंगे

Updated on: 13 Jun 2017, 07:39 AM

highlights

  • 25-26 जून को अमेरिकी दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी
  • राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आमंत्रण पर अमेरिकी दौरा

नई दिल्ली:

अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप की सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार 25-26 जून को अमेरिकी दौरे पर जाएंगे। दोनों नेताओं के बीच आतंकवाद रक्षा मुद्दों जैसे कई मसलों पर बातचीत होगी। 

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी को दौरे के लिए आमंत्रण दिया है। बीते दिनों पेरिस जलवायु समझौते को लेकर भी दोनों देशों के बीच तनातनी की खबरें आई थीं। जिसके बाद नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे को लेकर अटकलें लगाई जाने लगी थीं। इसके साथ ही अमेरिका की वीजा नीति को लेकर भारतीय आईटी इंडस्ट्री के बीच कई तरह की आशंकाएं हैं। 

अमेरिका की वीजा नीति की वजह से वहां काम कर रहे कई भारतीयों की नौकरियां जा रही है और आईटी उद्योग पर भी खतरा मंडरा रहा है। इस लिहाज से भी पीएम मोदी का यह दौरा बेहद अहम माना जा रहा है। 

दरअसल पेरिस जलवायु समझौते से अमेरिका को अलग करते हुए राष्ट्रपति ट्रंप ने सीधे तौर पर भारत और चीन को प्रदूषण फैलाने के लिए जिम्मेदार ठहराया था। ट्रंप ने कहा था भारत और चीन के लिए पेरिस समझौते में कड़ी शर्ते नहीं रखी गई हैं।

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी को मंदसौर दौरे की नहीं मिली अनुमति, कांग्रेस ने मांगा शिवराज सरकार का इस्तीफा

पीएम मोदी ने ट्रंप के इस आरोप का परोक्ष रूप से जवाब देते हुए कहा था, 'भारत हमेशा से पर्यावरण का हितैषी रहा है और भविष्य की पीढ़ी के लिए काम कर रहा है। पीएम ने कहा था, 'यह मत सोचिए मैं किसका पक्ष लूंगा लेकिन यह सच है कि हम पर्यावरण के लिए काम करते रहेंगे।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से पीएम मोदी के काफी अच्छे संबंध रहे थे। अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी की सरकार बनने के बाद पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के रिश्तें में कुछ खास गर्माहट अभी तक देखने को नहीं मिली है।

ये भी पढ़ें: वित्त मंत्री अरुण जेटली का बयान- राज्य सरकारें अपने खर्चे पर करें किसानों का कर्ज माफ