logo-image

PM मोदी आज पंजाब दौरे पर, दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस वे का शिलान्यास

इसके अलावा, पीएम मोदी कपूरथला और होशियारपुर में दो नए मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला भी रखेंगे, जिन्हें लगभग 325 करोड़ की लागत से और लगभग 100 सीटों की क्षमता के साथ विकसित किया जाएगा.

Updated on: 05 Jan 2022, 07:18 AM

highlights

  • पीएम मोदी आज तीन शहरों में नए मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर का करेंगे शुभारंभ
  • फिरोजपुर में 42,750 करोड़ की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे
  • मोदी का दौरा पंजाब में आगामी चुनाव से पहले हो रहा है

दिल्ली:

PM Modi Punjab Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बुधवार को पंजाब (Punjab) के फिरोजपुर (Ferozepur) में 42,750 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के अनुसार, पीएम दोपहर 1 बजे होने वाले कार्यक्रम के लिए शहर का दौरा करेंगे. मोदी का दौरा पंजाब में आगामी चुनाव (Election) से पहले हो रहा है. पीएमओ के मुताबिक,  इन परियोजनाओं में दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे, अमृतसर-ऊना सेक्शन और मुकेरियां-तलवाड़ा न्यू ब्रॉड गेज रेलवे लाइन को फोर लेन करना शामिल है. प्रधानमंत्री फिरोजपुर में पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMIR) के उपग्रह केंद्र की आधारशिला भी रखेंगे, जो कि 490.5 करोड़ के बजट में बनाया जाएगा और इसमें 30 गहन देखभाल और उच्च निर्भरता बिस्तर शामिल होंगे. इसमें छोटे औ बड़े ऑपरेशन थिएटर के साथ-साथ 10 क्लिनिकल स्पेशलिटी विभाग और पांच अन्य सहायक विभाग भी होंगे. यह इंटरनल मेडिसिन, जनरल सर्जरी, ऑर्थोपेडिक्स, प्लास्टिक सर्जरी, न्यूरोसर्जरी, ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी, पीडियाट्रिक्स, ऑप्थल्मोलॉजी, ईएनटी और साइकियाट्री-ड्रग डी-एडिक्शन सहित 10 विशिष्टताओं में सेवाएं प्रदान करेगा. 

यह भी पढ़ें : त्रिपुरा में बोले PM नरेंद्र मोदी- पहले यहां भ्रष्टाचार की गाड़ी रुकती थी, लेकिन अब...

इसके अलावा, पीएम मोदी कपूरथला और होशियारपुर में दो नए मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला भी रखेंगे, जिन्हें लगभग 325 करोड़ की लागत से और लगभग 100 सीटों की क्षमता के साथ विकसित किया जाएगा. पूरे देश में कनेक्टिविटी बेहतर करने के पीएम के विजन के अनुरूप पंजाब में दो बड़े रोड कॉरिडोर की आधारशिला रखी जाएगी. पीएमओ ने कहा कि यह प्रमुख धार्मिक केंद्रों तक पहुंच बढ़ाने के प्रधानमंत्री के विजन को पूरा करने की दिशा में भी एक कदम होगा. 669 किलोमीटर लंबे दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे को लगभग 39,500 करोड़ रुपये की कुल लागत से विकसित किया जाएगा. यह दिल्ली से अमृतसर और दिल्ली से कटरा की यात्रा के समय को आधा कर देगा. ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे सुल्तानपुर लोधी, गोइंदवाल साहिब, खडूर साहिब, तरनतारन और कटरा में वैष्णो देवी के पवित्र हिंदू मंदिर में प्रमुख सिख धार्मिक स्थलों को जोड़ेगा. 

अमृतसर-ऊना खंड को चार लेन भी बनाया जाएगा

एक्सप्रेसवे तीन राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और जम्मू और कश्मीर में अंबाला चंडीगढ़, मोहाली, संगरूर, पटियाला, लुधियाना, जालंधर, कपूरथला, कठुआ और सांबा जैसे प्रमुख आर्थिक केंद्रों को भी जोड़ेगा.  लगभग 1,700 करोड़ रुपये की लागत से अमृतसर-ऊना खंड को चार लेन का बनाया जाएगा. यह घोमन, श्री हरगोबिंदपुर और पुलपुक्ता टाउन (प्रसिद्ध गुरुद्वारा पुलपुक्ता साहिब का घर) में धार्मिक स्थलों की कनेक्टिविटी में सुधार करने में मदद करेगा. विशेष रूप से, बीजेपी इस साल विधानसभा चुनावों के लिए राज्यों में विकास परियोजनाओं की एक श्रृंखला शुरू कर रही है. पंजाब उन राज्यों में शामिल है जहां इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं.